News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : चेन्नई के खिलाफ पंजाब की नजरें नेट रन रेट पर

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में आज यहां शेख जाएद स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेलेगी. तीन बार की चैंपियन का सामना किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) से होगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Nov 2020, 08:58:32 AM
KXIP CSK

बेहतर रन रेट पर होंगी दोनों टीमों की निगाहें. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

अबुधाबी:

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में आज यहां शेख जाएद स्टेडियम में अपना आखिरी मैच खेलेगी. तीन बार की चैंपियन का सामना किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) से होगा. चेन्नई पहले ही प्लेऑफ रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन उसने अपने पिछले दो मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को मात दे उनका गणित बिगाड़ दिया है. पंजाब को प्लेऑफ में जाने के लिए चेन्नई से सावधान रहना होगा.

पंजाब के पास जीत ही विकल्प
निश्चित तौर पर पंजाब के पास जीत ही एक विकल्प है, लेकिन उसे साथ ही कोशिश बेहतर नेट रन रेट के साथ जीतने की करनी होगी तभी उसकी प्लेऑफ की दावेदारी मजबूत होगी. इस समय पंजाब 13 मैचों में से छह जीत और सात हार के साथ 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर है. उसे शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स ने मात दी थी और अब वह चेन्नई के खिलाफ मैच जीतती भी है, तो 14 अंक तक ही पहुंच पाएगी. ऐसे में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा क्योंकि बाकी की टीमें भी 14 अंकों के साथ लीग चरण के अंत का रुख कर सकती हैं.

यह भी पढ़ेंः इस तरह चखा SRH ने जीत का स्वाद, ये है RCB की हार के गुनहगार 

पंजाब के लिए क्वालीफाई करना मुश्किल
राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद यह लगभग तय है कि पंजाब बेहतर नेट रन रेट के बिना प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई शायद ही कर पाए. इसलिए पंजाब के लिए जरूरी है वह चेन्नई के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करे. ऐसा मुमकिन है क्योंकि क्रिस गेल अपने तूफानी अंदाज में लौट आए हैं. राजस्थान के खिलाफ भी उन्होंने 99 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले भी वह अपनी फॉर्म दिखा चुके हैं. कप्तान लोकेश राहुल तो शुरू से ही फॉर्म में हैं. मयंक अग्रवाल चेन्नई के खिलाफ खेलेंगे या नहीं यह कल ही साफ हो पाएगा. इन सभी के अलावा निकोलस पूरन टीम के एक और ऐसे बल्लेबाज हैं जो टी-20 की जरूरत के हिसाब से रन बना सकते हैं. 

गेंदबाजी के महारथी
गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और क्रिस जोर्डन को अब और ज्यादा जिम्मेदारी से खेलना होगा. कोशिश करनी होगी कि वह चेन्नई के बल्लेबाजों को, खासकर ऊपरी क्रम को, जल्दी पवेलियन लौटाएं. रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जोड़ी मध्य क्रम के साथ यह आसानी से करने का दम रखती है. पंजाब के लिए यह समय है जब उसके खिलाड़ी अतिरिक्त प्रयास कर बड़ी जीत सुनिश्चित करें.

यह भी पढ़ेंः RCB Vs SRH Highlights: हैदराबाद ने 5 विकेट से जीता मैच 

चेन्नई के लिए आत्मसम्मान बचाना ही मौका
चेन्नई का भी यह लीग चरण का आखिरी मैच है. तीन बार की विजेता का लक्ष्य आत्मसम्मान बचा, जीत के साथ लीग का अंत करने का होगा. ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले दो मैचों में जिस तरह की बल्लेबाजी की है वह टीम को जीत दिलाने में सफल रही है. फाफ डु प्लेसिस पिछले मैच में नहीं खेले थे. शेन वाटसन की वापसी हुई थी. वाटसन एक या दो मौकों पर ही रन बना पाए हैं. अंतिम मैच में धोनी किस प्लेइंग-11 के साथ उतरेंगे यह देखना दिलचस्प होगा.

टीमें (सम्भावित)
चेन्नई सुपर किंग्स
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, पीयूष चावला, कर्ण शर्मा, शेन वाटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चहर, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, रितुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कुरैन.

किंग्स इलेवन पंजाब
लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णाप्पा गौतम, क्रिस जोर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, हरडस विजोलेन, दीपक हुड्डा, हरप्रीत ब्ररार, मुजीब उर रहमान, दर्शन नालकंडे, जेम्स नीशाम, ईशान पोरेल, प्रभसिमरन सिंह, जगदीश सुचित, तेजिंदर सिंह.

First Published : 01 Nov 2020, 08:58:32 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो