logo-image

गेंदबाज जिस तरह की गेंद करने में माहिर है, उसे वह गेंद करनी चाहिए : भुवनेश्वर

भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि एक गेंदबाज को जिस गेंद को करने में महारत हासिल होती है, उसे अच्छी तरह से करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अपनी गेंदबाजी में विविधता लाना. भुवनेश्वर 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग में सनर

Updated on: 01 Sep 2020, 03:11 PM

दुबई:

 भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि एक गेंदबाज को जिस गेंद को करने में महारत हासिल होती है, उसे अच्छी तरह से करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अपनी गेंदबाजी में विविधता लाना. भुवनेश्वर 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलेंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के साथ कई सालों के अनुभव ने एक गेंदबाज के तौर पर उन्हें बदल दिया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : IPL 2020 में धमाका करने के लिए तैयार हुए एबी डिविलियर्स

आईपीएल की वेबसाइट के अनुसार उन्होंने कहा मैं पिछले कुछ सालों में एक गेंदबाज के तौर पर निश्चित रूप से बदला हूं. सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मैंने खेलकर अनुभव हासिल किया और गेंदबाजी की वेरीएशन को सीखा.’’ भुवनेश्वर ने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह हमेशा अपनी गेंदबाजी में कुछ नया जोड़ने से संबंधित है. आप जिस तरह की गेंद करने में माहिर हो, यह उसे अच्छी तरह से करने से भी जुड़ा है.’’ यह तेज गेंदबाज 2019 में चोटों से जूझता रहा.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : बेन स्‍टोक्‍स ने बढ़ाई राजस्‍थान रॉयल्‍स की मुश्‍किल, जानिए क्‍यों

विश्व कप के दौरान भी वह चोटिल हो गये थे और पाकिस्तान के खिलाफ मैनचेस्टर में उन्हें मैच को बीच में छोड़ना पड़ा था. वह दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज में नहीं खेल पाये थे. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में वापसी की. जनवरी में उन्होंने हर्निया का आपरेशन करवाया था. भुवनेश्वर ने कहा, ‘‘वापसी करके अच्छा लग रहा है. मैं पिछले कुछ समय से खेल से बाहर था. पहले मैं चोटिल हो गया था और बाद में इस महामारी और लॉकडाउन के कारण खेल नहीं हो पाया. आईपीएल में भुवी का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भुवी ने आईपीएल के खेले गए 86 मुकाबलों में 109 विकेट लिए हैं

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK की मुश्‍किल बढ़ी, आस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने कही ये बात

 सनराइजर्स के साथ खेलने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘सीनियर गेंदबाज होने के नाते मेरा रवैया पिछले साल की तरह ही रहेगा. मैं दूसरे गेंदबाजों की मदद करने और उनमें अपना अनुभव बांटने का प्रयास करूंगा. अच्छी बात यह है गेंदबाजी इकाई के तौर पर हम पिछले दो तीन साल से साथ में खेल रहे हैं और एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं. इससे कप्तान और मुझ जैसे सीनियर गेंदबाज के लिये चीजें आसान हो जाती हैं. भुवनेश्वर न स्वीकार किया कि आईपीएल में उन्हें घरेलू दर्शकों के सामने खेलने की कमी खलेगी. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट से शुरुआत करने के लिये भारत में आईपीएल से बेहतर कोई टूर्नामेंट हो सकता था और मुझे विश्वास है कि यह भारतीय लोगों में खुशी लेकर आएगा.