logo-image

IPL 2021 Auction : इंग्‍लैंड के कप्‍तान नहीं खेलेंगे आईपीएल, डेविड मलान ने डाली पर्ची

आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाले ऑक्‍शन लिए 814 भारतीय खिलाड़ियों और 283 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना नाम शामिल कराया है. नीलामी चेन्नई में दोपहर 3 बजे से शुरू होनी है.

Updated on: 06 Feb 2021, 11:20 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाले ऑक्‍शन लिए 814 भारतीय खिलाड़ियों और 283 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना नाम शामिल कराया है. नीलामी चेन्नई में दोपहर 3 बजे से शुरू होनी है. 283 विदेशी खिलाड़ियों में से सबसे ज्‍यादा 56 वेस्टइंडीज के हैं. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 42, दक्षिण अफ्रीका के 38, श्रीलंका के 31, न्यूजीलैंड के 29 और इंग्लैंड के 21 खिलाड़ी हैं. इसी तरह यूएई के 9, नेपाल के 8, स्कॉटलैंड के 7, बांग्लादेश के 5 और आयरलैंड, अमेरिका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के एक-एक खिलाड़ी को सूची से शामिल किया गया. साथ ही आईपीएल टीमों को अपना अधिकतम कोटा चुनना था, इसके लिए कुल 61 खिलाड़ियों की जरूरत होगी. यानी बाकी खिलाड़ी अनसोल्‍ड ही रह जाएंगे, ऐसी संभावना है. अगर हर फ्रेंचाइजी में उनकी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी होते हैं तो 61 खिलाड़ियों को नीलामी में लिया जाएगा, जिनमें से 22 तक विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : टीम इंडिया का ये खिलाड़ी खेलना चाहता है आईपीएल, हर साल रहते हैं अनसोल्‍ड 

इस बीच कई बड़े खिलाड़ी आईपीएल 2021 खेलते हुए नजर नहीं आएंगे. दुनिया के कई दिग्‍गजों ने अपना नाम ऑक्‍शन के लिए नहीं दिया है. पहले उम्‍मीद की जा रही थी कि ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क इस बार ऑक्‍शन में शामिल होंगे, लेकिन उन्‍होंने अपना नाम ही नहीं दिया है. कई टीमें मिचेल स्‍टार्क की ओर से आंखें लगाए हुई थी, लेकिन अब वे उन्‍हें मिस करने वाली हैं. मिचेल स्‍टार्क ने पिछला आईपीएल भी नहीं खेला था. इस बार आईपीएल के बाद ही T20 विश्‍व कप भी है, ऐसे में उम्‍मीद थी कि वे अपनी पर्ची जरूर डालेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब टीमों को अपनी रणनीति नए सिरे से बनानी होगी. इसके अलावा अगर बात करें बाकी खिलाड़ियों की जिन्‍होंने अपना नाम ऑक्‍शन के लिए नहीं दिया है, तो उनमें इंग्‍लैंड के टेस्‍ट टीम के कप्‍तान जोए रूट भी हैं. साथ ही इंग्‍लैंड के टॉम बैंटन ने भी ऑक्‍शन में नाम नहीं दिया है. ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जेम्‍स पैटिंसन भी ऑक्‍शन में शामिल नहीं होंगे. इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज हैरी गर्नी भी ऑक्‍शन से दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : दो करोड़ बेस प्राइज वाले 11 खिलाड़ी, केदार जाधव और ग्‍लेन मैक्‍सवेल का जानिए

इस बीच एक और खिलाड़ी है, जिनका टीमें लंबे अर्से से इंतजार कर रही थीं. वे हैं इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज डेविड मलान. डेविड मलान का भी कई टीमें इंतजार कर रही थी, वे आईपीएल में पहली बार खेलते हुए नजर आएंगे. पहले ही उम्‍मीद जताई जा रही थी कि मिचेल स्‍टार्क और डेविड मलान आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन में सबसे महंगे खिलाड़ी हो सकते हैं, लेकिन अब स्‍टार्क बाहर हैं और डेविड मलान को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. कई टीमों चाहेंगी कि वे आईपीएल में उनकी टीम से खेलें, वैसे उनका बेस प्राइज डेढ़ करोड़ रुपये है, लेकिन उनकी बोली ऊंची जाने वाली है.