logo-image

IPL 2020: लोकेश राहुल के नाम Orange cap

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप (Orange Cap) से नवाजा जाता है.

Updated on: 10 Nov 2020, 08:44 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप (Orange Cap) से नवाजा जाता है. शुरुआत से इस कैप पर किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) का कब्जा था और फाइनल के मैच के वक्त लगा था कि ये कैप शायद दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के पास जा सकती है. हालांकि फाइनल मैच में शिखर धवन बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं कर पाए. मुंबई इंडियंस के खिलाफ शिखर धवन सिर्फ 15 रन बना पाए और ऑरेंज कैप भी उनके हाथ से निकल गई. अब ऑरेंज कैप लोकेश राहुल के पास हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 से SRH बाहर, लेकिन खास क्‍लब में शामिल हुए स्‍पिनर राशिद खान 

मुकाबला शुरु होने से पहले शिखर धवन ऑरेंज कैप जीतने की दौड़ में राहुल से सिर्फ 68 रन दूरे थे. फाइनल मैच में धवन को 15 रनों के स्कोर पर जयंत यादव ने क्लीन बोल्ड किया. जिसके बाद  साफ हो गया कि आईपीएल 2020 की ऑरेंज कैप  लोकेश राहुल के सिर  सजने वाली है. लोकेश राहुल ने 14 मुकाबले खेले और 55.83 की औसत से 670 रन बनाए जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल है. राहुल के बाद सबसे ज्यादा शिखर धवन ने रन बनाए, धवन ने 17 मुकाबलों में 618 रन बनाए जिसमें 2 शतक और चार अर्धशतक शामिल है. तीसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर का नाम आता है जिन्होंने 16 मुकाबलों में चार अर्धशतक के साथ 39.14 की औसत से 548 रन अपने किए.

यह भी पढ़ें : अब अमेजन प्राइम वीडियो पर भी देख सकेंगे लाइव क्रिकेट मैच, जानिए कौन से मैच आएंगे

किंग्स इलेव पंजाब को इस बार खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था लेकिन लोकेश राहुल की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा. किंग्स इलेवन पंजाब ने लीग के दूसरे हाफ में अच्छी पकड़ बनाई और लगातार मैच अपने नाम किए. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अपने अंतिम लीग में हार का स्वाद चखने के बाद उनका प्ले ऑफ में जाने के सापना टूट गया. किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 मुकाबलों से सिर्फ छह मैच जीते और 8 मैच में हार का सामना करना पड़ा. खैर, किंग्स इलेवन पंजाब भले ही खिताब नहीं जीत पाई लेकिन उनके कप्तान ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया. ये पहला मौका है जब लोकेश राहुल ने ऑरेंज कैप को अपने नाम किया है