logo-image

INDvsSA and IPL: भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज का पड़ेगा आईपीएल पर बहुत बड़ा असर 

भारत और दक्षिण अफ्रीका (INDvsSA) सीरीज का आईपीएल-2022 (IPL 2022) पर भी बहुत बड़ा असर पड़ेगा. सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमें इस सीरीज पर नजर रखी होंगी. 

Updated on: 26 Dec 2021, 01:48 PM

नई दिल्ली :

INDvsSA and IPL:भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है. इसके बाद वनडे सीरीज भी खेली जानी है. पहले तीन टेस्ट मैच और फिर तीन वनडे मैच होने हैं. इन मैचों पर दोनों देशों के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें तो हैं ही, साथ ही आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों की भी निगाहें हैं. अब आप सोचेंगे कि दक्षिण अफ्रीका में तो टेस्ट मैच और वनडे मैच होने हैं जबकि आईपीएल में टी-20 मैच होते हैं, ऐसे में आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों की निगाहें इस सीरीज पर क्यों होंगी. दरअसल, इस सीरीज में तमाम खिलाड़ी खेल रहे हैं, जो आईपीएल में भी खेलते हैं. खेल का फॉर्मेट बेशक अलग हो लेकिन खिलाड़ियों की फॉर्म भी मायने रखती है. ऐसा माना जाता है कि एक खिलाड़ी एक फॉर्मेट में इन फॉर्म है तो मतलब सभी फॉर्मेट में फॉर्म में रहेगा. इस सीरीज में भारत ही नहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों पर भी फ्रेंचाइजी टीमों की नजर होगी क्योंकि आईपीएल में दोनों देशों के खिलाड़ी खेलते हैं. दक्षिण अफ्रीका की टीम के तमाम खिलाड़ी, आईपीएल के प्रमुख खिलाड़ी रहे हैं. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega Auction: सात मैचों में मारा सिर्फ एक चौका, लिए 3 विकेट, फिर भी करोड़ों का बिकेगा ये खिलाड़ी 

चोट भी चिंता का कारणः इस सीरीज में भारत और दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ी चोटिल हैं. वह कब तक ठीक होते हैं और उनकी फिटनेस कैसी रहती है, इस बात पर भी आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों का ध्यान होगा. फिलहाल भारत की ओर से रोहित शर्मा और दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनरिक नॉर्किया चोटिल हैं. दोनों  ही आईपीएल के प्रमुख खिलाड़ी हैं. कमाल की बात दोनों ही रिटेन खिलाड़ी हैं. रोहित शर्मा मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं तो एनरिक नार्किया दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल हैं. ऐसे में दोनों फ्रेंचाइजी टीमों की नजर इस बात पर होगी कि दोनों खिलाड़ी ठीक होकर कब वापसी करते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः युवराज के ऐतिहासिक बल्ले को अंतरिक्ष में भेजा गया

आईपीएल टीमें अपने प्रमुख टारगेट प्लेयर्स पर निगाहें लगाए होंगी. इस सीरीज में किसी भी खिलाड़ी ने यदि शानदार खेल दिखाया तो मेगा ऑक्शन में उसके ऊपर करोड़ों रुपये की बोली लगने की संभावना बढ़ जाएगी, जबकि इस सीरीज में अगर फ्लॉप शो रहा तो आईपीएल की बोली भी कम हो सकती है. यह सीरीज इसलिए भी अहम है क्योंकि 23 जनवरी को सीरीज का अंतिम वनडे मैच खेला जाएगा. 12-13 फरवरी को आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन होने की संभावना है. यानी इस सीरीज के बाद कोई भी अगली सीरीज होने से पहले मेगा ऑक्शन हो जाएंगे, ऐसे में आईपीएल की बोलियां बहुत हद तक इस सीरीज पर निर्भर करेंगी.