logo-image

IPL 2020 Big Update : जब खाली स्टेडियम में ही होना है आईपीएल तो फिर कहीं भी हो

इंडियन प्रीमियर लीग के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के लिए सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर ध्यान लगाया हुआ है, लेकिन यह एशिया कप और T20 विश्व कप के स्थगित होने पर निर्भर करता है.

Updated on: 12 Jun 2020, 08:33 AM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के चेयरमैन बृजेश पटेल (Brijesh Patel) ने कहा है कि बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल (IPL 13) के लिए सितंबर-अक्टूबर की विंडो पर ध्यान लगाया हुआ है, लेकिन यह एशिया कप (T20 Asia Cup) और T20 विश्व कप (T20 World Cup) के स्थगित होने पर निर्भर करता है. बृजेश पटेल ने साथ ही संकेत दिया कि आईपीएल विदेश में भी आयोजित किया जा सकता है, क्योंकि खाली स्टेडियम में स्थान मायने नहीं रखता. बृजेश पटेल ने पीटीआई-भाषा से कहा, हम सितंबर-अक्टूबर की विंडो देख रहे हैं, लेकिन यह एशिया कप और T20 विश्व कप के स्थगन पर निर्भर करता है. हमें उस समय सरकारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : क्‍या छोटा हो सकता है IPL 13 का सीजन! जानिए क्‍या चाहती हैं टीमों

T20 एशिया कप इसी साल सितंबर और T20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में होना है. लेकिन दोनों टूर्नामेंट के भाग्य पर फैसला अभी तक नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप पर फैसला अगले महीने करेगा. भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आईपीएल के विदेश में कराने का विकल्प भी है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और श्रीलंका ने दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग की मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई है. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि भारत में इसके कराने को निश्चित रूप से तरजीह दी जाएगी, लेकिन काफी कुछ उस समय के हालात पर निर्भर करेगा. श्रीलंका ने इसकी मेजबानी की पेशकश की है और यूएई ने भी, हम देखेंगे कि हम कहां खेल सकते हैं. अगर आप दर्शकों के बिना खेल रहे हो तो यह मायने नहीं रखता कि आप कहां खेल रहे हो.

यह भी पढ़ें ः INDvsSL : भारत बनाम श्रीलंका सीरीज रद, जानिए अब कब श्रीलंका जाएगी टीम इंडिया

आईपीएल का 2009 का सीजन देश में आम चुनावों के कारण दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था और इसी वजह से 2014 में टूर्नामेंट का कुछ हिस्सा यूएई में आयोजित किया गया था. आईपीएल अगर आयोजित नहीं होता है तो बीसीसीआई को 4000 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने भी कहा कि बोर्ड आईपीएल के आयोजन के लिए सभी विकल्प खोज रहा है. सौरव गांगुली ने भी बोर्ड की मान्यता प्राप्त इकाइयों को ताजा सूचना में टूर्नामेंट के खाली स्टेडियम में कराने की बात कही है. यह पूछने पर कि क्या आईपीएल के संक्षिप्त किए जाने की योजना है तो बृजेश पटेल ने कहा, हम टूर्नामेंट को सामान्य कार्यकाल में कराना चाहते हैं लेकिन यह फिर इस पर निर्भर करेगा कि कौन सा टूर्नामेंट (एशिया कप या विश्व कप) स्थगित होगा. उन्होंने कहा, आईपीएल बोर्ड, प्रायोजकों, प्रसारकों और खिलाड़ियों के लिए अहम टूर्नामेंट है. हर कोई चाहता है कि यह आयोजित हो. खिलाड़ी मैदान पर खेलने के लिए बेताब हैं. पटेल ने कहा कि आईसीसी जितना जल्दी टी20 विश्व कप पर फैसला करता है, उतना ही यह स्‍टेकहोल्‍डर्स के लिए अच्छा होगा. उन्होंने साथ ही कहा कि आईपीएल दर्शकों के बिना खेला जा सकता है, लेकिन विश्व कप नहीं.