News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : विराट कोहली की कप्‍तानी वाली RCB जीतना चाहेगी पहला आईपीएल 

कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर बेंगलोर आईपीएल 2021 में पहली बार आईपीएल का खिताब जीतना चाहेगी. दिल्ली कैपिटल्‍स और पंजाब किंग्‍स के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ऐसी तीसरी टीम है जिसने अबतक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है.

IANS | Updated on: 06 Apr 2021, 09:08:47 AM
ipl 2021  virat kohli abd  rcb

ipl 2021 virat kohli abd rcb (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 RCB Update News : कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर बेंगलोर आईपीएल 2021 में पहली बार आईपीएल का खिताब जीतना चाहेगी. दिल्ली कैपिटल्‍स और पंजाब किंग्‍स के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ऐसी तीसरी टीम है जिसने अबतक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है. पिछले सीजन में आरसीबी की टीम चार साल के लंबे अंतराल के बाद प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही थी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में वह अपनी लय बरकरार नहीं रख सकी है. टीम का बल्लेबाजी क्रम अधिकर कप्‍तान विराट कोहली और एबी डीविलियर्स पर ही निर्भर रहता है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Good News : मुंबई वानखेड़े स्टेडियम के ग्राउंड स्टाफ्स के कोरोना टेस्ट नेगेटिव

विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के सस्ते में आउट होने की स्थिति में उसका अन्य कोई बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में कम ही सफल हो पाता है. इस सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपनी टीम में ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 37 गेंदों पर शतक जड़ने वाले केरल के बल्लेबाज मोहम्मद अजहरूद्दीन और सचिन बेबी को शामिल किया हैं. ग्‍लेन मैक्सवेल के होने से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को मध्यक्रम में मजबूती मिलेगी. इसके अलावा उसने टीम में न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन और ऑस्ट्रेलिया के डेनियल क्रिस्टियन को भी शामिल किया है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : हैदराबाद में भी होंगे आईपीएल के मैच! जानिए मो. अजहरुद्दीन ने क्‍या कहा

आरसीबी की टीम हाल के वर्षों में तेज गेंदबाजी आक्रमण पर निर्भर रही है. ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम और क्रिस्टियन के होने से उनके पास विकल्प मौजूद हैं. इसके अलावा टीम में केन रिचर्डसन भी हैं. आरसीबी ने ग्‍लैन मैक्सवेल को खिलाड़ियों की नीलामी में 14.25 करोड़ रूपये जबकि जैमिसन को 15 करोड़ रूपये में अपनी टीम में शामिल किया था. बेंगलोर की टीम में मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं. बेंगलोर के पास स्पिन विभाग में एडम जम्पा, युजवेंद्र चहल और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर जैसे गेंदबाज मौजूद हैं. एडम जम्पा ने पिछले सीजन में काफी कम मुकाबले खेले थे लेकिन भारत के लिए उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था और वह बेंगलोर के लिए बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. विराट कोहली ने स्पष्ट किया था कि वह ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर उतरेंगे लेकिन बेंगलोर को उस वक्त झटका लगा जब पिछले सीजन में उसके शीर्ष स्कोरर रहे देवदत्त पडीकल आईपीएल शुरू होने से पहले कोरोना का शिकार बन गए. देवदत्‍त पडीकल फिलहाल क्वारंटीन में हैं. उन्होंने पिछले सीजन में 15 मैचों में 473 रन बनाए थे जबकि इस साल विजय हजारे ट्रॉफी में कर्नाटक के लिए खेलते हुए सात मैचों में 737 रन बनाए थे. पडीकल पहले मुकाबले से बाहर रह सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल खिलाड़ियों को कोरोना वैक्‍सीन क्‍यों नहीं, जानिए कारण 

बेंगलोर की टीम इस प्रकार है :
विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडीकल, फिन एलेन (विकेटकीपर), एबी डीविलियर्स (विकेटकीपर), पवन देशपांडे, वाशिंगटन सुंदर, डेनियल सैम्स, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा, शाहबाज अहमद, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, सचिन बेबी, रजत पाटिदार, मोहम्मद अजहरूद्दीन, काइल जैमिसन, डेनियल क्रिस्टियन, सूयश प्रभुदेसाई और केएस भरत.

सहायक स्टाफ : माइक हेसन (क्रिकेट ऑपरेशन निदेशक), सिमोन कैटिच (मुख्य कोच), एस श्रीराम (बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी कोच), एडम ग्रीफित (गेंदबाजी कोच), शंकेर बासु (स्ट्रेंग्थ और कंडीशनिंग कोच), इवान स्पीच्ली (फिजियो) और नवनीता गौतम (स्पोटर्स मसाज थेरेपिस्ट).

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Apr 2021, 09:08:47 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.