logo-image

IPL 2020 : पहले मैच में किसे मिलेगी स्‍टेडियम में एंट्री, जानिए यहां

आज आईपीएल 2020 का आगाज होने जा रहा है. आईपीएल का पहला मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा. इससे पहले करीब सात बजे टॉस होगा. 12 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब आईपीएल बिना दर्शकों के होने जा रहा है.

Updated on: 19 Sep 2020, 05:36 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आज आईपीएल 2020 का आगाज होने जा रहा है. आईपीएल का पहला मैच शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा. इससे पहले करीब सात बजे टॉस होगा. 12 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब आईपीएल (IPL 2020) बिना दर्शकों के होने जा रहा है. न तो दर्शक होंगे और न ही चीयरलीडर्स. यानी खाली स्‍टेडियम में भारतीय खिलाड़ी और दुनियभर के दिग्‍गज खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई देंगे. अब सवाल यह है कि अगर दर्शक नहीं होंगे तो पहले मैच में स्‍टेडियम में किस किसी एंट्री होगी. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : मैच से पहले क्‍या कर रहे हैं एमएस धोनी, अभी की ताजा वीडियो देखिए

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए लगाए गए सख्त स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें चरण में मीडियाकर्मियों को स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. पता चला है कि यह पहला चरण होगा जिसमें फ्रेंचाइजी को मैच से पूर्व प्रेस कांफ्रेंस कराने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि हर एक मैच के बाद वर्चुअल मीडिया कांफ्रेंस कराना जरूरी होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के मैच का बदल गया है वक्‍त, नोट कीजिए नहीं तो छूट जाएगा

बीसीसीआई ने मीडिया विज्ञप्ति में कहा कि ड्रीम11 इंडियन प्रीमियर लीग 2020 कोविड-19 महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में बंद स्टेडियम में आयोजित की जा रही है. स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रोटोकॉल को देखते हुए मीडिया कर्मियों को मैच कवर करने के लिए या टीम के अभ्यास को कवर करने के लिए स्टेडियम में अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी. इसके अनुसार साथ ही इस साल परिस्थितियों को देखते हुए यूएई मीडिया को छोड़कर कोई भी नया मीडिया पंजीकरण नहीं होगा. इसमें कहा गया है कि बीसीसीआई लीग में दिलचस्पी के स्तर को समझता है इसलिए प्रत्येक मैच के बाद मीडिया को वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस की सुविधा मुहैया कराएगा. जो पत्रकार इस समय बीसीसीआई से पंजीकृत हैं, वे प्रत्येक मैच से पहले और बाद में प्रेस विज्ञप्ति और नियमित अपडेट प्राप्त करते रहेंगे. इन प्रेस विज्ञप्ति में मैच के बाद वर्चुअल प्रेस काफ्रेंस से जुड़ने की और मैच के दिनों के दौरान टीम प्रतिनिधियों को सवाल भेजने की प्रक्रिया की जानकारी होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

बीसीसीआई इन मान्यता प्राप्त मीडिया को प्रत्येक मैच 35 फोटो भी मुहैया कराएगा और ऐसा पूरे टूर्नामेंट के दौरान रहेगा. यह पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा फोटो हैं. विज्ञप्ति के अनुसार कहा गया है कि फोटो को संपादकीय उद्देश्य के लिये ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए और प्रत्येक मंच पर बीसीसीआई/आईपीएल को श्रेय देना होगा. आज आईपीएल की सबसे सफल दो टीमें आमने सामने होंगी. एक तरफ चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आमने सामने होंगी. यानी एक तरफ होंगे कैप्‍टन कूल एमएस धोनी और दूसरी तरफ होंगे रोहित शर्मा. यानी मैच शानदार और रोमांचक होने वाला है. साढ़े सात बजे शुरू हो जाएगा मैच.

(इनपुट भाषा)