logo-image

IPL 2023: BCCI ने विदेशी खिलाड़ियों को दिया बड़ा झटका, अब कम हो जाएगा IPL का रोमांच

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजियों को पहले ही बता दिया गया है. टीम में कोई भी रिप्लेसमेंट पारी के 14वें ओवर से पहले किया जाएगा.

Updated on: 09 Dec 2022, 01:49 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 अगले सीजन की तैयारियों में बीसीसीआई जुट गई है. इसी महीने यानी 23 दिसंबर को आईपीएल के अगले सीजन के लिए मिनी ऑक्शन होना है. बीसीसीआई ने आईपीएल के अगले सीजन के लिए 'इम्पैक्ट प्लेयर रूल्स' (Impect Player Rules) का नया कॉन्सेप्ट लागू करने जा रही है. यह नियम पहले से फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में लागू है. बीसीसीआई ने अक्टूबर में खेली गई सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस नियम पर अपना ट्रायल किया था. यह नियम अब आईपीएल में भी नजर आएंगे, लेकिन बीसीसीआई ने इस नियम में बदलाव कर विदेशी खिलाड़ियों को बड़ा झटका दिया है.

इंपैक्ट नियम के तहत कोई भी टीम विदेशी खिलाड़ियों को इम्पैक्ट प्लेयर नहीं बना सकती है ना किसी विदेशी खिलाड़ियों को सब्स्टीट्यूट के तौर पर मैदान में भेज सकती है. यह नियम अब सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों पर ही लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : Dhoni फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, दो सीजन और खेल सकते हैं!

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजियों को पहले ही बता दिया गया है. टीम में कोई भी रिप्लेसमेंट पारी के 14वें ओवर से पहले किया जाएगा. इसके अलावा एक विदेशी खिलाड़ी दूसरे विदेशी खिलाड़ी को सबस्टिट्यूट के तौर पर रिप्लेस नहीं कर सकता है. वहीं कोई भी विदेशी खिलाड़ी किसी भारतीय खिलाड़ी की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर नहीं आ सकता है. वहीं रिप्लेस किए गए खिलाड़ी को अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी कर सकती है.

बीसीसीआई ने इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा था, 'आईपीएल 2023 से एक नया आयाम जोड़ने के लिए एक कॉन्सेप्ट पेश किया जाएगा, जिसमें प्रति टीम एक सबस्टीट्यूट खिलाड़ी आईपीएल मैच में अधिक सक्रिय भाग लेने में सक्षम होगा. इससे संबंधित नियम जल्द ही जारी किए जाएंगे.'

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : रोहित छोड़ेंगे मुंबई की कप्तानी! ये खिलाड़ी ले सकता है उनकी जगह