logo-image

IND vs ENG : भारत ने लॉर्ड्स टेस्‍ट 151 रन से जीता, सीरीज में बढ़त

IND vs ENG Lords Test : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच टीम इंडिया ने 151 रन से जीत लिया है.

Updated on: 16 Aug 2021, 11:08 PM

नई दिल्‍ली :

IND vs ENG Lords Test : भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच टीम इंडिया ने 151 रन से जीत लिया है. एक वक्‍त लग रहा था कि टीम इंडिया के लिए मैच फंस गया है. लेकिन पहले मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने शानदार बल्‍लेबाजी की और उसके बाद गेंदबाजी से भी कमाल किया. टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 298 रन पर घोषित कर दी थी. ऐसे में इंग्‍लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 272 रन बनाने थे, लेकिन पूरी टीम 120 रन पर ही आउट हो गई. हालांकि एक छोर जोस बटलर ने संभाले रखा और जब जोस बटलर को जसप्रीत बुमराह ने आउट किया तो जीत और करीब आ गई. उसके बाद अगले ही ओवर में मोहम्‍मद सिराज ने एक और विकेट लेकर हार की ओर ढकेल दिया. उसी ओवर में एक और विकेट लेकर टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड की कहानी खत्‍म कर दी. इस तरह से टीम इंडिया ने मैच अपने नाम कर लिया. सीरीज का पहला मैच बराबरी पर छूटा था, इसके बाद इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बराबरी कर ली है. 
इससे पहले भारत की जीत तभी तय हो गई थी, जब भारत के तेज गेंदबाजों ने लॉर्डस टेस्ट के पांचवें दिन सोमवार को 272 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही मेजबान इंग्लैंड टीम के चायकाल तक 67 रनों पर चार विकेट झटक लिए थे. इंग्‍लैंड की टीम लक्ष्य से उस वक्‍त भी 205 रन दूर थी. लेकिन टी ब्रेक के तुरंत बाद इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट आउट हो गए और यहीं ये पक्‍का हो गया था कि इंग्‍लैंड ये मैच हार जाएगी, बस इंतजार इस बात का किया जा रहा था कि टीम इंडिया को जीत कितनी देर में मिलेगी. 
इससे पहले भारतीय टीम ने जबान टीम के सामने 272 रनों का लक्ष्य रखा. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट पर 298 रनों पर घोषित की. मोहम्मद शमी 56 और जसप्रीत बुमराह 34 रनों पर नाबाद लौटे. इन दोनों ने नौवें विकेट के लिए 89 रनों की साझेदारी की. शमी ने 70 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का लगाया जबकि बुमराह ने 64 गेंदों पर तीन चौके लगाए. भारत ने अपनी पहली पारी में 364 रन बनाए जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 394 रन बनाकर लीड हासिल की थी.