News Nation Logo

IPL 2021 Auction :  T20 के नंबर वन खिलाड़ी डेविड मलान KP ने 1.5Cr में खरीदा

आईपीएल 2021 सीजन के लिए चेन्नई में शुरू हुई खिलाड़ियों की नीलामी में दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान (Dawid Malan ) को पंजाब किंग्स ने 1.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Feb 2021, 05:47:38 PM
dawid malan

dawid malan (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 सीजन के लिए चेन्नई में शुरू हुई खिलाड़ियों की नीलामी में दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान को पंजाब किंग्स ने 1.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. Dawid Malan का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये था और पंजाब किंग्स ने उन्हें इतने ही मूल्य के साथ अपनी टीम में शामिल कर लिया. मलान ने इंग्लैंड के लिए अब तक 19 टी-20 मैचों में 53.43 की औसत से 855 रन बनाए हैं. ऑलराउंडर कृष्णप्पा गौतम को चेन्नई सुपर किंग्स ने 9.25 करोड़ रुपये की तगड़ी बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. कृष्णप्पा का बेस प्राइस 20 लाख रुपये था और कोलकाता नाइट राइडर्स तथा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बीच उन्हें खरीदने के लिए होड़ सी मच गई. कोलकाता कृष्णप्पा को एक करोड़ तक देने को तैयार हो गया था, लेकिन हैदराबाद उनसे आगे निकल गया और कृष्णप्पा के लिए पांच करोड़ रुपये तक की बोली लगा दी गई. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स भी बोली में कूद पड़ा और उसने 9.25 करोड़ रुपये की तगड़ी बोली लगाकर आलराउंडर कृष्णप्पा को अपने साथ जोड़ लिया.

यह भी पढ़ें : Harbhajan Singh को किसी ने नहीं खरीदा, जाय रिचर्डसन को Pk ने 14cr में अपना किया

विकेटकीपर बल्लेबाज विष्णु विनोद को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अपने साथ जोड़ लिया. शेल्डन जैक्सन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनके 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल कर लिया. मोहम्मद अजहरुद्दीन को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 20 लाख रुपये के ब्रेस प्राइस पर खरीदा. विकेटकीपर बल्लेबाज केदार देवधर अपने बेस प्राइस 20 लाख रुपये होने के बावजूद अनसोल्ड रहे. उनके अलावा विवेक सिंह अनसोल्ड रहे.
ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर जाय रिचर्डसन को किंग्स पंजाब ने 14 करोड़ रुपये के साथ अपने साथ जोड़ लिया. जाय रिचर्डसन का बेस प्राइस 1.50 करोड़ रुपये था. दिल्ली कैपिटल्स ने इसी मूल्य के साथ बोली की शुरुआत की. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने भी बोली लगानी शुरू कर दी. हालांकि बाद में पंजाब किंग्स भी इसमें शामिल हो गई और उन्होंने 14 करोड़ रुपये की बोली के साथ रिचर्डसन को अपने साथ जोड़ लिया. इस सीजन की यह तीसरी सबसे महंगी बोली है. इससे पहले किस मॉरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में और ग्लैन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. वहीं बात की जाए हरभजन सिंह की तो उन्‍हें कोई भी खरीदार नहीं मिला. पिछले साल हरभजन सिंह सीएसके में थे, लेकिन वे खेलने नहीं गए. इसके बाद हरभजन सिंह को सीएसके ने रिलीज कर दिया था. हरभजन सिंह का बेस प्राइज दो करोड़ रुपये था. वहीं एक और खिलाड़ी केदार जाधव का भी बेस प्राइज दो करोड़ रुपये था, उन्‍हें भी कोई खरीदार नहीं मिला. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction Update : कैसे बढ़ती चली गई chris morris की बोली....

दुनिया के नंबर-1 टी-20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान को पंजाब किंग्स ने 1.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा. डेविड मलान का बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये था और पंजाब किंग्स ने उन्हें इतने ही मूल्य के साथ अपनी टीम में शामिल कर लिया. मलान ने इंग्लैंड के लिए अब तक 19 टी-20 मैचों में 53.43 की औसत से 855 रन बनाए हैं.
आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में जारी खिलाड़ियों की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. इसके साथ क्रिस मॉरिस आईपीएल में सबसे अधिक पैसा पाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले 2013 सीजन के लिए हुई नीलामी कोलकाता ने 15.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था. क्रिस मॉरिस का बेस ब्राइस 75 लाख रुपये था. मुंबई इंडियंस ने सबसे पहले उनके लिए बोली लगाई. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर भी क्रिस मॉरिस को फिर से अपने साथ जोड़ने के लिए कूद पड़ा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एरॉन फिंच, केदार जाधव, हनुमा विहारी को किसी ने नहीं खरीदा

आरसीबी क्रिस मॉरिस के लिए सात करोड़ रुपये तक की बोली लगा चुका था, लेकिन मुंबई भी पीछे नहीं थी और उसने दक्षिण अफ्रीका आलराउंडर के लिए नौ करोड़ रुपये तक की बोली लगा दी. लेकिन राजस्‍थान क्रिस मॉरिस को अपने जोड़ने के लिए इतना बेचैन था कि वह उन्हें 16.25 करोड़ रुपये तक देने के लिए तैयार हो गया था. इस बोली के साथ ही क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने को तैयार थे.  राजस्थान रॉयल्स ने फिर 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. क्रिस मॉरिस इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के लिए खेल चुके थे. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के युवराज सिंह हैं, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह आईपीएल का एक रिकार्ड है. सीजन 14 के लिए जब नीलामी शुरू हुई तो आस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था लेकिन मौरिस ने उनका रिकार्ड तोड़ दिया.
पंजाब किंग्स के पूर्व बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने 14.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया. ग्‍लेन मैक्सवेल का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. मैक्सवेल पर सबसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीन करोड़ रुपये की बोली लगाई. लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने भी फिर मैक्सवेल पर बोली लगानी शुरू कर दी और इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने छह करोड़ रुपये के साथ बोली शुरू की और फिर राजस्थान रॉयल्स भी बोली में कूद पड़े. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KXIP का नाम बदलने पर पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान केएल राहुल बोले.....

चेन्नई सुपरकिंग्‍स 11.50 करोड़ रुपये तक मैक्सवेल की बोली लगा चुका था. लेकिन फिर आरसबी और ज्यादा आगे बढ़े और फिर सीएसके 13.5 करोड़ तक मैक्सवेल को खरीदने के लिए तैयार हो गया था. लेकिन फिर आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर मैक्स्वेल को अपने साथ जोड़ लिया. मैक्सवेल को नए सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने रिलीज कर दिया था. भारत के टेस्ट बल्लेबाज हनुमा विहारी और सीमित ओवर बल्लेबाज केदार जाधव को कोई खरीदार नहीं मिला.
सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व बल्लेबाज और बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा. शाकिब का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. पंजाब किंग्स ने सबसे पहले शाकिब को 2.2 करोड़ रुपये लिए बोली लगाई. लेकिन फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शाकिब को 3.20 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ लिया. बीते सीजन में शाकिब प्रतिबंध के कारण आईपीएल में अपनी सेवाएं नहीं दे सके थे। अब वह इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में लौट चुके हैं.
इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने 7 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा. मोइन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था और पंजाब किंग्स ने बोली की शुरुआत की फिर सीएसके ने उनके लिए 2.2 करोड़ की बोली लगाई. सीएसके मोइन को 2.6 करोड़ के साथ अपने साथ जोड़ने के लिए तैयार हो गया था, लेकिन फिर उसने सात करोड़ रुपये में मोइन को अपने साथ जोड़ लिया. बीते सीजन में मोइन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Feb 2021, 05:43:26 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो