logo-image

DC vs CSK: चेन्नई और दिल्ली में कौन है किस पर भारी, क्या कहते हैं आंकड़े

DC और CSK के मैच से पहले दोनों टीमों में जीत-हार के आंकड़े पर भी आईपीएल फैंस की नजर है. 

Updated on: 04 Oct 2021, 03:09 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) में दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली और चेन्नई का मुकाबला होना है. आईपीएल का यह 50वां मुकाबला है, जिस पर प्रशंसकों की निगाहें टिकी हैं. इस मैच में सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि दोनों ही टीमें प्लेआफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. ऐसे में दोनों का प्लेआफ में मुकाबला होना तय माना जा रहा है. ऐसी स्थिति में यह मुकाबला दोनों की भी प्रैक्टिस मैच जैसा भी माना जा  रहा है लेकिन यह इस मैच में दोनों कप्तान एक दूसरे के ऊपर मानसिक दबाव बनाने का प्रयास भी करेंगे. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2021: इस मैच पर हैं सबकी निगाहें, प्लेआफ नहीं इस वजह से है महत्वपूर्ण 

मानसिक दबाव की बात करें तो पिछला आंकड़ा भी महत्वपूर्ण हो जाता है. इस मुकाबले से पहले ही दोनों टीम के प्रशंसक दोनों टीमों के बीच हार-जीत का आंकड़े को टटोलने में लगे हुए हैं. तो चलिए ये पूरा हार जीत का विवरण हम आपको बताते हैं. आईपीएल के इतिहास में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का 24 बार आमना-सामना हुआ है. मतलब साल 2008 के पहले आईपीएल से लेकर अभी तक दोनों टीमें 24 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं. इस हार जीत की बात की जाए तो चेन्नई सुपर किंग्स काफी आगे नजर आती है. चेन्नई ने इन 24 में से 15 मुकाबले जीते हैं वहीं, 9 मुकाबलों में दिल्ली कैपिटल्स आगे रही. 

दोनों के एक दूसरे के खिलाफ स्कोर की बात करें तो दिल्ली ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आज तक हाईएस्ट स्कोर 198 रन बनाया है, जबकि चेन्नई ने दिल्ली के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 222 बनाए हैं. इस विपरीत अगर लोएस्ट स्कोर की बात करें तो दिल्ली ने चेन्नई के खिलाफ सबसे कम 83 रन बनाए हैं. वहीं, चेन्नई का दिल्ली के खिलाफ सबसे कम स्कोर 110 रन रहा है. 

दोनों टीमों के बीच हुए अंतिम मुकाबले की बात करें तो आईपीएल के फर्स्ट फेज में दोनों टीमें एक दूसरे से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ी थीं. इसमें दिल्ली ने 7 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 188 रन बनाए थे, जिसमें सुरेश रैना ने 34 गेंदों पर 54 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी. वहीं, जवाब में दिल्ली कैपिटल्स ने शिखर धवन के 54 गेंदों पर 85 रन की पारी की बदौलत जीत दर्ज की थी. उस मैच के बाद आज दोनों टीमें आमने-सामने होंगी. 

वहीं, दुबई के जिस स्टेडियम पर मैच होने वाला है, उस पर अगर दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात करें तो दिल्ली कैपिटल्स ने आज तक यहां पर 12 मैच खेले हैं. इसमें 6 में जीत दर्ज की है तो छह में हार मिली है. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो उसने इस मैदान पर 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 7 में जीत मिली, जबकि सिर्फ 2 में हार मिली. एक मैच अनिर्णित रहा. अब दोनों टीमें आज इस मैदान पर आमने-सामने होंगी और अपनी जीत के रिकॉर्ड को और बेहतर बनाने का प्रयास करेंगी.