logo-image

IPL 2021 : किसी टीम को नहीं मिलेगा होम ग्राउंड का फायदा, दर्शकों पर हुआ ये फैसला 

आईपीएल 2021 का पहला मैच इस साल नौ अप्रैल को शाम से खेला जाएगा. आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में पांच बार की चैंपियन रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा.

Updated on: 07 Mar 2021, 04:06 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Full Schedule :  आईपीएल 2021 का पहला मैच इस साल नौ अप्रैल को शाम से खेला जाएगा. आईपीएल 2021 का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में पांच बार की चैंपियन रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. आईपीएल के मैच मुंबई सहित छह शहरों में खेले जाएंगे. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबले और फाइनल मैच खेला जाएगा. फाइनल मैच 30 मई को होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Full Schedule: आईपीएल इतिहास में पहली बार सप्‍ताह में पांच दिन होंगे डबल हेडर मैच 

आईपीएल के 56 लीग मुकाबलों में चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच होंगे जबकि दिल्ली और अहमदाबाद आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था. इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा. सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार स्थान पर खेलेंगी. आईपीएल में 11 डबल हेडर्स मुकाबले होंगे, जहां छह टीमें दोपहर में तीन मैच और दो टीमें दोपहर में दो मैच खेलेंगी. दोपहर के मुकाबले साढ़े तीन बजे और शाम के मैच साढ़े सात बजे शुरू होंगे. आईपीएल के शुरुआती मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे और टूर्नामेंट में दर्शकों को शामिल करने का फैसला बाद के चरणों में लिया जाएगा. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब केवल शनिवार और रविवार को ही नहीं, बल्‍कि बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी दो दो मैच होंगे. अभी तक आईपीएल में हमेशा से केवल शनिवार और रविवार को ही दो मैच होते थे. आईपीएल का पहला मैच शुक्रवार को होगा, लेकिन पहले हफ्ते में यानी पहले शनिवार और रविवार को दो मैच नहीं होंगे, अगले हफ्ते से दो दो होने शुरू हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्‍नई में, फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा 

आईपीएल के लीग मैच नौ अप्रैल से शुरू होकर 23 मई तक चलेंगे, आखिरी लीग मैच विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी और एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा. इसके बाद दो दिन मैच नहीं होंगे. इसके बाद 25 मई को पहला क्‍वालीफायर अहमदाबाद में होगा, वहीं एलिमिनेटर मैच 26 मई को खेला जाएगा. 28 मई को अहमदाबाद में ही क्‍वालीफायर दो होगा. 30 मई को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडिय में फाइनल मैच खेला जाएगा.