News Nation Logo
Banner

IPL 13 : अपने देश को आईपीएल 2020 के लाइव मैच दिखाना चाहता है यूएई, जानिए क्‍या है प्‍लान

आईपीएल को लेकर गहमागहमी तेज है. लगातार इसको लेकर अपडेट भी सामने आ रहे हैं. हालांकि अब आईपीएल को शुरू होने में दो महीने से भी कम का वक्‍त रह गया है, लेकिन उसके बाद भी कई मामले ऐसे हैं, जो अभी तक अनसुलझे हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Aug 2020, 08:32:10 AM
ipl audians

IPL 2020 News Update (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

IPL Live Match Update : आईपीएल को लेकर गहमागहमी तेज है. लगातार इसको लेकर अपडेट भी सामने आ रहे हैं. हालांकि अब आईपीएल (IPL) को शुरू होने में दो महीने से भी कम का वक्‍त रह गया है, लेकिन उसके बाद भी कई मामले ऐसे हैं, जो अभी तक अनसुलझे हैं. इसमें सबसे बड़ा मामला तो स्‍टेडियम में दर्शकों के जाने को लेकर है. इस पर अभी तक अमीरात क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) कोई फैसला नहीं ले सकी है. हालांकि बीच बीच एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के सचिव मुबाशशिर उस्मानी (Secretary Mubashir Usmani) ने शुक्रवार को कहा कि अगर सरकार मंजूरी देती है तो वे संयुक्त अरब अमीरात में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग ( Indian Premier League 2020) यानी आईपीएल (IPL 2020) में स्टेडियमों को 30 से 50 प्रतिशत तक दर्शकों से भरना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्‍ली में अपने खिलाड़ियों का कैंप लगा सकती है दिल्ली कैपिटल्स, लेकिन...

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तारीखों की घोषणा करते हुए आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने कहा था कि 19 सितंबर से आठ नवंबर तक होने वाले आईपीएल के दौरान दर्शकों को मैदान में जाने की अनुमति देने का फैसला संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सरकार की ओर से ही लिया जाएगा. तारीखों की घोषणा करने के बावजूद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) भी यूएई में आईपीएल कराने को लेकर भारत सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रहा है. मुबाशशिर उम्मानी ने फोन पर कहा कि एक बार हमें बीसीसीआई से (भारत सरकार की मंजूरी के बारे में) पुष्टि हो जाए तो हम अपनी सरकार के पास पूर्ण प्रस्ताव और मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ जाएंगे जो हमारे और बीसीसीआई की ओर से तैयार किया गया होगा. उन्होंने कहा कि हम निश्चित रूप से हमारे लोगों को आईपीएल का अनुभव कराना चाहेंगे लेकिन यह पूरी तरह से सरकार का फैसला होगा. यहां ज्यादातर टूर्नामेंट में दर्शकों की संख्या 30 से 50 प्रतिशत तक होती है, हम इसी संख्या की उम्मीद कर रहे हैं. मुबाशशिर उस्मानी ने कहा कि हमें इस पर अपनी सरकार की मंजूरी की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : जिस दिन नहीं होंगे आईपीएल के मैच, उस दिन क्‍या करेंगे खिलाड़ी, जानिए यहां

यूएई में कोविड-19 के 6000 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं और वहां महामारी पर स्थिति लगभग नियंत्रित ही है. हालांकि नवंबर में होने वाले 2020 दुबई रग्बी सेवंस टूर्नामेंट को कोरोना वायरस के खतरे के कारण 1970 के बाद पहली बार रद कर दिया गया है. उन्होंने आईपीएल की सुरक्षा को लेकर हो रही चिंताओं के बारे में कहा, यूएई सरकार संक्रमितों की संख्या को कम करने में काफी कारगर रही है. हम कुछ नियम और प्रोटोकॉल का पालन करके सामान्य जीवन जी रहे हैं. उस्मानी ने कहा, और आईपीएल में तो अभी थोड़ा समय है, हम निश्चित रूप से इससे बेहतर स्थिति में होंगे. आईपीएल की संचालन परिषद रविवार को बैठक करके लॉजिस्टिक और एसओपी पर फैसला करेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Good News : तो क्‍या स्‍टेडियम में जाकर मैच देख सकेंगे आईपीएल फैंस

आपको बता दें कि आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में खेला जाएगा, जबकि इसका फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को फिक्स किया गया है. लेकिन अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि आईपीएल सीजन 13 के फाइनल मैच की तारीख को फिर से बदला जा सकता है. आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल प्रसारणकर्ता स्टार इंडिया के हितों को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का फाइनल मैच अब 8 के बजाए 10 नवंबर को कराना चाहती है. यदि ऐसा होता है तो आईपीएल का 13वां सीजन 51 दिनों से बढ़कर 53 दिनों का हो जाएगा. आईपीएल सीजन 13 की फाइनल मैच की तारीख यदि बदल जाती है तो ऐसा पहली बार होगा जब इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मैच रविवार के बजाए किसी दूसरे दिन खेला जाएगा. अभी तक आईपीएल के सभी सीजन के फाइनल मैच रविवार को ही खेले गए हैं. 8 नवंबर को भी रविवार ही है, लेकिन 10 नवंबर को मंगलवार पड़ रहा है. रविवार को होने वाली गवर्निंग काउंसिल की बैठक में ही आईपीएल 13 के फाइनल मुकाबले की अंतिम तारीख को लेकर भी फैसला लिया जाएगा.

(इनपुट भाषा)

First Published : 01 Aug 2020, 08:28:58 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×