logo-image

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस ने इस मामले में मारी बाजी

चेन्नई सुपर किंग्स (csk) एकमात्र फ्रेंचाइजी है जिसके पास ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड के साथ एक पूरी टीम है.

Updated on: 19 Aug 2021, 10:08 AM

highlights

  • चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की बात करें तो वो 13 अगस्त को दुबई पहुंच चुकी है
  • दिल्ली कैपिटल्स 21 अगस्त को यूएई के लिए रवाना होगी
  • सनराइजर्स हैदराबाद 31 अगस्त को रवाना होगी.

 

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने यूएई में आईपीएल 2021 के बाकी 31 मैचों के लिए अंतिम टीम इकठ्ठा करने के लिए 20 अगस्त की समय सीमा तय की है. हालांकि, इसने कुछ फ्रेंचाइजी को मुश्किल में डाल दिया है. और वहीं इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने आईपीएल वापसी पर फैसला खिलाड़ियों पर छोड़ दिया है, कुछ फ्रेंचाइजी अभी भी भागीदारी पर खिलाड़ियों की मंजूरी का इंतजार कर रही हैं. फ्रैंचाइज़ी के एक अधिकारी ने मीडिया से बार करते हुए कहा कि हमें 20 अगस्त तक टीम जमा करनी है, लेकिन मैं पुष्टि नहीं कर सकता कि सभी विदेशी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे या नहीं. हम अभी भी कुछ खिलाड़ियों के साथ बातचीत कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : टीम इंडिया मैच और दिल दोनों जीते, जानिए क्‍या बोले कोहली और राहुल 

अच्छी बात ये है कि टी20 विश्व कप यूएई में होगा और इससे हमें विश्वास है कि सभी खिलाड़ी उपलब्ध होंगे लेकिन हम अभी भी कुछ खिलाड़ियों की अंतिम पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं.

आपको बताते चलें कि चेन्नई सुपर किंग्स एकमात्र फ्रेंचाइजी है जिसके पास ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेज़लवुड के साथ एक पूरी टीम है. हालाँकि, राजस्थान रॉयल्स के साथ ऐसा नहीं है. जोस बटलर ने अभी तक अपनी उपलब्धता की पुष्टि नहीं की है, जबकि इंग्लैंड के कुछ क्रिकेटर अभी भी अपनी वापसी पर विचार कर रहे हैं. इंग्लैंड के लिए आईपीएल 2021 के बाद टी 20 विश्व कप और फिर एशेज होगा और फरवरी में वेस्टइंडीज का एक लंबा दौरा है. इसका मतलब ये होगा कि कुछ मल्टी-फॉर्मेट खिलाड़ी पांच महीने के लिए अपने घरों से बाहर रहेंगे.

आईपीएल 2021 चरण 2: फ्रेंचाइजी क्यों मुश्किल में हैं?

जैसा हमने आपको बताया कि बीसीसीआई ने अंतिम टीम जमा करने के लिए 20 अगस्त की समय सीमा तय की है. जिससे खिलाड़ियों और फ्रेंचाइजी को तैयारी के लिए बहुत कम समय मिला. अगर इंग्लैंड के जोस बटलर, बेन स्टोक्स जैसे मल्टी-फॉर्मेट खिलाड़ी आईपीएल 2021 के लिए वापसी करते हैं, तो वे लंबे दौरों के कारण पांच महीने के लिए अपने घर से दूर हो जाएंगे, जिससे उनकी भागीदारी पर संदेह पैदा हो रहा है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : इन चार टीमों का प्‍लेऑफ का दावा सबसे मजबूत, सबसे आगे ये टीम

दूसरी समस्या, एक अन्य फ्रैंचाइज़ी अधिकारी ने बताया कि बीसीसीआई की ईसीबी और सीए के साथ बातचीत में देरी हो रही है. बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को आधिकारिक तौर पर पिछले हफ्ते ही विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता के बारे में सूचित किया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड दोनों क्रिकेटरों को कुछ दिन पहले ही आईपीएल 2021 में भाग लेने के लिए मंजूरी दे दी गई थी.

इस बीच, कई फ्रेंचाइजी यूएई जा चुकी हैं या फिर जाने की तैयारी में है. आपको बताते हैं टीमों का हाल.

चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की बात करें तो वो 13 अगस्त को दुबई पहुंच चुकी है. वहीं दिल्ली कैपिटल्स 21 अगस्त को यूएई के लिए रवाना होगी. पंजाब किंग्स ने कहा कि वे 29 अगस्त को रवाना होंगे. कोलकाता नाइट राइडर्स 27 अगस्त तक अबू धाबी के लिए रवाना होने की योजना बना रहा है. राजस्थान रॉयल्स 2 सितंबर को दुबई पहुंचेगी. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम ने तारीख की पुष्टि नहीं की है, लेकिन महीने के अंत तक जाने की संभावना है. सनराइजर्स हैदराबाद 31 अगस्त को रवाना होगी.