logo-image
लोकसभा चुनाव

KKR इस तरह देगी CSK को पटखनी, सिर्फ 12 ओवर में टीम की जीत होगी पक्की!

सबसे पहले बात करते हैं सुनील नरेन (Sunil Narine) की. सुनील नरेन दुनिया के बेहतरीन स्पिनर्स गेंदबाजों में से एक हैं.

Updated on: 19 Mar 2022, 12:58 PM

highlights

  • उद्घाटन मुकाबले में केकेआर का मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा
  • केकेआर के तीन स्पिनरों पर मैच जीताने को लेकर होगा पूरा दारोमदार
  • कोलकाता के लिए ये 3 तीन खिलाड़ी तुरुप के इक्के की तरह साबित होंगे

मुंबई:

IPL 2022 : आईपीएल के 15वें सीजन का पहला मैच 26 मार्च को खेला जाएगा. उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें आमने-सामने होंगी. एक बार फिर से सभी टीमें यह खिताब जीतने के लिए पूरी तरह तैयार है. दोनों ही टीमें काफी मजबूत हैं और दोनों टीमों में कई विजेता खिलाड़ी भी शामिल हैं जो मिनटों में मैच की तस्वीर बदल सकते हैं. भले ही सीएसके मजबूत टीम रही है, लेकिन अपने पहले मुकाबले में केकेआर यह मैच जीत सकती है. कोलकाता की सबसे मजबूत पक्ष की बात करें तो वह है 12 ओवर का खेल जिसे स्पिनर अपने दम पर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकती है. केकेआर की ओर से तीन ऐसे स्पिनर हैं जो न सिर्फ इन ओवरों में मैच का रुख बदल सकते हैं बल्कि टीम को आसानी से जीत भी दिला सकते हैं. कोलकाता के लिए ये 3 तीन खिलाड़ी तुरुप के इक्के की तरह साबित होंगे. 

यह भी पढ़ें : हार्दिक पांड्या का बड़ा बयान, कहा- IPL खिताब के लिए नहीं सिर्फ इस पर करेंगे फोकस

1. सुनील नरेन

सबसे पहले बात करते हैं सुनील नरेन (Sunil Narine) की. सुनील नरेन दुनिया के बेहतरीन स्पिनर्स गेंदबाजों में से एक हैं. उन्होंने दुनिया की अलग-अलग टीमों और हर पिच पर अपना लोहा मनवाया है. सुनील नरेन की सबसे खासियत यह है कि हमेशा किसी भी बल्लेबाज को खुलकर खेलने का मौका नहीं देते जिसकी वजह से उनका नाम काफी किफायती गेंदबाजों में रहा है. भारत की पिचों पर उनको खूब टर्न भी मिलता है, जिससे बल्लेबाज उनकी गेंद पर चकमा खा रहे हैं. अब तक कोलकाता नाईट राइडर्स ने अब तक दो बार आईपीएल का खिताब जीतने में कामयाब रही है. इसमें सुनील नरेन की भूमिका काफी अहम रही है. IPL में सुनील नरेन के प्रदर्शन की बात करें तो वह 134 मैचों में 143 विकेट ले चुके हैं. केकेआर (KKR) ने उन्हें 6 करोड़ रुपये की कीमत पर रिटेन किया है. इसमें कोई संदेह नहीं कि नरेन के चार ओवर ही निश्चित रूप से हार और जीत का फैसला तय करेंगे. 

2. वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) का जबसे आईपीएल में पदार्पण रहा है तभी से वह बेहतरीन स्पिन गेंदबाजों में शुमार रहे हैं. वरुण चक्रवर्ती सिर्फ अपने खेल के दम आकर्षण का केंद्र बन चुके हैं. पिछली बार जब केकेआर फाइनल में जगह बनाई थी उस दौरान इस करिश्मायाई गेंदबाज की भूमिका सराहनीय रही थी. उन्होंने अपने स्पिन गेंदबाजी से कई बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. वरुण चक्रवर्ती अपने ओवर्स में बहुत ही कम रन देते हैं और बल्लेबाजों पर लगाम लगाकर रखते हैं. वरुण ने धोनी को 3 बार क्लीन बोल्ड किया है वो भी सिर्फ 12 गेंदों पर. ऐसे में सीएसके के खिलाफ इस खिलाड़ी के कोटे के 4 ओवर बहुत ही खतरनाक साबित हो होंगे. 

3. वेंकटेश अय्यर

वेंकटेश अय्यर एक उभरते खिलाड़ी हैं. पिछले साल आईपीएल में वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने डेब्यू किया था और अपनी प्रतिभा के दम पर क्रिकेट की दुनिया में एक अलग पहचान बनाई है. इस खिलाड़ी ने 10 मैचों में 370 रन बनाए थे. जबकि गेंदबादी में अय्यर ने 3 विकेट झटके थे. अय्यर की शानदार गेंदबाजी देखकर बड़े बल्लेबाज भी दांतों तले उंगलियां दबा लेते हैं. इस सीजन में उन पर बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी का दारोमदार रहेगा. उककी टर्न लेती गेंदबाजी को पढ़ पाना निश्चित रूप से बल्लेबाजों के लिए आसाना नहीं होगा. अय्यर का चार ओवर्स का गेम मैच का रुख पलटने के लिए काफी है.