News Nation Logo
Banner

RRvCSK : क्‍यों हारी धोनी की CSK, RR की जीत के 5 बड़े कारण

राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को शरजाह क्रिकेट स्टेडियम में 16 रनों से हरा दिया. यह चेन्नई का दूसरा मैच था. पहले मैच में उसने मुंबई इंडियंस का हराया था.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Sep 2020, 06:09:35 AM
RR123

राजस्‍थान रॉयल्‍स बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Photo Credit: IANS)

New Delhi:

राजस्थान रॉयल्स ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को शरजाह क्रिकेट स्टेडियम में 16 रनों से हरा दिया. यह चेन्नई का दूसरा मैच था. पहले मैच में उसने मुंबई इंडियंस का हराया था जबकि यह राजस्थान का पहला मैच था जिसे जीतकर उसने लीग की विजयी शुरुआत की है. राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 216 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. चेन्नई मजबूत लक्ष्य के सामने 20 ओवरों में छह विकेट खोकर 200 रन ही बना सकी. चलिए जानते हैं कि एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की क्‍या गलतियां रहीं और राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कहां पर मैच जीत लिया.

  1. संजू सैमसन की धुआंधार पारी
    राजस्‍थान रॉयल्‍स की जीत में सबसे बड़ा योगदान संजू सैमसन का रहा. माना जा रहा था कि वे राजस्‍थान की ओर से ओपन करने आएंगे, लेकिन कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ खुद आए और उनके साथ आए भारतीय युवा बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल. यशस्‍वी जायसवाल ज्‍यादा देर तक नहीं टिक सके और छह गेंद में छह रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर आए विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन. उन्‍होंने आते ही अपने अंदाज में छक्‍के मारने शुरू कर दिए. लगातार तेजी के साथ खेलते हुए उन्‍होंने अपना पचासा पूरा किया. इसके बाद भी वे नहीं रुके और लगातार बड़े बड़े शॉट खेलते रहे. आउट होने से पहले संजू ने 32 गेंद में 74 रन की पारी खेल दी. इसमें उन्‍होंने नौ छक्‍के और एक चौका मारा. इससे उनकी पारी का अंदाजा लगा सकते हैं.

  2. जोफ्रा आर्चर की धुआंधार पारी
    संजू सैमसन के आउट होने के बाद कमान संभाली कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने. हालांकि दूसरे छोर से उन्‍हें ज्‍यादा सहयोग नहीं मिल पाया. लेकिन उसके बाद आए तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर. आर्चर अपनी गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आज जोफ्रा आर्चर ने दिखाया कि वे बल्‍ले से भी रन बना सकते हैं. आते ही उन्‍होंने ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी शुरू कर दी. जोफ्रा ने दे दनादन रन बनाने शुरू कर दिए. जोफ्रा आर्चर ने ही आठ गेंद में तेजी के साथ 27 रन बना दिए. इसमें चार छक्‍के शामिल थे. जोफ्रा अंत तक आउट नहीं हुए.

  3. 20 वें ओवर में 30 रन
    19वें ओवर तक राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 186 रन बनाए थे, उम्‍मीद थी कि टीम ज्‍यादा से ज्‍यादा 200 तक पहुंच सकते हैं, लेकिन 20वें ओवर में जोफ्रा आर्चर ने पहली ही गेंद से हमला कर दिया. इस ओवर में लुंगी एंगिडी ने आठ गेंदों फेंक दी. एक नो बॉल और एक वाइड गेंद फेंकी. इस ओवर में कुल 30 रन बने. जिससे स्‍कोर 216 तक पहुंच गया. ये इस आईपीएल का सबसे बड़ा स्‍कोर था. इसे पार पाना आसान नहीं था. उसी वक्‍त लग गया था कि सीएसके के बल्‍लेबाजों को शुरुआत से ही आक्रमण करना पड़ेगा. लेकिन CSK के बल्‍लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके.

  4. CSK के बल्‍लेबाजों का खराब प्रदर्शन
    जब राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 216 रन का स्‍कोर खड़ा किया, तभी से लग गया था कि कम से कम एक या दो खिलाड़ियों को लंबा स्‍कोर करना पड़ेगा. CSK के लिए मुरली विजय और शेन वाटसन ने शुरुआत तो ठोस दी, लेकिन वे ठोस शुरुआत को लंबी पारी में बदलने में नाकाम रहे. मुरली विजय ने 21 गेंद में 21 रन और शेन वाटसन ने 21 गेंद में 33 रन की पारी खेली. हालांकि तीसरे नंबर पर आए फाफ डुप्‍लेसी ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर से उन्‍हें सहयोग नहीं मिला. ऋतुराज गायकवाड़ पहली ही गेंद पर आउट हो गए, वहीं जब तेजी से रन बनाने की जरूरत थी, तब केदार जाधव भी पवेलियन लौट गए.

  5. कप्‍तान धोनी का बल्‍लेबाजी के लिए नीचे आना
    राजस्‍थान रॉयल्‍स ने 200 से ज्‍यादा रन बनाए थे, ऐसे में हर ओवर में कम से कम सात से आठ रन चाहिए थे, जब तीन विकेट गिर गए, तब कप्‍तान एमएस धोनी को तेजी से रन बनाने के लिए खुद क्रीज पर आना था, लेकिन वे बाकी बल्‍लेबाजों को भेजते रहे. तब हर ओवर में 14 रन से ज्‍यादा चाहिए थे, तब खुद धोनी बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी, धोनी और फाफ डुप्‍लेसी ने कोशिश तो पूरी की, लेकिन रनों का पहाड़ पार करने में उन्‍हें मुश्‍किल पेश आई और CSK आईपीएल 2020 का अपना दूसरा मैच हार गई.

First Published : 23 Sep 2020, 12:13:02 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो