logo-image

IPL 2021 Auction का पूरा गणित, 230 खिलाड़ी रहेंगे अनसोल्‍ड, 196.6 करोड़ दांव पर

आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन आज तीन बजे से चेन्‍नई में होना है. सभी फ्रेंचाइजी के खास खास लोग इस वक्‍त चेन्‍नई पहुंच चुके हैं और ऑक्‍शन में अपनी पसंद के खिलाड़ियों को खरीदने की तैयारी में जुटे हैं.

Updated on: 18 Feb 2021, 01:54 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का ऑक्‍शन आज तीन बजे से चेन्‍नई में होना है. सभी फ्रेंचाइजी के खास खास लोग इस वक्‍त चेन्‍नई पहुंच चुके हैं और ऑक्‍शन में अपनी पसंद के खिलाड़ियों को खरीदने की तैयारी में जुटे हैं. बाकी ऑक्‍शन में शामिल खिलाड़ियों की धुक धुकी भी इस वक्‍त बढ़ी हुई होगी, क्‍योंकि आज उन पर कोई दांव लगाना चाहेगा या नहीं, इसका खुलासा अब से कुछ ही घंटे बाद हो जाएगा. इस बीच ऑक्‍शन में किस खिलाड़ी की किस्‍मत खुलेगी और कौन ऐसे ही रह जाएगा, ये भी तीन बजे से पता चलना शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction Update : हर टीम को खर्च करने होंगे कम से कम 60 करोड़ रुपये, जानें क्‍यों  

आईपीएल के ऑक्‍शन में आज 291 खिलाड़ियों के भाग्‍य का फैसला होगा. हालांकि पहले जो लिस्‍ट सामने आई थी, उसमें खिलाड़ियों की संख्‍या 292 थी, लेकिन शॉर्टलिस्‍ट किए जाने के बाद भी मार्क वुड ने अपना नाम वापस ले लिया है, इसलिए अब उनका नाम ऑक्‍शन के दौरान नहीं पुकारा जाएगा. अब 291 खिलाड़ियों में से टीमें अपनी पसंद के 61 खिलाड़ी खरीदती हुई नजर आएंगी. ये खिलाड़ियों की अधिकतम सीमा है, यानी इससे कम भी खिलाड़ी बिकें तो भी कोई ताज्‍जुब नहीं होना चाहिए. दरअसल पहले ही साफ किया जा चुका है कि टीमों के पास कम से कम 18 खिलाड़ी जरूर होने चाहिए, वहीं टीमें अधिकतम 25 खिलाड़ियों को खरीद सकती हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में ग्‍लैन मैक्‍सवेल इस टीम के लिए खेलना चाहते हैं, लिया विराट कोहली का नाम 

इस तरह से देखें तो करीब 230 खिलाड़ी ऐसे रहने वाले हैं जो शायद अनसोल्‍ड रहने वाले हैं. यानी जहां कुछ खिलाड़ियों की चांदी होने वाली है, वहीं भारी संख्‍या में ऐसे भी खिलाड़ी होंगे, जिन्‍हें कोई भी खरीदार ही नहीं मिलेगा. इस दौरान करीब ढाई से तीन घंटे के बीच में सभी आठ आईपीएल टीमें 196.6 करोड़ रुपये खर्च करने के लिए ऑक्‍शन के मैदान में उतरेंगी. हालांकि पहले 1114 खिलाड़ियों ने अपने नाम रजिस्‍टर किए थे, लेकिन जब शॉटलिस्‍ट होकर नाम सामने आए तो वे 292 ही रह गए थे. जहां तक आज के लिए पैसों की बात है तो किंग्स इलेवन पंजाब के पास सबसे अधिक 53.20 करोड़ रुपये के साथ प्रवेश करेगी. उसके बाद आरसीबी के पास 35.90 करोड़ रुपये है. कोलकाता नाइट राइडर्स और एसआरएच के पास सबसे कम 10.75 करोड़ रुपये शेष हैं. राजस्थान रॉयल्स के पास 34.85 करोड़ रुपये का पर्स है. चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पास 12.90 करोड़ रुपये और मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये शेष हैं.