News Nation Logo
Banner

KKR vs MI: आज कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस होंगी आमने-सामने, जीत को बेताब टीमें

आईपीएल 2020 में दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स का ये पहला मैच होगा, जबकि रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस का ये दूसरा मैच होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 23 Sep 2020, 11:05:48 AM
kkr mi

KKR vs MI (Photo Credit: iplt20.com)

नई दिल्ली:

IPL 2020 KKR vs MI - इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के 5वें मैच में आज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) आमने-सामने होंगी. आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स का ये पहला मैच होगा, जबकि मुंबई इंडियंस का ये दूसरा मैच होगा. बता दें कि मुंबई इंडियंस को पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. मुंबई के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि कॉक ने टीम को अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन सौरभ तिवारी को छोड़कर मुंबई का मध्य क्रम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाया. मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी थी. इसके बाद मुंबई के गेंदबाज 163 रनों के लक्ष्य का बचाव नहीं कर सकी थी. चेन्नई सुपर किंग्‍स के लिए फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायडू ने मिलकर टीम की जीत की कहानी गढ़ी थी.

ये भी पढ़ें- धोनी ने स्वीकारा, नो बॉल का खामियाजा भुगतना पड़ा

मिडल ऑर्डर में हार्दिक पांड्या, किरॉन पोलार्ड जैसे आक्रामक बल्लेबाजों के होने के बाद भी मुंबई का मध्यक्रम ढेर हो गया था. मुंबई निश्चित तौर पर चाहेगा कि केकेआर के खिलाफ इस गलती को सुधारा जाए. मुंबई के गेंदबाजों ने शुरुआत में अच्छा किया था और 6 रनों पर ही चेन्नई के दो विकेट गिरा दिए थे. बल्लेबाजों की तरह गेंदबाज भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए थे. मुंबई के लिए एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा और डि कॉक पारी की शुरुआत करते दिखाई दे सकते हैं. उम्मीद की जा रही है कि कोलकाता के खिलाफ मुंबई के प्लेइंग-11 में शायद ही कोई बदलाव हो. मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने ज्यादा रन तो खर्च नहीं किए थे, लेकिन जसप्रीत बुमराह एक ऐसे गेंदबाज थे जिन्हें मार पड़ी थी. अगर मुंबई को वापसी करनी है तो बुमराह को अच्छा करना होगा.

ये भी पढ़ें- क्‍यों हारी धोनी की CSK, RR की जीत के 5 बड़े कारण

कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो आखिरी बार यूएई में जब आईपीएल हुआ था तब कोलकाता ने ही खिताब जीता था. उस समय कोलकाता ने किंग्स 11 पंजाब को आखिरी ओवर में हराकर ट्रॉफी उठाई थी. इस बार कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, पीयूष चावला को रिलीज कर दिया है. टीम ने इन खिलाड़ियों की जगह पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन को शामिल किया है. कोलकाता की बल्लेबाजी आक्रमण में नीतीश राणा और शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं. बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए टॉम बेंटन को भी टीम में शामिल किया है. टॉम बेंटन आईपीएल में क्या कर सकते हैं, वो बिग बैश लीग में पहले ही बता चुके हैं. वहीं आंद्रे रसेल के रहते केकेआर का मध्य क्रम खतरनाक लग रहा है. इंग्लैंड के मोर्गन के आने से इसे मजूबती मिली है. सुनील नारायण, टॉम बेंटन या शुभमन गिल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. यह तीनों टीम को तेज शुरुआत देने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR : एमएस धोनी और अंपायर के बीच मैदान क्‍या हुआ, जानिए पूरा मामला

आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में देखा गया है कि केकेआर की सफलता काफी हद तक स्पिनरों पर निर्भर करती है और टीम के स्पिन अटैक में सुनील नारायण, कुलदीप यादव, वरुण चक्रव्रर्ती के नाम हैं. वरुण ने अभी तक आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है. इसलिए स्पिन की ज्यादा जिम्मेदारी कुलदीप और नारायण पर रहेगी. 2019 सीजन खराब रहने के बाद कोलकाता ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत किया है. इस बार टीम में पैट कमिंस को शामिल किया गया है. लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी उनके पास पहले से ही मौजूद हैं. इतना ही नहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स इस बार अमेरिका से अली खान को भी लेकर आई है. कागजों पर देखा जाए तो मुंबई इंडियंस, दिनेश कार्तिक की टीम पर हावी दिख रही है. दोनों टीमों ने अभी तक कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें से मुंबई ने 19 मैच जीते हैं. परिस्थिति और बदले हुए मैदान में कोलकाता कुछ भी करने में समर्थ है.

First Published : 23 Sep 2020, 10:38:28 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो