logo-image

IPL 2020 से पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ा झटका, जानें क्‍यों

आईपीएल 2020 को लेकर जोरों पर तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल भी तैयारी में जुटा हुआ है. आईपीएल खेलने वाले सभी खिलाड़ी इस वक्‍त लंबे समय बाद घरों से निकलकर अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं.

Updated on: 18 Aug 2020, 11:39 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update News : आईपीएल 2020 को लेकर जोरों पर तैयारी की जा रही है. बीसीसीआई (BCCI) और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल (IPL Governing Council) भी तैयारी में जुटा हुआ है. आईपीएल 13 (IPL 13) खेलने वाले सभी खिलाड़ी इस वक्‍त लंबे समय बाद घरों से निकलकर अपनी फिटनेस पर काम कर रहे हैं. वहीं विदेशी खिलाड़ी भी अपने आपको फिट रखने के लिए काम कर रही हैं. इस बीच टीमों की ओर से भी यूएई की उड़ान भरने की तैयारी जारी है. अब आईपीएल के शुरू होने में ठीक एक महीने का ही वक्‍त बचा हुआ है. लेकन आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले आईपीएल की चैंपियन टीम रही राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) को बड़ा झटका लगा है. इस झटके का कारण बीसीसीआई या फिर कोई देसी कारण नहीं है, बल्‍कि विदेशी वजह सामने आ रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : आज मिलेगा नया टाइटल स्‍पॉन्‍सर, टाटा संस सबसे आगे

दरअसल सितंबर में आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम इंग्‍लैंड के दौरे पर जाने वाली है और इस दौरान तीन T20 मैच और तीन वन डे मैच खेले जाएंगे. इंग्‍लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात का ऐलान पिछले ही दिनों कर दिया था. इन तीन वन डे और तीन T20 मैच का शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. अब मामला यहां फंस गया है कि इस सीरीज का आखिरी वन डे मैच 16 सितंबर को खेला जाएगा. उसके तीन दिन बाद ही आईपीएल 13 शुरू हो जाएगा. आपको पता ही है कि इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के कई बड़े खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं और कई टीमों में तो सारा दारोमदार ही इन विदेशी खिलाड़ियों पर होता है.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 आज से, कब, कहां और कैसे देखें मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग, जानिए

लेकिन अब सवाल यह है कि 16 सितंबर को सीरीज खत्‍म करके अगर 17 या 18 सितंबर को यूएई पहुंच भी जाते हैं तो भी वह पहले मैच में शामिल नहीं हो पाएंगे, क्‍योंकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से जो नियम तैयार किए गए हैं, उसके अनुसार अगर कोई खिलाड़ी बाहर से आता है तो उसे कम से कम सात दिन तक क्‍वारंटीन में रहना होगा और इस दौरान खिलाड़ी के तीन कोविड 19 टेस्‍ट किए जाएंगे, अगर तीनों टेस्‍ट में खिलाड़ी निगेटिव आता है तभी उसे बाकी टीम के साथ मैदान में उतरने का मौका मिलेगा. यानी शुरुआती कुछ मैचों को आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी मिस करने वाले हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को भारत में करने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

लेकिन अगर आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी शुरुआती कुछ मैचों में शामिल नहीं हो पाएंगे तो फिर सबसे ज्‍यादा असर आईपीएल की किस टीम पर पड़ेगा. खिलाड़ियों पर एक नजर डालें तो साफ पता चलता है कि इससे सबसे ज्‍यादा नुकसान राजस्‍थान रॉयल्‍स को होने वाला है. राजस्‍थान रॉयल्‍स एक ऐसी टीम है, जिसमें इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के कई दिग्‍गज खिलाड़ी शामिल हैं. वहीं सबसे कम असर इससे मुंबई इंडियंस पर पड़ेगा, क्‍योंकि मुंबई इंडियंस में सबसे कम विदेशी खिलाड़ी हैं. केवल आस्‍ट्रेलिया के ही 12 खिलाड़ी इस बार आईपीएल में खेल रहे हैं. ये 12 खिलाड़ी सभी आठ टीमों में बंटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें ः आशीष नेहरा ने कहा, 22 साल के ऋषभ पंत में धोनी से ज्यादा प्रतिभा

राजस्‍थान रॉयल्‍स की बात करें तो इस टीम में आस्‍ट्रेलिया के जो खिलाड़ी शामिल हैं, उसमें स्‍टीव स्‍मिथ, एंड्रयू टॉय शामिल हैं, वहीं इंग्‍लैंड के दिग्‍गज आलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर और तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर भी इस टीम में हैं, यही वे खिलाड़ी हैं, जिनकी दम पर राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम मैच जीतती है. वहीं मुंबई इंडियंस की बात करें तो आस्‍ट्रेलिया कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं है, जो उस सीरीज में खेलेगा और आईपीएल में नहीं आ पाएगा. इसके अलावा विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को भी भारी नुकसान हो सकता है. क्‍योंकि आरसीबी में एरॉन फिंच, जोश फिलिप, केन रिचर्डसन भी हैं, एरॉन फिंच आरसीबी के बड़े खिलाड़ी हैं. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स को तो अपने सबसे महंगे खिलाड़ी से ही शुरुआती मैच में हाथ धोना पड़ सकता है. पैट कमिंस को केकेआर ने पिछले साल हुए ऑक्‍शन में सबसे ज्‍यादा दाम पर खरीदा था. वे भी शुरुआती मैच में नहीं खेल पाएंगे. सनराइजर्स हैदराबाद को तो अपने कप्‍तान डेविड वार्नर के ही बिना पहला मैच खेलना पड़ेगा. वहीं मिशेल मार्श भी टीम में नहीं होंगे. दिल्‍ली कैपिटल में एलेक्‍स कैरी और मार्कस स्‍टोइनिस नहीं होंगे. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को भी जोश हेजलवुड के बिना ही खेलना पड़ेगा. किंग्‍स इलेवन पंजाब को अपने शानदार आलराउंडर और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी पहले मैच में नहीं मिल पाएंगे.

यह भी पढ़ें ः बड़ा खुलासा: विश्‍व कप 2011 जीतने के बाद जाने वाली थी धोनी की कप्‍तानी, लेकिन....

इंग्‍लैंड आस्‍ट्रेलिया सीरीज का पूरा शेड्यूल 

1st T20 : 4 सितंबर : साउथैंप्टन
2nd T20 : 6 सितंबर : साउथैंप्टन
3rd T20 : 8 सितंबर : साउथैंप्टन


1st ODI : 11 सितंबर : मैनचेस्टर
2nd ODI : 13 सितंबर : मैनचेस्टर
3rd ODI : 16 सितंबर : मैनचेस्टर