logo-image

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को घर लौटाने पर देना पड़ सकता है जुर्माना, जेल भी संभव 

भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ रहा है. वहीं भारत में आईपीएल 2021 भी खेला जा रहा है. इस वक्त दुनियाभर के खिलाड़ी भारत में आईपीएल खेल रहे हैं. हालांकि पिछले दिनों कुछ खिलाड़ी अपने अपने देश लौट भी गए हैं.

Updated on: 30 Apr 2021, 07:57 PM

नई दिल्ली :

भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ रहा है. वहीं भारत में आईपीएल 2021 भी खेला जा रहा है. इस वक्त दुनियाभर के खिलाड़ी भारत में आईपीएल खेल रहे हैं. हालांकि पिछले दिनों कुछ खिलाड़ी अपने अपने देश लौट भी गए हैं, जिनमें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ज्यादा हैं. इस बीच खबरें आ रही हैं कि कुछ और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वापस अपने देश लौट सकते हैं, लेकिन ये इतना आसान नहीं होने वाला. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को घर वापस जाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया की रिपोर्ट को मानें तो इन खिलाड़ियों को किसी अलग-थलग स्थान पर रखा जा सकता है और उन पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि खिलाड़ियों को जेल भी हो सकती है. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया है, संघीय सरकार भारत से आस्ट्रेलिाय में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति पर जुर्माना लगाने और और उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार कर रही है. 

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर ने मिशन ऑक्सीजन के लिए इतने करोड़ रुपये किए दान 

इस वक्त 14 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर भारत में इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2021 खेल रहे हैं. इनमें डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, ग्लैम मैक्सवेल और पैट कमिंस जैसे शीर्ष खिलाड़ी शामिल हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई भी आईपीएल की विभिन्न फ्रेंचाइजी कोचिंग / सपोर्ट स्टाफ और टीवी कमेंट्री टीम का हिस्सा हैं. उनमें रिकी पोंटिंग, डेविड हसी, ब्रेट ली और मैथ्यू हेडन आदि शामिल हैं. एसएमएच की रिपोर्ट में कहा गया है कि नाइन न्यूज ने शुक्रवार रात को खबर दी कि सरकार वर्तमान परिस्थिति में भारत से स्वदेश आने वालों के कृत्य को अपराध करार देकर अधिकतम 66,000 डॉलर का जुर्माना या पांच साल की जेल की सजा सुना सकती है.

यह भी पढ़ें : पंजाब किंग्स और निकोलस पूरन करेंगे कोरोना पीड़ितों की मदद, जानिए कैसे 

36,000 ऑस्ट्रेलियाई विदेशों में फंस गए है. भारत में 9,000 ऑस्ट्रेलियाई हैं, जिनमें आईपीएल में हिस्सा ले रहे खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ भी शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने पहले कहा था कि चूंकि खिलाड़ी आईपीएल के लिए निजी तौर पर भारत गए हैं, इसलिए उन्हें अपनी वापसी खुद ही सुनिश्चित करनी होगी.