logo-image

यहां देखें RCB की मजबूती और कमजोरी, 21 सितंबर को शुरू होगा अभियान

विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास बड़े खिलाड़ियों की भरमार है. टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ऐरॉन फिंच, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, क्रिस मॉरिस, मोइन अली जैसे धुरंधर हैं.

Updated on: 17 Sep 2020, 04:37 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन दो दिन बाद यानि 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है. विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का अभियान 21 सितंबर से शुरू होगा. बैंगलोर का पहला मैच डेविड वॉर्नर (David Warner) की सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) से होगा. कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि वे इस साल ट्रॉफी का सूखा खत्‍म कर RCB को चैंपियन बनाएं.

ये भी पढ़ें- क्या सचिन के लिए देश से बड़ा है पैसा, Paytm पर नाराज कैट ने दी ये धमकी

विराट कोहली और उनकी पूरी टीम की कोशिश होगी कि वे इस बार आईपीएल में वो काम कर दिखाएं, जो वे अभी तक नहीं कर पाए हैं. विराट कोहली साल 2013 में खेले गए आईपीएल के छठे सीजन से लगातार रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते आ रहे हैं. आईपीएल में बतौर कप्तान विराट सात साल के करियर में अभी भी आईपीएल के खिताब अपने नाम नहीं कर पाए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL में सट्टेबाजी पर नजर रखने के लिए BCCI ने स्पोर्टराडार के साथ किया करार

विराट कोहली की टीम आरसीबी केवल एक ही बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, जिसमें उन्हें डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब इस बार इसी टीम के सामने विराट कोहली अपना पहला मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी. आईपीएल 2015 में विराट अपनी टीम को प्लेऑफ तक ले जाने में सफल रहे थे. इसके अलावा विराट की आरसीबी 2013, 2014, 2017, 2018 और 2019 में लीग राउंड से ही बाहर हो गई थी.

ये भी पढ़ें- IPL के पहले मैच में धोनी की चेन्नई पर भारी पड़ेगी हिटमैन की मुंबई, जानें क्या बोले गौतम गंभीर

आईपीएल में जहां एक ओर मुंबई इंडियंस के पास 4 और चेन्नई सुपरकिंग्स के पास 3 खिताब हैं तो वहीं दूसरी ओर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 12 साल में एक भी खिताब नसीब नहीं हुआ है. विराट कोहली अभी तक अपनी टीम RCB को एक भी खिताब जीता पाने में सफल नहीं हो पाए हैं. इस बार उनकी पूरी कोशिश होगी कि वे अपनी टीम के खिताब के सूखे को खत्म करें.

ये भी पढ़ें- आंद्रे रसेल के तूफानी अंदाज की बराबरी कोई नहीं कर सकता: रिंकू सिंह

RCB की मजबूती
विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास बड़े खिलाड़ियों की भरमार है. टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ऐरॉन फिंच, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, क्रिस मॉरिस, मोइन अली जैसे धुरंधर हैं. टीम में ये वो खिलाड़ी हैं जो पलक झपकते मैच का नतीजा बदल सकते हैं. टीम के पास जहां विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ऐरॉन फिंच जैसे पावर हिटिंग बल्लेबाज हैं तो वहीं गेंदबाजों में डेल स्टेन, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, एडम जैम्पा जैसे धारदार खिलाड़ी हैं. विराट की टीम के पास क्रिस मॉरिस, मोइन अली, शिवम दूबे जैसे धांसू ऑलराउंडर भी हैं.

RCB की कमजोरी
आईपीएल के 13वें सीजन में बैंगलोर की सबसे बड़ी कमजोरी उनके प्रदर्शन में अनियमितता हो सकती है. बैंगलोर के पास बड़े-बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन बड़े मैचों में ये भी प्रभाव नहीं छोड़ पाते हैं. आरसीबी अभी तक एक भी खिताब नहीं जीती है, लिहाजा टीम पर इसका एक मानसिक दबाव पड़ेगा और ये निश्चित तौर पर टीम की कमजोरी साबित होगी. टीम के गेंदबाज अहम मौकों पर विरोधी टीम के बल्लेबाजों पर अंकुश नहीं लगा पाते हैं. विराट कोहली को इस बारे में गहनता से विचार करना होगा कि उन्हें अपने खिलाड़ियों का कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.