News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : ऋषभ पंत इतनी कम उम्र में करेंगे आईपीएल में कप्‍तानी, टॉप 5 में पहुंचे 

IPL Youngest Captain : आईपीएल 2021 से ठीक दस दिन पहले आईपीएल 2020 की उपविजेता टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने नए कप्‍तान का ऐलान कर दिया. अभी तक दिल्‍ली कैपिटल्‍स के उप कप्‍तान रहे ऋषभ पंत को टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Mar 2021, 03:12:11 PM
rishabh pant ponting

rishabh pant ponting (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL Youngest Captain : आईपीएल 2021 से ठीक दस दिन पहले आईपीएल 2020 की उपविजेता टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने अपने नए कप्‍तान का ऐलान कर दिया. अभी तक दिल्‍ली कैपिटल्‍स के उप कप्‍तान रहे ऋषभ पंत को टीम का नया कप्‍तान बनाया गया है. इतनी कम उम्र में ऋषभ पंत आईपीएल में टीम की कमान संभालेंगे. इस बीच ऋषभ पंत उन टॉप 5 कप्‍तानों में शामिल हो गए हैं. जो इतनी कम उम्र में ही आईपीएल में कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. ऋषभ पंत को कप्‍तानी मिल जरूर गई है, लेकिन इसके साथ ही ऋषभ पंत की परीक्षा भी होनी है. ऋषभ पंत का आईपीएल 2021 में बतौर कप्‍तान डेब्‍यू चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी के सामने 10 अप्रैल को होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : मुंबई इंडियंस के लिए सुनील गावस्‍कर ने कही ये बड़ी बात 

ऋषभ पंत भले कम उम्र में कप्‍तान बन गए हों, लेकिन इसके लिए उनसे सीनियर कई खिलाड़ी भी दावेदार थे. खास तौर पर रविचंद्रन अश्‍विन, अजिंक्‍य रहाणे, शिखर धवन और राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी कर चुके ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ, लेकिन इसके बाद भी टीम मैनेजमेंट ने ऋषभ पंत को इन सभी पर तरजीह दी है. अब देखना होगा कि ऋषभ पंत बल्‍ले और कप्‍तानी से टीम के लिए कैसा योगदान देते हैं. ऋषभ पंत अब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, स्‍टीव स्‍मिथ, सुरेश रैना, श्रेयस के बाद पांचवें सबसे कम उम्र के कप्‍तान बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में डेब्‍यू करेंगे एक नहीं दो कप्‍तान, जानिए यहां 

टीम इंडिया के कप्‍तान और साल 2013 से आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली जब पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान बने थे, तब उनकी उम्र 22 साल 187 दिन की थी. इसके बाद से वे लगातार अपनी टीम की कमान संभाले हुए हैं. हालांकि ये बात और है कि वे इतने दिन से कप्‍तानी करने के बाद भी अभी तक अपनी टीम को एक भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं दिला पाए हैं. इसके अलावा स्‍टीव स्‍मिथ को जब पहली बार आईपीएल में कप्‍तानी मिली थी, तब वे 22 साल और 344 दिन के थे. स्‍टीव स्‍मिथ पिछले साल तक राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान थे, लेकिन जब उन्‍होंने आईपीएल में कप्‍तानी का डेब्‍यू किया था, तब वे पहली बार पुणे वॉरियर्स इंडिया के कप्‍तान थे. शुरुआती कुछ मैचों में स्‍टीव स्‍मिथ सौरव गांगुली की कप्‍तानी में खेले, लेकिन सौरव गांगुली की कप्‍तानी में टीम लगातार छह मैच हार गई थी, तब स्‍टीव स्‍मिथ को कप्‍तान बनाया गया था. इसके बाद स्‍टीव स्‍मिथ राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स के भी कप्‍तान रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी चमके

सुरेश रैना भी लगातार आईपीएल खेले रहे हैं और इस बार भी वे एमएस धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलेंगे. लेकिन उन्‍होंने भी 23 साल 112 दिन की उम्र में ही कप्‍तानी संभाली थी. सुरेश रैना सीएसके के ही कप्‍तान रहे हैं, जब एक मैच में एमएस धोनी मेच नहीं खेल पाए थे. इसके बाद सुरेश रैना गुजरात लायंस के भी कप्‍तान रहे. श्रेयस भी जब पहली बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान बने थे, तब वे 23 साल और 141 दिन के थे. उन्‍हें साल 2018 के आईपीएल के बीच में ही दिल्‍ली कैपिटलस का कप्‍तान बनाया गया था. आईपीएल 2019 में वे अपनी टीम को प्‍लेआफ तक लेकर गए और सके बाद आईपीएल 2020 में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया. हालांकि फाइनल में उन्‍हें मुंबई इंडियंस से हार मिली थी. अब देखना होगा कि ऋषभ पंत इस आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं, कैसी कप्‍तानी करते हैं और अपनी टीम को कहां तक लेकर जाते हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Mar 2021, 03:12:11 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.