News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : बेन स्टोक्स आईपीएल में खेलेंगे या नहीं, सामने आया बड़ा अपडेट

आईपीएल 2020 को शुरू होने में अब चार ही दिन का वक्‍त बचा हुआ है. इससे पहले जहां एक ओर सभी टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं, वहीं आईपीएल की पहली चैंपियन टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम संकट में फंसी हुई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Sep 2020, 06:04:37 PM
ben stokes

बेन स्‍टोक्‍स ben stokes (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

Ben Stokes Steve Smith Update : आईपीएल 2020 को शुरू होने में अब चार ही दिन का वक्‍त बचा हुआ है. इससे पहले जहां एक ओर सभी टीमें तैयारी में जुटी हुई हैं, वहीं आईपीएल (IPL) की पहली चैंपियन टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) की टीम संकट में फंसी हुई है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) हैं, वे चोट के कारण पहले वन डे के बाद दूसरे वन डे में भी नहीं खेले. अब तीसरे वन डे में वे खेलेंगे या नहीं, यह अभी साफ नहीं है. वहीं दूसरी ओर टीम के आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स (Ben Stokes) को लेकर भी तस्‍वीर साफ नहीं है. वे पाकिस्‍तान की सीरीज बीच में ही छोड़कर अपने घर न्‍यूजीलैंड चले गए थे, उनके पिता की तबियत ठीक नहीं है. ऐसे में उनका आईपीएल के लिए आ पाना फिलहाल मुश्‍किल लग रहा है. इन दोनों संकटों के चलते टीम की अंतिम प्‍लेइंग इलेवन भी तय नहीं हो पा रही है. बड़ी बात यह भी है कि राजस्‍थान रॉयल्‍स को अपना पहला मैच 22 सितंबर को तीन बार की आईपीएल चैंपियन टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से खेलना है. इसमें भी अब बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट इस समस्‍या से कैसे उबरेगी, यह देखना दिलचस्‍प होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE की धीमी पिचों पर कैसे कारगर साबित होगा KXIP का ये गेंदबाज

राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने कहा है कि आईपीएल 2020 में दिग्गज हरफनमौला बेन स्टोक्स की उपलब्धता को लेकर सुनिश्चित नहीं है, जो न्यूजीलैंड में आपने बीमार पिता के साथ हैं. पिछले साल इंग्लैंड की विश्व कप खिताबी जीत के नायक रहे बेन स्टोक्स कठिन दौर से गुजर रहे हैं. अपने पिता को ब्रेन कैंसर का पता लगने के बाद वह पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट से पहले अगस्त में टीम से हट गए थे. कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा कि सबसे पहले और जरूरी यह है कि हमारी संवेदनाएं बेन स्टोक्स के परिवार के साथ हैं. यह मुश्किल परिस्थिति है, इसलिए हम उसे उतना समय दे रहे हैं जितना उसे जरूरत है. उन्होंने कहा कि बेन स्टोक्स की स्थिति अभी क्या है, हमें नहीं पता है लेकिन एक बार चीजें साफ हो जाएं तो हम कोई फैसला कर सकेंगे. हम अभी यह अनुमान नहीं लगा सकते कि उनका क्या होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 120 देशों में होगा मैचों का लाइव टेलीकास्‍ट, पाकिस्‍तान में नहीं, जानें क्‍यों

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्तान स्टीव स्मिथ के ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड एकदिवसीय सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं खेलने के बारे में पूछे जाने पर मैकडोनाल्ड ज्यादा चिंतित नहीं दिखे. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है उसकी सोच स्पष्ट है. उसे थोड़े समय की जरूरत है. सिर में चोट के बाद पहले और दूसरे एकदिवसीय के बीच काफी कम समय था तो सावधानी बरतते हुए ऐसा किया गया होगा. उम्मीद है कि वह बुधवार को तीसरे एकदिवसीय को मैदान पर दिखेंगे. पिछले साल टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए मैकडोनाल्ड को अपने पहले आईपीएल में युवा खिलाड़ियों के बूते टीम से बेहतर नतीजे की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि हमने अपने बाएं हाथ की बल्लेबाजी को मजबूत किया है. खासकर अनुज रावत और यशस्वी जायसवाल जैसे घरेलू खिलाड़ी के रूप में हमें कुछ अच्छे विकल्प मिले हैं. अनुभवी डेविड मिलर के पास शानदर फिनिशिंग कौशल है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों को लेकर अब आया नया अपडेट

राजस्‍थान रॉयल्‍स का आईपीएल 2020 का पूरा शेड्यूल
मंगलवार, 22 सितंबर, 7:30 PM- चेन्नई सुपर किंग्स, शारजाह
रविवार, 27 सितंबर, 7:30 PM- किंग्स 11 पंजाब, शारजाह
बुधवार, 30 सितंबर, 7:30 PM- कोलकाता नाइट राइडर्स, दुबई
शनिवार, 3 अक्टूबर, 3:30 PM- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, अबु धाबी
मंगलवार, 6 अक्टूबर, 7:30 PM- मुंबई इंडियंस, अबु धाबी
शुक्रवार, 9 अक्टूबर, 7:30 PM- दिल्ली कैपिटल्स, शारजाह
रविवार, 11 अक्टूबर, 3:30 PM- सनराइजर्स हैदराबाद, दुबई
बुधवार, 14 अक्टूबर, 7:30 PM- दिल्ली कैपिटल्स, दुबई
शनिवार, 17 अक्टूबर, 3:30 PM- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दुबई
सोमवार, 19 अक्टूबर, 7:30 PM- चेन्नई सुपर किंग्स, अबु धाबी
गुरुवार, 22 अक्टूबर, 7:30 PM- सनराइजर्स हैदराबाद, दुबई
रविवार, 25 अक्टूबर, 7:30 PM- मुंबई इंडियंस, अबु धाबी
शुक्रवार, 30 अक्टूबर, 7:30 PM- किंग्स 11 पंजाब, अबु धाबी
रविवार, 1 नवंबर, 7:30 PM- मुंबई इंडियंस, अबु धाबी

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने शारजाह स्टेडियम देखा, कही ये बात

राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम
स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण ऐरॉन, रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जयसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशेन थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाए, टॉम करन

First Published : 15 Sep 2020, 06:04:37 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो