logo-image

IPL Most Expensive Player: Chris Morris ने तोड़ा Yuvraj Singh का रिकॉर्ड तोड़ा

IPL Most Expensive Player : आईपीएल ऑक्शन में काफी जबरदस्त बोली देखने को मिली है क्योंकि जिन खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजियों ने बाहर का रास्ता दिखाया था वो मालामाल बन गए.

Updated on: 18 Feb 2021, 04:45 PM

नई दिल्ली :

IPL Most Expensive Player : आईपीएल ऑक्शन में काफी जबरदस्त बोली देखने को मिली है क्योंकि जिन खिलाड़ियो को फ्रेचाइजियों ने बाहर का रास्ता दिखाया था तो मालामाल बन गए. Chris Morris ने अब आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए हैं, क्रिस मोरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया. इससे पहले सबसे महंगे खिलाड़ी टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह थे जिन्हें आईपीएल 2015 के ऑक्‍शन में ऐसा सबसे ज्यादा पैसों में खरीदा दया था. युवराज सिंह को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब क्रिस मोरिस ने सभी रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. क्रिस मोरिस ने पैट कमिंस के विदेशी महंगे खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021 Auction: विराट की RCB ने ग्लेन मैक्सवेल को 14.25 करोड़ में खरीदा

आईपीएल में पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी हैं. पैट कमिंस ने इस मामले में बेन स्टोक्स को पीछे छोड़ दिया था. साल 2020 के ऑक्‍शन में उन्‍हें शाहरुख खान की टीम केकेआर यानी कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.5 करोड़ में खरीदा था. कमिंस को केकेआर ने इस सीजन के लिए भी रिटेन किया है. इसके बाद नाम आता है इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स का. बेन स्‍टोक्‍स को राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स को 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. उनका भी बेस प्राइज दो करोड़ था, लेकिन उनका नाम आते ही टीमों में उन्‍हें लेने की होड़ लग गई और वे 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा गया. इसके बाद अगर चौथे नंबर की बात करें तो वो भी बेन स्‍टोक्‍स ही हैं. साल 2018 में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उन्‍हें 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. अब ग्लेन मैक्सवेल 14.25 के बिके हैं

ये भी पढ़ें: IPL Auction 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने स्टीव स्मिथ को खरीदा

बता दें कि आईपीएल में 291 खिलाड़ियों पर बोली लगनी है जिसमें 164 भारतीय, 126 विदेशी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट्स देश के खिलाड़ी शामिल हैं. साथ ही, इन 292 खिलाड़ियों में से 227 अनकैप्टड और 65 कैप्टड खिलाड़ी हैं. आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज कर दिया है. इन 291 खिलाड़ियों में से ऑस्ट्रेलिया के 35, न्यूजीलैंड के 20, वेस्टइंडीज के 19, इंग्लैंड के 16, दक्षिण अफ्रीका के 14, श्रीलंका के नौ, अफगानिस्तान के सात और नेपाल, यूएई तथा अमेरिका के एक-एक खिलाड़ी शामिल हैं.