News Nation Logo
Banner

IND vs ENG : टीम इंडिया मैच और दिल दोनों जीते, जानिए क्‍या बोले कोहली और राहुल 

IND vs ENG Test Match : क्रिकेट के मक्‍का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में चारो खाने चित्‍त कर दिया. पांचवें दिन का खेल खत्‍म होने से ठीक पहले टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 151 रन से हरा दिया.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Aug 2021, 11:55:43 PM
Virat kohli bcci twitter

Virat kohli bcci twitter (Photo Credit: bcci twitter )

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Test Match : क्रिकेट के मक्‍का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को उसी के घर में चारो खाने चित्‍त कर दिया. पांचवें दिन का खेल खत्‍म होने से ठीक पहले टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 151 रन के बड़े अंतर से हरा दिया. इसी के साथ पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया अब 1-0 से आगे हो गई है. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 364 रनों का बड़ा स्‍कोर टांग दिया था. इसके बाद इंग्‍लैंड की टीम ने पहली पारी में 391 रन बनाकर बढ़त ले ली थी. लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया ने आठ विकेट पर 298 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दूसरी पारी में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 120 रन पर ही ढेर हो गई. इस तरह से टीम इंडिया ने मैच 151 रन से अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया की ये जीत बहुत बड़ी है. क्‍योंकि लॉर्ड्स में ये महज तीसरी ही जीत है. 

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : भारत ने लॉर्ड्स टेस्‍ट 151 रन से जीता, सीरीज में बढ़त

आपको बता दें कि 89 साल के इतिहास में क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स मैदान पर भारतीय टीम को यह केवल तीसरी ही जीत है. भारतीय टीम ने इस मैदान पर 19 टेस्‍ट मैच खेल हैं. इसमें से टीम इंडिया को 12 में हार मिली है, चार टेस्‍ट ड्रॉ रहे और तीन में जीत मिली है, ये तीसरी जीत है. साल 1932 से लेकर 1967 के बीच लगातार पांच मैच भारतीय टीम लॉर्ड्स के इस मैदान पर हारी है. साल 1986 में पांच विकेट से, 2014 में 95 रन से और अब 151 रनों से टीम इंडिया ने इस मैच को अपने नाम कर लिया है. मैच के चौथे दिन जब खेल खत्‍म हुआ था तब किसी भी क्रिकेट प्रेमी ने नहीं सोचा होगा कि मैच इस तरह से रोचक हो जाएगा और दिन भर इधर उधर होने के बाद दिन खत्‍म होने से ठीक पहले टीम इंडिया 151 रन से मैच अपने नाम कर लेगी. चौथे दिन ही नहीं पांचवें दिन का खेल जब शुरू हुआ तब चौथे दिन के नाबाद बल्‍लेबाज रिषभ पंत का विकेट गिरते ही सबको लगा कि यह मैच इंग्लैंड के पाले में है, लेकिन इसके बाद गेंदबाज मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने तो कुछ और ही सोच रखा था. इन दोनों ने बल्‍ले से जो दो घंटे की बल्‍लेबाजी की, उसके बाद मैच इंग्‍लैंड के हाथ से निकल गया था. उसके बाद जब लगा कि अब ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है तो कप्‍तान विराट कोहली ने पारी भी घोषित कर दी, ताकि गेंदबाजों को भी अपना काम करने का वक्‍त मिले. जो भरोसा कप्‍तान विराट कोहली ने अपने गेंदबाजों पर जताया था, उस पर वे खरे उतरे और अपना काम बाखूबी कर दिखाया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : इन चार टीमों का प्‍लेऑफ का दावा सबसे मजबूत, सबसे आगे ये टीम

मैच के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने कहा कि मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है. उन्‍होंने कहा कि पिच ने पहले दिन ज्यादा मदद की नहीं थी. उसके बाद भी गेंदबाजों को मदद मिल नहीं रही थी. विराट कोहली ने कहा कि मैच के पांचवें दिन आज सुबह जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया. बोले कि दूसरी पारी में जो माहौल बना, उसने भी हमारी काफी मदद की. कप्‍तान बोले कि हम जानते थे कि 60 ओवरों में हम 10 विकेट चटका सकते थे. गेंदबाज के तौर पर आपको ऐसी साझेदारी करने का ज्यादा मौका मिलता नहीं है, इसलिए हम सब मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह का हौसला बढ़ाना चाहते थे. उन्‍होंने कहा कि मैं 2014 में धोनी भाई के साथ उस टीम का हिस्सा था लेकिन आज 60 ओवरों में जीत हासिल करना लाजवाब था. मोहम्‍मद सिराज की तारीफ करते हुए विराट कोहली ने कहा कि सिराज पहली बार लॉर्ड्स पर खेल रहे थे और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की. हमें 55 से ज्यादा ओवर चाहिए थे इसलिए हमने पहले पारी घोषित नहीं की. मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी घोषित किए गए भारत के सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल ने कहा कि मैं उस बोर्ड को रोज देख रहा हूं कि क्या उन्होंने मेरा नाम लिख दिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए हमें अच्छी शुरुआत देनी थी. पहली पारी में 350 से ज्‍यादा रन बनाना जरूरी था और हमने वही किया भी. हमें यहां आए हुए कुछ महीने बीत गए हैं और बल्लेबाज़ों ने बहुत मेहनत की है. हम आगे भी अच्छे प्रदर्शन को बरकरार रखेंगे.

First Published : 16 Aug 2021, 11:55:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG