News Nation Logo
Banner

KKR vs DC, Report: वरुण चक्रवर्ती के सामने दिल्ली ने किया सरेंडर, 59 रनों से जीता कोलकाता

कोलकाता के गेंदबाज वरुण चक्रवर्ती इस सीजन में पांच विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने. उन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट चटकाये.

Bhasha | Updated on: 24 Oct 2020, 11:55:49 PM
Varun Chakravarthy ipl3

वरुण चक्रवर्ती (Photo Credit: IPL/ Twitter)

अबु धाबी:

कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतिश राणा (81 रन) और हरफनमौला सुनील नारायण (64 रन) के अर्धशतकों के बाद वरूण चक्रवर्ती (20 रन देकर पांच विकेट) की फिरकी की बदौलत शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 59 रन से करारी शिकस्त दी. पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ महज 84 रन पर सिमटकर हार का सामना करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इस जीत से शानदार वापसी की. उसके अब 11 मैचों में 12 अंक हो गये हैं जिससे वह चौथे स्थान पर बनी हुई है.

केकेआर ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारे गये राणा (53 गेंद में 13 चौके और एक छक्का) और नारायण (32 गेंद में छह चौके और चार छक्के) के बीच चौथे विकेट के लिये 56 गेंद में 115 रन की साझेदारी से छह विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में दिल्ली कैपिटल्स 20 ओवर में नौ विकेट पर 135 रन ही बना सकी. उसके लिये कप्तान श्रेयस अय्यर 47 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे. स्पिनर वरूण चक्रवर्ती इस सत्र में पांच विकेट झटकने वाले पहले गेंदबाज बने, जिन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट चटकाये.

ये भी पढ़ें- तन्मय श्रीवास्तव ने क्रिकेट को कहा अलविदा, विराट संग मिलकर भारत को जिताया था विश्व कप

पैट कमिंस ने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट हासिल किये जबकि लॉकी फर्गुसन को एक विकेट मिला. दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के 14-14 अंक हैं. दिल्ली 11 मैचों सात जीत से बेहतर रन रेट की बदौलत बेंगलोर से आगे दूसरे स्थान पर है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को पहला झटका पारी की पहली ही गेंद पर लगा जिसमें कमिंस ने अजिंक्य रहाणे को पगबाधा आउट किया. दूसरा झटका भी इसी आस्ट्रेलियाई ने दिया जब पिछले दो मैचों में शतक जड़ने वाले शिखर धवन तीसरे ओवर में उनकी गेंद पर बोल्ड हो गये. इससे दिल्ली ने भी पॉवरप्ले में केकेआर की तरह दो विकेट गंवाकर 36 रन बनाये.

केकेआर ने अपनी गेंदबाजी से दबाव बनाये रखा और दिल्ली कैपिटल्स का 10 ओवर के बाद स्कोर 64 रन था. टीम को 66 गेंद में 137 रन बनाने थे. कप्तान अय्यर और ऋषभ पंत (27) के बीच तीसरे विकेट के लिये 63 रन की साझेदारी बनी. पर वरूण चक्रवर्ती ने आते ही अपने पहले ओवर में पंत को आउट किया और फिर दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर अय्यर और शिमरोन हेटमायेर (10) के विकेट झटक लिये. वरूण चक्रवर्ती को अपना चौथा विकेट मार्कस स्टोइनिस के रूप में मिला जो उनकी लेग कटर पर लांग आफ में कैच देकर आउट हुए और इसी ओवर में उन्होंने ‘रांग उन’ पर अक्षर पटेल (09) को बोल्ड किया. उन्होंने तीन ओवर में 12 रन देकर पांच विकेट झटके.

ये भी पढ़ें- KXIP vs SRH, Dream 11: केएल राहुल सबसे बड़े खिलाड़ी, बेयरस्टो-वॉर्नर का भी दबदबा

दिल्ली इसके बाद मैच से बाहर हो चुकी थी. इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद केकेआर ने शुरूआती तीन विकेट 42 रन के अंदर गंवा दिये थे. उसने राणा को शुभमन गिल के साथ बल्लेबाजी के लिये भेजा. लेकिन पॉवरप्ले में गिल और राहुल त्रिपाठी के विकेट गंवा दिये, दोनों नोर्जे की गेंदों पर पवेलियन लौटे. छह ओवर बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 36 रन था. दिनेश कार्तिक भी छह गेंद ही खेल पाये और रबाडा की गेंद का शिकार हुए. केकेआर ने तीसरा विकेट आठवें ओवर में खोया. अब राणा के साथ सुनील नारायण क्रीज पर थे, दोनों बायें हाथ के बल्लेबाज रन गति को बढ़ाने की कोशिश में जुट गये.

ये भी पढ़ें- KXIP vs SRH: जीत के लिए टीम में बदलाव कर सकते हैं वॉर्नर और राहुल

राणा ने इस दौरान इंडियन प्रीमियर लीग में अपना 10वां अर्धशतक जड़ा. उन्होंने 13वें ओवर की अंतिम गेंद को चौके के लिये भेजकर 35 गेंद में सात चौके और एक छक्के से 50 रन पूरे किये. नारायण दोनों बल्लेबाजों में तेजी से रन जुटा रहे थे, उन्होंने महज 24 गेंद में आईपीएल में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया जिसमें पांच चौके और तीन छक्के जड़े थे. इस तरह नारायण और राणा ने 45 गेंद में 100 रन की साझेदारी भी पूरी की. लेकिन इस साझेदारी का अंत रबाडा ने नारायण की पारी को खत्म करके किया.

राणा अंतिम ओवर में स्टोइनिस की शार्ट गेंद को ऊंचा खेलने की कोशिश में तुषार देशापांडे को कैच देकर आउट हुए. यह पांचवीं गेंद थी और अगली ही गेंद पर कप्तान इयोन मोर्गन भी बाहर जाती बाउंसर पर गेंद छुआकर रबाडा को कैच दे बैठे. उन्होंने नौ गेंद में दो चौके और एक छक्के से 17 रन बनाये. दिल्ली कैपिटल्स के लिये एनरिच नोर्जे और कैगिसो रबाडा ने दो दो विकेट झटके जबकि आर अश्विन सबसे खर्चीले साबित हुए जिन्होंने तीन ओवर में 45 रन लुटाये. मार्कस स्टोइनिस को पारी की अंतिम दो गेंदों में दो विकेट मिले, उन्होंने चार ओवर में 41 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये.

First Published : 24 Oct 2020, 07:43:41 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो