logo-image

पहले मैच में विराट कोहली किसको करेंगे प्लेइंग XI में शामिल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल के 12 साल के इतिहास में एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. वह तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है लेकिन चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी के करीब तक नहीं.

Updated on: 18 Sep 2020, 12:29 PM

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल (IPL) के 12 साल के इतिहास में एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. वह तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है लेकिन चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी के करीब तक नहीं. बैंगलोर ने विराट कहोली (Virat Kohli) की कप्तानी में आखिरी बार 2016 में आईपीएल फाइनल खेला था, तब से टीम का हालत हर सीजन बुरी ही होती गई है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में मैच के लिए हर टीम में होंगे 2 वेटर्स और 17 खिलाड़ी

कोहली के अलावा एबी डिविलियर्स जैसा स्टार होने के बाद भी बैंगलोर का प्रदर्शन निचले स्तर का ही रहा है. इसका एक अहम कारण टीम की कोहली और डिविलियर्स पर ज्यादा निर्भर है. इस सीजन कोहली चाहेंगे कि ऐसा न हो और एक सही संयोजन टीम को मिल सके जो हर स्थिति में टीम को जीत दिला सके. इस सीजन बैंगलोर ने कुछ और बड़े नाम शामिल किए हैं जो कोहली और डिविलियर्स पर से भार हटा सकते हैं और इनमें से एक नाम है एरॉन फिंच हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: मुंबई इंडियंस है सट्टेबाजों की पहली पसंद

ऑस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान फिंच टी-20 के खतरनाक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. उनके आने से टीम को कोहली और डिविलियर्स के अलावा एक और मजबूत बल्लेबाज मिलेगा. वहीं बिग बैश लीग में सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलने वाले जोश फिलिपे भी टीम में आए हैं और वो टीम के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. कोहली अगर फिंच, डिविलियर्स और फिलिपे तीनों को अंतिम-11 में जगह देते हैं तो फिर उनके पास एक ही विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल करने का विकल्प होगा और ऐसे में उन्हें गेंदबाजी में डेल स्टेन, क्रिस मौरिस, एडम जाम्पा, इसुरु उदाना में से किसी एक को ही चुनना होगा.

ये भी पढ़ें- यहां पढ़ें आईपीएल से जुड़ी कुछ अहम बातें, जो आप जानना चाहते हैं

टीम में जाम्पा तो आए हैं लेकिन उन्हें युजवेंद्र चहल के ऊपर तरजीह दी जाए यह संभव नहीं दिखता है. चहल को कुछ होता है तो ही जाम्पा को मौका मिल सकता है. दोनों एक साथ खेलें, इसकी संभावना न के बराबर है. वहीं मध्य क्रम को मजबूत करने और स्पिन की ताकत बढ़ाने के लिए मोइन अली टीम के लिए अहम हैं. यहां भी कोहली को माथापच्ची करनी पड़ेगी कि वो मोइन को किस तरह अंतिम-11 में शामिल करें. तेज गेंदबाजी में उमेश यादव और नवदीप सैनी पर भी काफी कुछ निर्भर रहेगा. विराट कोहली की टीम आईपीएल में अपना पहला मैच 21 सितंबर हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी.

यह भी पढ़ेंः आईपीएल की हर वो जानकारी जो आप जानना चाहें

टीम : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, गुरकीरत मान, देवदूत पडीकल, एरॉन फिंच, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, डेल स्टेन, इसुरु उदाना, मोइन अली, पवन नेगी, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस मौरिस, पवन देशपांडे, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), जोशुआ फिलिपे (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद।