logo-image

IPL 2021 Full Schedule: आईपीएल इतिहास में पहली बार सप्‍ताह में पांच दिन होंगे डबल हेडर मैच 

आईपीएल 2021 का आयोजन इस बार नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा. बीसीसीआई ने अब से कुछ ही देर पहले पूरे शेड्यूल और वेन्‍यू की जानकारी दी है. आईपीएल संचालन परिषद ने वीवो आईपीएल 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की.

Updated on: 07 Mar 2021, 03:18 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का आयोजन इस बार नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा. बीसीसीआई ने अब से कुछ ही देर पहले पूरे शेड्यूल और वेन्‍यू की जानकारी दी है. आईपीएल संचालन परिषद ने वीवो आईपीएल 2021 के कार्यक्रम की घोषणा की. इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे. कोरोना वायरस के कारण आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुआ था. पहला मैच जो नौ अप्रैल को खेला जाएगा, वो चेन्‍नई में होगा और इसमें विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस आमने सामने होंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहला मैच नौ अप्रैल को चेन्‍नई में, फाइनल 30 मई को अहमदाबाद में होगा 

आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 30 मई को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. अहमदाबाद में ही प्लेऑफ मुकाबले भी खेले जाएंगे. आईपीएल लीग के 56 मुकाबलों में से चेन्नई, मुंबई, कोलकाता और बेंगलुरु में 10-10 मैच आयोजित किए जाएंगे, जबकि अहमदाबाद और दिल्ली आठ-आठ मैचों की मेजबानी करेंगे. इस बार किसी भी टीम का घरेलू मैदान नहीं होगा. सभी टीमें लीग चरण में छह में से चार स्थान पर खेलेंगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये हैं CSK के टॉप 5 सबसे महंगे खिलाड़ी, देखिए लिस्‍ट 

आईपीएल में 11 डबल हेडर्स मुकाबले होंगे, जहां छह टीमें दोपहर में तीन मैच तथा दो टीमें दोपहर में दो मैच खेलेंगी. दोपहर के मुकाबले साढ़े तीन बजे और शाम के मैच साढ़े सात बजे शुरू होंगे. आईपीएल के शुरुआती मुकाबले दर्शकों के बिना कराए जाएंगे और टूर्नामेंट में दर्शकों को शामिल करने का फैसला बाद के चरणों में लिया जाएगा. 
आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा जब केवल शनिवार और रविवार को ही नहीं, बल्‍कि बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को भी दो दो मैच होंगे. अभी तक आईपीएल में हमेशा से केवल शनिवार और रविवार को ही दो मैच होते थे. आईपीएल का पहला मैच शुक्रवार को होगा, लेकिन पहले हफ्ते में यानी पहले शनिवार और रविवार को दो मैच नहीं होंगे, अगले हफ्ते से दो दो होने शुरू हो जाएंगे.