News Nation Logo

SRH vs KKR: लॉकी फर्ग्यूसन की घातक गेंदबाजी, कोलकाता ने हैदराबाद को सुपरओवर में हराया

सुपरओवर में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और अब्दुल समाद क्रीज पर थे, फर्ग्यूसन गेंदबाजी के लिए उतरे. फर्ग्यूसन ने पहले ही गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड किया, समाद ने अगली गेंद पर दो रन बनाए और तीसरी गेंद पर वह बोल्ड हो गए.

Bhasha | Updated on: 18 Oct 2020, 08:26:03 PM
Lockie Ferguson ipl4

लॉकी फर्ग्यूसन (Photo Credit: IPL/ Twitter)

अबु धाबी:

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रविवार को यहां लॉकी फर्ग्यूसन के शानदार प्रदर्शन से इंडियन प्रीमियर लीग के सुपर ओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में सनराइसर्ज हैदराबाद को हरा दिया. केकेआर ने कप्तान इयोन मोर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच पांचवें विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी से बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 163 रन बनाए. इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाए जिससे मैच सुपर ओवर में पहुंच गया.

सुपरओवर में हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर और अब्दुल समाद क्रीज पर थे, फर्ग्यूसन गेंदबाजी के लिए उतरे. फर्ग्यूसन ने पहले ही गेंद पर वॉर्नर को बोल्ड किया, समाद ने अगली गेंद पर दो रन बनाए और तीसरी गेंद पर वह बोल्ड हो गए. स्कोर था दो रन पर दो विकेट. सुपर ओवर में दो विकेट ही गिर सकते हैं. अब केकेआर को जीत के लिए छह गेंद में तीन रन बनाने थे, मोर्गन और कार्तिक क्रीज पर थे. राशिद खान की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना, दूसरी गेंद पर एक रन, तीसरी पर कोई रन नहीं, चौथी गेंद पर दो रन बने. केकेआर की यह नौ मैचों में पांचवीं जीत थी, जिससे उसके 10 अंक हो गए हैं और वह तालिका में चौथे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 के 35 मैच खत्म, जानें अब किसके पास है Orange Cap और Purple Cap

सनराइजर्स हैदराबाद की यह छठी हार थी और वह छह अंक से पांचवें स्थान पर है. न्यूजीलैंड के फर्ग्यूसन (चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट) ने केकेआर के लिए लाजवाब गेंदबाजी की जिन्होंने अपने चार में से तीन ओवर में प्रत्एक में एक एक विकेट चटकाया. सुपर ओवर में भी उन्होंने कमाल किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी ने पॉवरप्ले में पहले विकेट के लिए 58 रन जोड़ लिए थे कि अगली ही गेंद पर अपने जमे हुए बल्लेबाज केन विलियमसन (29) का विकेट गंवा दिया. फर्ग्यूसन की पहली ही गेंद पर को अपर कट खेलने के प्रयास में विलियमसन थर्ड मैन पर कैच दे बैठे जिन्होंने 19 गेंद में चार चौके और एक छक्का लगाया.

फील्डिंग में शानदार काम करने वाले प्रियम गर्ग सात गेंद में चार रन बनाकर फर्ग्यूसन का दूसरा शिकार बने, तब स्कोर दो विकेट पर 70 रन था. सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (36 रन) और कप्तान वॉर्नर क्रीज पर थे. स्कोर में एक भी रन नहीं जुड़ा कि बेयरस्टो (28 गेंद में सात चौके) वरूण चक्रवर्ती की गुड लेंथ गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन पहुंच गए. फर्ग्यूसन ने नए बल्लेबाज मनीष पांडे (06) को बोल्ड कर अपना तीसरा शिकार बनाया. टीम ने 14 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए. इसी दौरान वॉर्नर (नाबाद 47 रन) आईपीएल में 5000 रन पूरा करने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी बने. वह इस सूची में भारतीय कप्तान विराट कोहली (5759), सुरेश रैना (5368) और रोहित शर्मा (5149) के बाद चौथे खिलाड़ी बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- SRH vs KKR, Highlights: सुपरओवर में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया

