logo-image

IPL 2022 Update : इस तरह से खेला जाएगा आईपीएल-15, सामने आया फॉर्मेट

IPL 2022 Big Update : 10 टीमों को 2-2 के ग्रुप में बांटा जाएगा. यानी हर ग्रुप में 5-5 टीम होंगी. दोनों ही ग्रुप में हर एक टीम 2 बार मैच खेलेगी

Updated on: 10 Feb 2022, 05:16 PM

नई दिल्ली :

IPL 2022 Big Update : आईपीएल को लेकर बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल हम सभी के मन में अभी ये सवाल था कि इस बार जब 2 नई टीमें आईपीएल में जुड़ी हैं तो किस तरह से BCCI आईपीएल का फॉर्मेट सेट करती है. अब धीरे-धीरे इसके ऊपर से पर्दा उठने लगा है. पहले हम बात करते हैं मैचों के आयोजन को लेकर. लीग मैच की बात करें तो BCCI ने साफ़ कर दिया है कि मुंबई, नवी मुंबई और पुणे में लीग मैच कराए जाएंगे जबकि क्वालीफायर मुकाबलों के लिए अभी कोई भी प्लान तैयार नहीं किया गया है. 

जैसा आप जानते ही हैं कि आईपीएल में इस बार आपको दो नई टीमें देखने को मिल रही हैं. लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात जायंट्स के आने से आईपीएल में रोमांच बढ़ना तय है. आईपीएल से पहले दो दिन बाद ही मेगा ऑक्शन है. इस ऑक्शन में 590 प्लेयर्स पर बोली लगाई जाएगी. हालांकि रजिस्ट्रेशन में 1214 प्लेयर्स ने अपना नाम दिया है.

यह भी पढ़ें - IPL 2022 : Dhoni की नजर इन प्लेयर्स पर, ऑक्शन में होगा अब 'दंगल'

अब बात करते हैं कि इस लीग का फॉर्मेट क्या रहने वाला है. तो देखिए इस बार 10 टीमों को 2-2 के ग्रुप में बांटा जाएगा. यानी हर ग्रुप में 5-5 टीम होंगी. दोनों ही ग्रुप में हर एक टीम 2 बार मैच खेलेगी, यानी 8 मुकाबले उस ग्रुप में से एक टीम खेलेगी. फिर एक ग्रुप की टीम दूसरे ग्रुप की 4 टीम के साथ 1-1 मुकाबले और किसी एक टीम के साथ 2 मुकाबले खेलेगी. यानी हर टीम 14 मुकाबले खेलेगी. अब यहां ये देखने वाली बात है कि दो मुकाबले किस टीम के साथ खेले जाएंगे, इसका फैसला कैसे होगा? इसका फैसला ड्रा के जरिए किया जाएगा.