logo-image

IPL 2021 Auction : टीम इंडिया का ये खिलाड़ी खेलना चाहता है आईपीएल, हर साल रहते हैं अनसोल्‍ड 

चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाले आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन के लिए इस बार 1097 खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है. इसमें 814 भारतीय खिलाड़ी हैं और 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं.

Updated on: 06 Feb 2021, 10:35 AM

नई दिल्‍ली :

चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाले आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन के लिए इस बार 1097 खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है. इसमें 814 भारतीय खिलाड़ी हैं और 283 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं. विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी वेस्‍टइंडीज के हैं, जिन्‍होंने अपना नाम ऑक्‍शन के लिए दिया है. ऑक्‍शन के मैदान में इस बार वेस्‍टइंडीज के 56 हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया के 42 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है. दक्षिण अफ्रीका के 38, श्रीलंका के 31, न्यूजीलैंड के 29 और इंग्लैंड के 21 खिलाड़ी हैं. इसी तरह यूएई के 9, नेपाल के 8, स्कॉटलैंड के 7, बांग्लादेश के 5 और आयरलैंड, अमेरिका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के एक-एक खिलाड़ी शामिल है. इस बीच एक ऐसे खिलाड़ी ने भी अपना नाम ऑक्‍शन के लिए दिया है, जो टेस्‍ट टीम इंडिया का खिलाड़ी है, वो हैं टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्‍वर पुजारा. चेतेश्‍वर पुजारा पिछले कई साल से अपना नाम ऑक्‍शन में दे रहे हैं, लेकिन हर बार वे अनसोल्‍ड ही रह जाते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : दो करोड़ बेस प्राइज वाले 11 खिलाड़ी, केदार जाधव और ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जानिए

इस बीच चेतेश्‍वर पुजारा ने साफ किया है कि वे आईपीएल में खेलना चाहते हैं. इससे पहले वे साल 2014 में आईपीएल खेल चुके हैं, लेकिन उसके बाद कोई भी टीम उन्‍हें नहीं खरीद रही है. वे अब तक तीन आईपीएल टीमों से खेल चुके हैं. इसमें कोलकाता नाइटराडसर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीमें शामिल हैं. लेकिन इसके बाद से वे ऑक्‍शन में अपना नाम देते तो हैं, लेकिन अनसोल्‍ड ही रहते हैं. क्‍योंकि उन्‍हें एक टेस्‍ट बल्‍लेबाज ही माना जाता है. हालांकि पुजारा अब तक 30 आईपीएल मैच खेले हैं. इसमें वे 390 रन बना चुके हैं. पिछले दिनों चेतेश्‍वर पुजारा ने कहा था कि मैं आईपीएल का हिस्‍सा बनना चाहता हूं. मुझे पूरा भरोसा है कि मैं अच्‍छा कर सकता हूं. 
चेतेश्‍वर पुजारा वैसे टेस्‍ट के बल्‍लेबाज हैं और जब भी टेस्‍ट की बात आती है तो फिर उनका नाम सबसे पहले आता है. वे हर बार टेस्‍ट टीम का हिस्‍सा रहते ही हैं. अभी हाल ही में जब टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा किया था, तब वे लगातार चार मैच खेलते हुए नजर आए थे. हालांकि उनके बल्‍ले से कोई बड़ी पारी तो नहीं निकली, लेकिन टेस्‍ट जीत में उनका भी बड़ा योगदान रहा.  वे लगातार ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाजों को छकाते रहे और उन्‍हें परेशान करते रहे. अब इंग्‍लैंड के खिलाफ चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज में भी वे खेल ही रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : आज भी चेन्‍नई में लगने वाले हैं शतक, विराट कोहली या चेतेश्‍वर पुजारा!

आपको बता दें कि आईपीएल की आठों अपना अधिकतम कोटा चुनती हैं तो इसके लिए कुल 61 खिलाड़ियों की जरूरत होगी. बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि अगर हर फ्रेंचाइजी में उनके दल में अधिकतम 25 खिलाड़ी होते हैं, तो 61 खिलाड़ियों को नीलामी में लिया जाएगा, जिनमें से 22 तक विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. अब देखना दिलचस्‍प होगा कि चेन्‍नई में 18 फरवरी को होने वाले ऑक्‍शन में क्‍या कोई टीम चेतेश्‍वर पुजारा की इच्‍छा पूरी करने के लिए उन्‍हें अपने पाले में लाने के लिए उत्‍सुक है या नहीं.