सनराइजर्स हैदराबाद ने 15 ओवर तक चार विकेट पर 109 रन बना लिए थे, उसे 30 गेंद में 55 रन चाहिए थे. लेकिन अगले ही ओवर में विजय शंकर (07) पैट कमिंस की गेंद पर आउट हुए जिससे इस गेंदबाज ने पांच मैचों के बाद पहला विकेट लिया. समाद (23 रन) क्रीज पर उतरे, जिन्होंने तीसरी गेंद पर ही स्क्वायर लेग पर पारी का दूसरा छक्का जड़ दिया. अंतिम दो ओवर में टीम को 30 रन बनाने थे और 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर उसने समाद का विकेट गंवा दिया जिसमें 12 रन बने. वॉर्नर के साथ दूसरे छोर पर राशिद थे. छह गेंद में 18 रन चाहिए थे, जिसमें पहली नो बॉल रही और फिर तीन चौके से कुल 17 रन बने और स्कोर बराबर हो गया.

इससे पहले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (36 रन) और राहुल त्रिपाठी (23) ने पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़कर अच्छी शुरूआत करायी. लेकिन बीच के ओवरों में धीमी रन गति के बावजूद मोर्गन (23 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) और कार्तिक (14 गेंद में दो चौके और दो छक्के) के बीच भागीदारी से टीम अंतिम पांच ओवर में 58 रन जोड़कर सम्मानजनक स्कोर बनाने में सफल रही. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टी नटराजन ने दो विकेट हासिल किए जबकि विजय शंकर, बासिल थम्पी और राशिद खान को एक एक विकेट मिला. केकेआर के लिए त्रिपाठी और गिल ने पारी की अच्छी शुरूआत की, दोनों बड़ी पारी की ओर बढ़ रहे थे कि छठे ओवर की अंतिम गेंद पर त्रिपाठी (16 गेंद में दो चौके और एक छक्के) नटराजन की गेंद को स्वाइप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए.

ये भी पढ़ें- IPL करियर का पहला शतक जड़ने के बाद आया शिखर धवन का रिएक्शन, कही ये बात

हैदराबाद ने इस दौरान गिल को आउट करने का मौका गंवा दिया, वर्ना बासिल थम्पी सत्र का अपना पहला विकेट हासिल कर लेते. राशिद खान डीप स्क्वायर पर आसान कैच लेने में असफल रहे. गिल ने इसके बाद पांचवें ओवर में थम्पी पर लगातार तीन चौके जमाए. राहुल के पवेलियन लौटने के बाद नीतिश राणा (29 रन) ने भी गिल का अच्छा साथ निभाना शुरू किया. दसवें ओवर के बाद केकेआर ने एक विकेट पर 77 रन बना लिए. लेकिन गिल का विकेट राशिद ने ही 12वें ओवर में हासिल किया, प्रियम गर्ग ने लांग ऑफ पर भागते हुए कैच लेकर उनकी 37 गेंद की पारी को समाप्त किया जिसमें पांच चौके शामिल थे.

राणा भी बड़ी पारी नहीं खेल सके और अगले ओवर में विजय शंकर की गेंद पर मिड विकेट पर कैच देकर आउट हो गए, उनका कैच भी प्रियम गर्ग ने ही लपका. इस तरह टीम को तीसरा झटका 88 रन पर लगा. केकेआर की निगाहें अब आंद्रे रसेल और इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान मोर्गन पर लगी थीं. रन गति धीमी थी और दबाव बढ़ता जा रहा था, रसेल (09 रन) ने बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया. 15वें ओवर में नटराजन की अंतिम गेंद पर शंकर ने मिडविकेट पर उनका कैच लपका. 15वें ओवर के बाद स्कोर चार विकेट पर 105 रन हो गया. मोर्गन और टीम के पूर्व कप्तान कार्तिक ने समझदारी से बीच बीच में शॉट लगाते हुए 30 गेंद में 58 रन जोड़े. पारी की अंतिम गेंद पर मोर्गन आउट हो गए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Oct 2020, 08:26:03 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.