News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : ये 10 खिलाड़ी नहीं होंगे आईपीएल फेज 2 का हिस्‍सा, जानिए पूरी डिटेल 

IPL 2021 Phase 2 Update : आईपीएल 2021 के दूसरे फेज का मंच एक बार फिर यूएई में सजने जा रहा है. आईपीएल का पहला फेज भारत में ही खेला जा रहा था, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इसे टाल दिया गया था.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Aug 2021, 11:00:34 AM
jofra archer

jofra archer (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Phase 2 Update : आईपीएल 2021 के दूसरे फेज का मंच एक बार फिर यूएई में सजने जा रहा है. आईपीएल का पहला फेज भारत में ही खेला जा रहा था, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इसे टाल दिया गया था. अब एक बार फिर से 19 सितंबर से यूएई में आईपीएल के बचे हुए मैच होंगे. अभी तक आईपीएल के 29 मैच हो चुके हैं और 31 मैच बाकी हैं. बचे हुए सभी मैच यूएई के तीन स्‍टेडियम आबुधाबी, दुबई और शारजाह में होंगे. टीमों ने इसके लिए यूएई कूच करना भी शुरू कर दिया है. अब आईपीएल के पहले मैच में एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा रह गया है. इस बीच ये भी साफ होना शुरू हो गया है कि कौन कौन से खिलाड़ी आईपीएल खेलेंगे और कौन से खिलाड़ी नहीं खेलेंगे. जो खिलाड़ी नहीं खेल रहे हैं, उनके रिप्‍लेसमेंट भी टीमें ले रही हैं. हालांकि इससे टीमों पर असर तो पड़ेगा, लेकिन इसकी भरपाई करने के लिए टीमें नए खिलाड़ियों को भी अपने साथ जोड़ रही हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल 14 से पहले  KKR और Punjab Kings के लिए नई मुसीबत 

जो खिलाड़ी आईपीएल फेज टू में नहीं दिखेंगे, उसमें सबसे पहला और बड़ा नाम ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस का है. जब आईपीएल खेला जा रहा होगा, उसी वक्‍त पैट कमिंस पिता बनेंगे, इसलिए वे इसमें शामिल नहीं होंगे. पैट कमिंस केकेआर के लिए आईपीएल खेलते हैं. आईपीएल के तुरंत बाद ही यूएई में टी20 विश्‍व कप होना है, बताया जाता है कि पैट कमिंस इसमें खेलते हुए नजर आएंगे. इसके बाद दूसरा नाम जोस बटलर का है. जो बटलर के साथ ही वही बात है, जो पैट कमिंस के साथ है. वे भी पिता बनने वाले हैं. इसीलिए उन्‍होंने भी अपना नाम वापस ले लिया है. राजस्‍थान रॉयल्‍स ने उनकी जगह ग्‍लेन फिलिप्‍स को अपनी टीम में जोड़ा है. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेलने वाले एडम जम्‍पा भी आईपीएल 2021 फेज 2 का हिस्‍सा नहीं होंगे. आईपीएल 2021 के पहले फेज में भी वे जल्‍द ही अपने देश लौट गए थे. आरसीबी ने उनकी जगह श्रीलंका के स्‍पिनर वानिंदु हसरंगा को अपने पाले में कर लिया है. आरसीबी के लिए ही खेलने वाले ऑस्‍ट्रेलिया गेंदबाज केन रिचर्डसन भी इस बार दिखाई नहीं देंगे. उन्‍होंने अपना नाम वापस ले लिया है. हालांकि हो सकता है कि वे टी20 विश्‍व कप में खेलते हुए दिखाई दें. ऑस्‍ट्रेलिया के ही एक और तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ ने भी आईपीएल खेलने से इन्‍कार कर दिया है. बताया जाता है कि रिले मेरेडिथ साइड स्‍ट्रेन से पीड़ित हैं. मेरेडिथ पंजाब किंग्‍स के लिए आईपीएल फेज वन में खेल रहे थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल में श्रीलंका की एंट्री, बदल जाएगी RCB

ऑस्‍ट्रेलिया के ही एक और तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन भी इस बार नहीं दिखेंगे. उन्‍होंने भी अपना नाम वापस ले लिया है. आईपीएल 2021 से पहले ही पंजाब किंग्‍स ने उन्‍हें अपनी टीम में शामिल किया था. डेनियल सैम्‍स भी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने अपना नाम वापस ले लिया है. बताया जाता है कि डेनियल सैम्‍स मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के कारण कुछ दिन का ब्रेक चाहते थे, इसलिए वे आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. सैम्‍स विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी के लिए खेल रहे थे. आरसीबी के लिए खेलने वाले फिन ऐलन भी आईपीएल से बाहर हो सकते हैं. बताया जाता है कि वे अपनी टीम के साथ होंगे, इसलिए आईपीएल के बचे हुए मैचों को मिस कर सकते हैं. आईपीएल 2021 के दूसरे चरण से बाहर होने वाले सबसे चर्चित खिलाड़ी हैं इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर. जोफ्रा आर्चर काफी समय से कोहनी की चोट से उबर रहे हैं. वे अपनी इंग्‍लैंड की टीम के साथ भी नहीं खेल पा रहे हैं. आर्चर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम का अहम हिस्‍सा हैं और उनके न होने से टीम पर काफी असर पड़ सकता है. 

First Published : 23 Aug 2021, 11:00:34 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो