logo-image

IPL 2021 Auction: CSK से लेकर मुंबई तक कौन कितने विदेशी प्लेयर्स खरीद सकता है, देखें लिस्ट

आईपीएल 2021 ऑक्शन के लिए मंच तैयार हो चुका है क्योंकि 1114 खिलाड़ी में सिर्फ 292 खिलाड़ियों पर बोली लगने वाली है लेकिन बिकने सिर्फ 61 खिलाड़ी है.

Updated on: 17 Feb 2021, 10:29 AM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 ऑक्शन के लिए मंच तैयार हो चुका है क्योंकि 1114 खिलाड़ी में सिर्फ 292 खिलाड़ियों पर बोली लगने वाली है लेकिन बिकने सिर्फ 61 खिलाड़ी है. आईपीएल के मिनी ऑक्शन में बेस प्राइज को दो करोड़ रखा गया है बल्कि 12 खिलाड़ियों का बेस प्राइज 1.5 करोड़ भी है. एक करोड़ रुपए के बेस प्राइस में 11 प्लेयर्स शामिल है जिसमें से दो टीम इंडिया के खिलाड़ी है. इसी के साथ 75 लाख रुपये के बेस प्राइस में 15 खिलाड़ियों को रखा गया है जिसमें एक भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है. दूसरी ओर 50 लाख के बेस प्राइस में 65 खिलाड़ी को जगह दी गई है, जिनमें 13 भारतीय, 52 विदेशी खिलाड़ी है. खास बात ये है कि आईपीएल 2021 के मिनी ऑक्शन में 164 भारत के खिलाड़ी है 125 विदेशी और तीन एसोसिएट देशों के प्लेयर्स को जगह मिली है.

ये भी पढ़ें: 18 फरवरी तक ही जुड़ा रहेगा IPL के साथ VIVO का नाम जानिए क्यों

सबसे पहले आपको ये बता दें कि हर टीम में सिर्फ 25 खिलाड़ी होते हैं जिसमें से फ्रेंचाइजी सिर्फ आठ विदेशी खिलाड़ी खरीद सकती है. अब बात करते हैं कि किस टीम में कितने विदेशी खिलाड़ी है और कितने प्लेयर्स खरीद सकते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स के पास 19.90 करोड़ है और उनकी टीम में अभी से सात विदेशी खिलाड़ी है ऐसे में वो सिर्फ एक विदेशी को खरीद सकती है. चेन्नई पूरे ऑक्शन में 6 प्लेयर्स को खरीद सकती है क्योंकि उनकी टीम में इस वक्त सिर्फ 19 खिलाड़ी है. इसके बाद नबंर आता है दिल्ली कैपिटल्स का जो तीन विदेशी खिलाड़ी खरीद सकती है क्योंकि उनके पास पांच खिलाड़ी पहले से हैं और 17 प्लेयर्स टीम में शामिल है. दिल्ली कैपिटल्स के पास ऑक्शन के लिए 13.40 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सिटी बजाकर दर्शकों से की खास अपील, देखें वीडियो

किंग्स इलेवन पंजाब के पास 53.20 करोड़ रुपये हैं और वो पांच विदेशी खिलाड़ी को खरीद सकती है क्योंकि उनकी टीम मे इस वक्त सिर्फ 3 विदेशी प्लेयर्स हैं हालांकि अपनी टीम पूरी करने के लिए पंजाब को 9 खिलाड़ी खरीदने होंगे. केकेआर के पास 6 विदेशी खिलाड़ी है और दो खिलाड़ी पर बोली लगा सकते हैं क्योंकि उनके पास 10.75 करोड़ रुपये है. पांच बार की चैंपियन टीम मुंबई टीम 15.35 करोड़ है और 18 प्लेयर्स ही टीम में शामिल है जबकि वो चार विदेशी खिलाड़ी को खरीद सकती है.

ये भी पढ़ें: 18 फरवरी तक ही जुड़ा रहेगा IPL के साथ VIVO का नाम जानिए क्यों

राजस्थान रॉयल्स के पास 37.85 करोड़ रुपये है और वो तीन विदेशी खिलाड़ी को खरीद सकती है जबकि इस वक्त उनकी पूरी टीम में 16 खिलाड़ी है. विराट कोहली की आरसीबी के पास 35.40 करोड़ है और वो तीन विदेशी पर दांव लगा सकती है जबकि उनकी टीम में सबसे कम अभी तक 14 खिलाड़ी है. आखिरी नंबर सनराइजर्स हैदराबाद का आता है जिसके खाते में 10.75 करोड़ रुपये हैं लेकिन वो एक विदेशी खिलाड़ी खरीद सकती है जबकि पूरी टीम बनाने के लिए सिर्फ 3 खिलाड़ियों की जरुरत है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: चेन्नई टेस्ट मैच में विराट कोहली ने सिटी बजाकर दर्शकों से की खास अपील, देखें वीडियो

आईपीएल 2021 का ऑक्शन 18 फरवरी को होगा, बताया जा रहा है कि ये दोपहर बाद तीन बजे से शुरू होगा. आईपीएल मैचों के टेलीकास्ट राइट्स स्टार नेटवर्क के पास हैं. इस साल का ऑक्शन भी इसी चैनल पर लाइव आएगा. लेकिन अगर आप टीवी नहीं देख सकते तो आप अपने मोबाइल पर भी इसे देख सकते हैं. आपको अपने मोबाइल में डिज्नी हॉटस्टार एप डाउनलोड करना होगा, इसके बाद आप इसे देख सकते हैं.