News Nation Logo

खेल पुरस्कार : भारत में खिलाड़ियों को दिए जाते हैं ये पुरस्कार, यहां जानिए पूरी डिटेल 

भारत में खेलों का अपना ही महत्व है. हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान किया जाता है. इसमें खास तौर पर राजीव गांधी खेल पुरस्कार, अर्जुन अवार्ड, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद आदि शामिल हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 May 2021, 10:52:30 AM
spots awards list

spots awards list (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

भारत में खेलों का अपना ही महत्व है. हर साल राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान किया जाता है. इसमें खास तौर पर राजीव गांधी खेल पुरस्कार, अर्जुन अवार्ड, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद आदि शामिल हैं. ये तो हुई खेल पुरस्कारों की बात. लेकिन देश और दुनिया में भारत का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को इससे भी ऊपर पद्मश्री और पद्मविभूषण जैसे भी पुरस्कार दिए जाते हैं. भारत में हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में खुद राष्ट्रपति खिलाड़ियों को ये अवार्ड देकर सम्मानित करते हैं. भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन 29 अगस्त को होता है, इसलिए इस दिन को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें : सुशील कुमार से तो क्या वापस ले लिया जाएगा पद्मश्री! जानिए क्यों सामने आई ये बड़ी बात

चलिए अब आपको बताते हैं कि कौन सा पुरस्कार किसलिए दिया जाता है और सम्मान के साथ ही खिलाड़ियों को इसके लिए कितनी रकम दी जाती है.  सबसे पहले बात राजीव गांधी खेल पुरस्कार की. ये पुरस्कार चार साल तक खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार की शुरुआत साल 1991-92 में हुई थी.  इस पुरस्कार के लिए 7.5 लाख रुपये दिए जाते हैं. द्रोणाचार्य पुरस्कार का आगाज साल 1985 में हुआ था. इसके लिए पांच लाख रुपये दिए जाते हैं. ये पुरस्कार उन खेल प्रशिक्षकों या कोच को दिया जाता है, जिन्होंने खिलाड़ियों या टीमों के सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया है या फिर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन के लायक बनाया है. 

यह भी पढ़ें : बालाजी ने कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बताए अपने अनुभव 

अब बात ध्यानचंद पुरस्कार की. ये पुरस्कार साल 2002 से दिया जाता है. ये पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिन्होंने अपने खेल में शानदार प्रदर्शन किया हो या फिर अपने रिटायरमेंट के बाद भी खेल को आगे बढ़ाने में बड़ा योगदान दिया हो. इसके लिए पांच लाख रुपये और सम्मान दिया जाता है. अर्जुन पुरस्कार साल 1961 में शुरू किया गया था. ये पुरस्कार खेल की दुनिया का सबसे बड़ा और पुराना माना जाता है. अर्जुन पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिन्होंने पिछले चार साल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन किया हो और खेल को आगे बढ़ाने में योगदान दिया हो. इसके लिए पांच लाख रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड भी दिए जाते हैं. हालांकि इन पुरस्कारों का उल्लेख कम ही मिलता है. भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है. इसलिए बीसीसीआई की ओर से क्रिकेट से जुड़े खिलाड़ियों को कई पुरस्कार दिए जाते हैं. इसमें पॉली उमरीगर इंटरनेशनल क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड, सीके नायडू अवार्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार जैसे अवार्ड भी दिए जाते हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 10:52:30 AM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.