logo-image

IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में CSK की प्‍लेइंग इलेवन 

आईपीएल ऑक्‍शन 2021 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जो सबसे महंगा खिलाड़ी अपने पाले में किया वे स्‍पिनर कृष्‍णप्‍पा गौतम रहे. टीम ने उन्‍हें 9.25 करोड़ में अपने साथ जोड़ लिया है. वहीं टीम ने इंग्‍लैंड के आलराउंडर मोइन अली को सात करोड़ रुपये में खरीदा है.

Updated on: 20 Feb 2021, 12:29 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 CSK Playing XI : आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो चुकी है. आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन हो चुका है और सभी टीमों ने अपने अपने महारथी चुन लिए हैं. आईपीएल 2020 मुंबई इंडियंस ने जीता था और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके के लिए पिछला आईपीएल काफी खराब गया था. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि टीम प्‍लेआफ के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थी. एमएस धोनी की कप्‍तानी में टीम को सातवें स्‍थान से ही संतोष करना पड़ा था. लेकिन इस बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने कम रकम होने के बाद भी कई बड़े खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ लिया है और टीम की कोशिश रही है कि पिछले साल जो कमियां रह गई थी, उन्‍हें पूरा कर लिया जाए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होंगे आईपीएल के मैच, जानिए अपडेट 

आईपीएल ऑक्‍शन 2021 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जो सबसे महंगा खिलाड़ी अपने पाले में किया वे स्‍पिनर कृष्‍णप्‍पा गौतम रहे. टीम ने उन्‍हें 9.25 करोड़ में अपने साथ जोड़ लिया है. वहीं टीम को एक आलराउंडर की कमी भी महसूस हो रही थी, इसके लिए टीम ने इंग्‍लैंड के आलराउंडर मोइन अली को सात करोड़ रुपये में खरीद लिया है. मोइन अली को विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी ने रिलीज किया था. इन दो महंगे खिलाड़ियों के अलावा टीम ने कोई महंगा खिलाड़ी नहीं लिया है. चेतेश्‍वर पुजारा को 50 लाख के बेस प्राइज में, के भगत वर्मा को 20 लाख, सी हरिनिशांत को 20 लाख, एम हरिशंकर रेड्डी को 20 लाख रुपये में टीम ने खरीद लिया है. वहीं इससे पहले जब ट्रेड विडो खुली हुई थी, तब टीम ने रॉबिन उथप्‍पा को राजस्‍थान रॉयल्‍स से ट्रेड कर लिया था. वहीं पिछले साल का आईपीएल मिस करने वाले सुरेश रैना भी इस बार टीम के साथ जुड़ रहे हैं, टीम ने उन्‍हें रिटेन किया है और मिडिल आर्डर की कमजोरी को सुरेश रैना अच्‍छी तरह से दूर कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction के बाद सभी टीमों के खिलाड़ियों की पूरी लिस्‍ट यहां देखें 

केदार जाधव को रिलीज किए जाने के बाद मोइन अली और कृष्‍णप्‍पा गौतम इस कमी को अच्‍छी तरह से दूर कर देंगे. टीम ने हालांकि चेतेश्‍वर पुजारा को भी टीम में लिया है, लेकिन वे कुछ ही मैच खेलते हुए नजर आएंगे. अभी तय नहीं है कि आईपीएल कहां होगा, लेकिन अगर चेन्‍नई में मैच हुए तो चेतेश्‍वर पुजारा तुरुप का पत्‍ता साबित हो सकते हैं. वे भले बहुत तेजी से रन न बना पाएं, लेकिन कभी कभार ऐसा भी होता है कि एक तरफ से विकेट लगातार गिरते हैं, तब चेतेश्‍वर पुजारा की भूमिका बहुत अहम हो जाती है. वैसे भी पुजारा लंबे अर्से बाद आईपीएल में वापसी कर रहे हैं, इसलिए वे इस आईपीएल को गंभीरता से लेंगे. हालांकि टीम की एक कमजोरी और भी है, जिसे दूर किया जाना चाहिए. वे है सलामी जोड़ी. शेन वाटसन के संन्‍यास के ऐलान के बाद एक सलामी बल्‍लेबाज तो दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फॉफ डुप्‍लेसी होंगे, वहीं उनके जोड़ीदार के तौर पर टीम के पास दो ऑप्‍शन हैं. एक ऋतुराज गायकवाड और दूसरे रॉबिन उथप्‍पा. हो सकता है कि फॉफ डुप्‍लेसी आईपीएल के शुरुआती मैचों में टीम के साथ उपलब्‍ध न हो पाएं, ऐसे में रॉबिन उथप्‍पा और ऋतुराज गायकवा ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं. आईपीएल ऑक्‍शन के बाद अब टीम के पास करीब ढाई करोड़ रुपये बचे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : हरभजन सिंह और केदार जाधव बेस प्राइज दो करोड़ में बिके

CSK का प्‍लेइंग इलेवन CSK Palying XI :  ऋतुराज गायकवाड, फॉफ डुप्‍लेसी, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, मोइन अली, एमएस धोनी, सैम कुरैन, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, इमरान ताहिर.

सीएसके का पूरा स्‍क्‍वायड : एमएस धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फॉफ डुप्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीशन, करन शर्मा, लुंगी एंगिडी, मिचेल सैंटनर, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरैन, जोश हेजलवुड, साई किशोर, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, कृष्‍णप्‍पा गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत. 

आईपीएल 2021 ऑक्‍शन में इन खिलाड़ियों को खरीदा 
के गौतम : 9.25 करोड़
मोइन अली : 7 करोड़
चेतेश्वर पुजारा : 50 लाख
हरिशंकर रेड्डी : 20 लाख
भगत वर्मा : 20 लाख
सी हरि निशांत : 20 लाख