News Nation Logo

IPL के कारण इंग्‍लैंड ने जीता विश्‍व कप 2019, इयोन मोर्गन का बड़ा खुलासा

दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल ने विश्‍व को कई शानदार क्रिकेटर दिए हैं. खास तौर पर टीम इंडिया में इस वक्‍त कई ऐसे खिलाड़ी खेल रहे हैं जो पहले आईपीएल में खेले और उसके बाद शानदार प्रदर्शन कर उन्‍होंने देश की टीम में भी जगह बनाई.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Jul 2020, 03:51:31 PM
icc series

विश्‍व कप विजेता इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल (IPL) ने विश्‍व को कई शानदार क्रिकेटर दिए हैं. खास तौर पर टीम इंडिया (Team India) में इस वक्‍त कई ऐसे खिलाड़ी खेल रहे हैं जो पहले आईपीएल (IPL) में खेले और उसके बाद शानदार प्रदर्शन कर उन्‍होंने देश की टीम में भी जगह बनाई. हालांकि बीच बीच में आईपीएल की आलोचना भी होती रहती है. कई दिग्‍गजों का मानना रहता है कि आईपीएल ने क्रिकेट के खेल को बिगाड़ दिया है. हालांकि अब इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने इन सभी आलोचकों को शानदार जवाब दिया है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने तो यहां तक कह दिया कि उन्‍होंने पिछले साल जो विश्‍व कप जीता था, उसमें आईपीएल का भी बड़ा योगदान है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : जिस दिन नहीं होंगे आईपीएल के मैच, उस दिन क्‍या करेंगे खिलाड़ी, जानिए यहां

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन ने खुलासा किया है कि टीम के उनके साथियों का इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2019 में खेलना सोची समझी योजना का हिस्सा था. इसने उनकी टीम की विश्व कप में पहली खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई. इयोन मोर्गन ने कहा कि उन्होंने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की क्रिकेट समिति के अध्यक्ष एंड्रयू स्ट्रॉस से यह फैसला करने की गुजारिश की थी, क्योंकि उनका मानना था कि विश्‍वस्‍तरीय टूर्नामेंट में होने वाले दबाव की बराबरी सिर्फ आईपीएल में की जा सकती है. इयोन मोर्गन ने क्रिकबज इन कंवर्सेशन पर हर्षा भोगले को कहा कि आईपीएल में खेलना एंड्रयू स्ट्रॉस की योजना का हिस्सा था. मैंने उनसे यह फैसला करने का आग्रह किया था क्योंकि अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज में चैंपियन्स ट्रॉफी या विश्व कप के दबाव को दोहराना मुश्किल है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Good News : तो क्‍या स्‍टेडियम में जाकर मैच देख सकेंगे आईपीएल फैंस

उन्होंने कहा कि उसने मेरे से पूछा कि इसमें अलग क्या है. एक तो आप विदेशी खिलाड़ी के रूप में खेलते हो तो आप से काफी अपेक्षाएं होती हैं. अगर आप आईपीएल में खेलते हैं तो वहां अलग तरह का दबाव और अलग तरह की उम्मीदें होती हैं. कभी कभी आप इससे बच नहीं सकते और आपको इससे निपटने का तरीका ढूंढना होता है. इंग्लैंड ने पिछले साल घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड को हराकर अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था. एंड्रयू मोर्गन ने कहा कि आईपीएल खिलाड़ियों को उनकी सहज स्थिति से बाहर निकलकर प्रदर्शन करने में मदद करता है.

(इनपुट भाषा)

First Published : 30 Jul 2020, 03:49:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.