News Nation Logo

IPL 2021 : आईपीएल नहीं हुआ तो खिलाड़ियों को मिलेगी कितनी सैलरी, जानिए यहां 

आईपीएल 2021 स्थगित हो गया है. बीसीसीआई ने एक दिन पहले ही इसका ऐलान कर दिया है. साथ ही सभी खिलाड़ियों से ये भी कहा गया है कि वे अपने अपने घर चले जाएं. इस बीच आईपीएल के फिर से सितंबर में होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जब टी20 विश्व कप 2021 होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 May 2021, 05:51:21 PM
IPL Players Salery

IPL Players Salery (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

IPL 2021 Players Salery : आईपीएल 2021 स्थगित हो गया है. बीसीसीआई ने एक दिन पहले ही इसका ऐलान कर दिया है. साथ ही सभी खिलाड़ियों से ये भी कहा गया है कि वे अपने अपने घर चले जाएं. इस बीच आईपीएल के फिर से सितंबर में होने की उम्मीद लगाई जा रही है, जब टी20 विश्व कप 2021 होगा. संभावना है कि इस विश्व कप से पहले या फिर बाद में आईपीएल के बचे हुए मैच करा लिए जाएं, लेकिन अभी पक्के तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता. बीसीसीआई अभी तो नहीं, लेकिन कुछ समय बाद ये कोशिश जरूर करेगा कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच हो जाएं. अगर आईपीएल नहीं हो पाया तो बीसीसीआई को बहुत भारी नुकसान होने की आशंका है. हालांकि खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने के लिए जो पैसा मिलता है, उसमें कोई कटौती नहीं की जाएगी. यानी आईपीएल खिलाड़ियों को उनकी सैलरी का पूरा पैस मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल में सट्टेबाजी के मकसद से दो बुकी घुसे भीतर, पुलिस ने धरदबोचा 

आईपीएल 14 के स्थगित होने से जहां क्रिकेट फैंस निराश हैं, वहीं बीसीसीआई को भी भारी नुकसान हुआ है. इतना कि अंदाज लगाना भी आसान नहीं है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि आईपीएल के टलने से 2000 से 2500 करोड़ रुपये का नुकसान होना करीब करीब तय है. माना जा रहा है कि आईपीएल 2021 के न होने से बीसीसीआई को 2200 करोड़ रुपये की सीधी सीधी चपत लगेगी. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू को लेकर होना बताया जा रहा है. इससे 1690 करोड़ के नुकसान का अनुमान है. स्पॉन्सरशिप से भी बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपये मिलना था, लेकिन अब माना जा रहा है कि इसकी भी आधी रकम ही बीसीसीआई को मिल पाएगी. मुख्य प्रायोजक के अलावा भी कई और प्रायोजक बीसीसीआई से आईपीएल 2021 के लिए जुड़े थे, लेकिन अब शायद वे भी पूरी रकम बीसीसीआई को न ही दें. ये सब मिलाकर दो हजार करोड़ रुपये के करीब  बैठती है.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : माइक हसी का दोबारा हुआ कोरोना टेस्ट, जानिए अब कैसी है हालत 

इस बीच इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल 2021 में खेल रहे सभी खिलाड़ियों को मिलाकर सैलरी के तौर पर 483 करोड़ रुपए मिलने थे, इसमें कटौती नहीं होगी. रिपोर्ट में बताया गया है कि खिलाड़ियों को मिलने वाली राशि का इंश्योरेंस होता है. अगर किसी खिलाड़ी को चोट लगती है या फिर किसी दूसरे कारण से खिलाड़ी आईपीएल से बाहर होता है तो उसकी भरपाई इंश्योरेंस से की जाती है. बताया जाता है कि खिलाड़ियों की पूरी रकम तीन हिस्सों में दी जाती है. पहली किश्त खिलाड़ियों को दे दी गई है, बाकी की दो किश्तें अभी बाकी हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि खिलाड़ियों को आईपीएल टलने से कोई आर्थिक दिक्कत नहीं होगी. हालांकि संभावना तो यही है कि आईपीएल 2021 सितंबर में जाए, ताकि न तो बीसीसीआई को कोई नुकसान हो और न ही खिलाड़ियों को. देखना होगा कि कोरोना वायरस कब तक काबू में आता है और उसके बाद बीसीसीआई बचे हुए मैचों को लेकर क्या कुछ फैसला करती है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 May 2021, 05:51:21 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.