News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में PBKS की प्‍लेइंग इलेवन 

पंजाब किंग्‍स आईपीएल 2021 की एक अकेली ऐसी टीम होगी, जो अपना नाम बदल कर टूर्नामेंट में आ रही है. पहले आईपीएल से लेकर अब तक पंजाब की टीम आईपीएल की ट्रॉफी अपने हाथ में लेने के लिए तरस रही है, लेकिन अभी तक टीम को कामयाबी नहीं मिली है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Feb 2021, 12:57:32 PM
Punjab kings KXIP New Name

Punjab kings KXIP New Name (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

Punjab Kings Playing XI : पंजाब किंग्‍स आईपीएल 2021 की एक अकेली ऐसी टीम होगी, जो अपना नाम बदल कर टूर्नामेंट में आ रही है. पहले आईपीएल से लेकर अब तक पंजाब की टीम आईपीएल की ट्रॉफी अपने हाथ में लेने के लिए तरस रही है, लेकिन अभी तक टीम को कामयाबी नहीं मिली है. अभी तक किंग्‍स इलेवन पंजाब के नाम से जानी और पहचानी जाने वाली पंजाब की टीम अब नए रंग रूप और तेवर में आईपीएल 2021 में आएगी. टीम का नया नाम पंजाब किंग्‍स होगा, लेकिन इसे आप शॉर्ट में PK मत लिखिएगा, शॉर्ट में टीम PBKS है. यानी पंजाब किंग्‍स. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में RCB की प्‍लेइंग इलेवन 

आईपीएल 2020 में टीम को नया कप्‍तान मिला था, पहली बार केएल राहुल टीम के कप्‍तान बने और उन्‍होंने खुद अच्‍छा प्रदर्शन भी किया. वे पिछले साल के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज थे. लेकिन टीम प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थी. इस बार नए नाम और नए खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ने के बाद टीम और भी मजबूत होती हुई दिख रही है. इस बार टीम के पास सबसे ज्‍यादा पैसे भी खर्च करने के लिए थे और टीम ने कई बड़े बड़े खिलाड़ियों को अपने पाले में कर भी लिया है. टीम ने इस साल जो सबसे बड़ा सौदा किया, वो झाय रिचर्डसन रहे. टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज को 14 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. इसके साथ ही रिले मेरेडिथ को टीम ने आठ करोड़ रुपये में लिया है. वहीं नए और युवा खिलाड़ी शाहरुख खान को भी टीम ने 5.25 करोड़ में खरीदा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में CSK की प्‍लेइंग इलेवन 

वैसे झाय रिचर्डसन को तो सभी जानते हैं और भारतीय होने के नाते शाहरुख खान भी कोई नया नाम नहीं हैं. लेकिन रिले मेरेडिथ एक नया नाम है, क्‍योंकि वे ऑस्‍ट्रेलिया के अनकैप्‍ड खिलाड़ी हैं. मेरेडिथ का जलवा बीबीएल में देखने के लिए मिला था. उन्‍होंने बिग बैश लीग के 13 मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए थे. रिले मेरेडिथ की रफ्तार भी काफी तेज है और बीबीएल में वे 150 किलेामीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके हैं. इतना ही नहीं, वे 152.2 किलोमीटर की रफ्तार से भी गेंदबाजी कर चुके हैं. इसके साथ ही विश्‍व के नंबर वन T20 बल्‍लेबाज डेविड मलान को भी टीम ने अपने साथ जोड़ लिया है और वो भी महज 1.5 करोड़ रुपये की कम कीमत में. ग्‍लेन मैक्‍सवेल को टीम से रिलीज करने के बाद टीम ने उनकी भरपाई करने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया के ही मोइसेस हेनरिक्‍स को 4.20 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. इसके अलावा टीम ने बाकी कम दाम के खिलाड़ियों को ही अपने साथ जोड़ा है. हालांकि अभी भी टीम के पास 18 करोड़ से भी ज्‍यादा की रकम बची हूई है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होंगे आईपीएल के मैच, जानिए अपडेट 

पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल 2021 ऑक्‍शन में इन्‍हें खरीदा 
झाय रिचर्डसन : 14 करोड़ 
रिले मेरेडिथ : 8 करोड़ 
शाहरुख खान : 5.25 करोड़ 
मोइसेस हेनरिक्स : 4.20 करोड़ 
डेविड मलान : 1.5 करोड़ 
फैबियन एलन : 75 लाख 
जलज सक्सेना : 30 लाख 
उत्कर्ष सिंह : 20 लाख 
सौरभ कुमार : 20 लाख 


नीलामी के बाद पंजाब किंग्स की 25 सदस्यीय टीम 
केएल राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रबसिमरन सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बराड़, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइसेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलन और सौरभ कुमार.

ये हो सकता है पंजाब किंग्‍स का प्‍लेइंग इलेवन  : केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, डेविड मलान, शाहरुख खान, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मोहम्‍मद शमी, झाय रिचर्डसन, रवि बिश्‍नोई 

 

First Published : 21 Feb 2021, 12:57:32 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.