logo-image

MI vs DC: हिटमैन के मुंबईकर और अय्यर के दिल्लीवालों की भिड़ंत, कौन बनेगा नंबर 1

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की दो दमदार टीमें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स रविवार को जब शेख जायेद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी तो निश्चित तौर पर श्रेष्ठता की जंग देखने को मिलेगी.

Updated on: 11 Oct 2020, 01:26 PM

नई दिल्ली:

IPL 2020 का 27वां मैच रविवार शाम 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के बीच अबु धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेला जाएगा. आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स शानदार लय में दिखाई दे रही है और 10 अंकों के साथ पॉइन्ट्स टेबल में पहले स्थान पर है. वहीं दूसरी ओर मुंबई इंडियंस 8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. दिल्ली कैपिटल्स ने इस सीजन में 6 मैच खेले हैं जिनमें से उन्हें 5 मैचों में जीत मिली है और एक मैच में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, मुंबई ने 6 में से 4 मैचों में जीत हासिल की है और 2 मैचों में उन्हें शिकस्त मिली है.

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की दो दमदार टीमें मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स रविवार को जब शेख जायेद स्टेडियम में आमने-सामने होंगी तो निश्चित तौर पर श्रेष्ठता की जंग देखने को मिलेगी. इस सीजन में अभी तक इन दोनों टीमों ने अपना दबदबा दिखाया है और पॉइन्ट्स टेबल में टॉप पर हैं. अब जब ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो रोमांच अपनी चरम सीमा पर होगा और क्रिकेट का स्तर भी. फैन्स को कांटे की टक्कर मिले, इस बात की पूरी उम्मीद है. दोनों ही टीमें काफी संतुलित दिखाई दे रही हैं. बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों ही जगह ये टीमें काफी अच्छा कर रही हैं. मैच के दिन जो टीम बड़े मैच के दबाव को झेल पाने में सक्षम साबित होगी वो जीत हासिल करेगी.

ये भी पढ़ें- चेन्नई सुपर किंग्स की दुर्गति पर मायूस दिखे महेंद्र सिंह धोनी, इन लोगों पर फोड़ा हार का ठीकरा

दिल्ली के बल्लेबाजों को पिछले मैच के प्रदर्शन को भूलकर एक नई शुरूआत करनी होगी. राजस्थान के खिलाफ पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत का बल्ला नहीं चला था. धवन और पंत अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं लेकिन पृथ्वी शॉ और कप्तान अय्यर फॉर्म में हैं. इन दोनों में से अगर कोई भी चल गया तो दिल्ली के लिए बड़ा स्कोर करना आसान होगा. लेकिन जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे दिग्गजों के सामने इन बल्लेबाजों के लिए यह आसान नहीं होगा. इन दोनों के पास अनुभव है जो युवा जोश पर भारी पड़ सकता है. इसलिए दिल्ली के शीर्ष क्रम को इस मैच में अपने अनुभवी बल्लेबाज धवन से रन की ज्यादा उम्मीद होगी ताकि वह टीम को संभाल सकें और इन युवाओं को साथ लेकर चल मुंबई के अनुभवी गेंदबाजों को सफल होने से रोक सकें.

इस सीजन दिल्ली को बल्लेबाजी में काफी गहराई मिली है जो उसे मार्कस स्टोइनिस और शिमरॉन हेटमायर ने दी है. राजस्थान के खिलाफ जब टॉप ऑर्डर फेल हो गया था तब इन दोनों ने ही टीम को 180 के पार पहुंचाया था. स्टोइयनिस खासकर काफी खतरनाक फॉर्म में हैं. वो टीम को संभाल भी रहे हैं और तेजी से रन बनाने की काबिलियत भी रखते हैं. डेथ ओवरों में उन्हें पोलार्ड और बुमराह की जोड़ी का सामना करना होगा. यह स्टोइनिस के लिए परीक्षा होगी जिसमें वो पास होते हैं या फेल वो मैच में पता चलेगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत का क्रम जारी रखना चाहेगी सनराइजर्स हैदराबाद

मुंबई के पास बुमराह और बोल्ट हैं तो दिल्ली के पास कगीसो रबाडा और एनरिक नॉर्त्जे हैं. इन दोनों की जोड़ी ने दिल्ली की गेंदबाजी को मजबूती दी है. इन दोनों के सामने रोहित शर्मा जैसा विश्व स्तरीय बल्लेबाज होगा तो क्विंटन डि कॉक का सामना भी इन्हें करना होगा. यह दोनों बल्लेबाज फॉर्म में हैं और दिल्ली अगर इन दोनों को जल्दी आउट कर लेती है तो मुंबई पर दबाव बढ़ जाएगा. टीम के पास हालंकि फायर पावर है और शुरुआती झटकों से उबराने के लिए उसके पास सूर्यकुमार यादव का अनुभव और ईशान किशन का जोश है. दोनों ने साबित किया है कि वह टीम की नैया पार लगा सकते हैं. 

रविचंद्रन अश्विन का रोल इस मैच में ज्यादा अहम हो जाएगा. वो जानते हैं कि तूफानी बल्लेबाजों को कैसे रोका जाता है. देखा गया है कि अय्यर शुरूआती ओवरों में ही अश्विन को लगा देते हैं और अश्विन विकेट भी निकाल लेते हैं. रबादा और एनरिक के साथ अश्विन के जिम्मे मुंबई के इन चार बल्लेबाजों को सस्ते में समेटने की जिम्मेदारी होगी. लेकिन निचले क्रम में मुंबई के पास हार्दिक पांड्या, उनके भाई क्रुणाल पांड्या और पोलार्ड हैं जो किसी भी मजबूत गेंदबाजी आक्रमण को धराशायी कर सकते हैं. एक लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच यही सबसे बड़ा अंतर है.