logo-image

IPL ट्रॉफी के लिए आज भिड़ेंगे चेन्नई-कोलकाता, जानिए आंकड़ों में कौन किस पर भारी

आईपीएल का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को सीएसके और केकेआर के बीच होगा. शाम 7:30 बजे शुरू यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो में से दो में जीत हासिल की है जबकि चेन्नई नौ बार फाइनल में पहुंची है.

Updated on: 15 Oct 2021, 11:56 AM

highlights

  • दुबई में खेले जाने वाला मैच रोमांचक होेने की उम्मीद
  • फाइनल में नौवीं बार खेलने उतरेगी सीएसके की टीम
  • केकेआर दो बार जबकि सीएसके तीन बार जीत चुकी है ट्रॉफी

 

नई दिल्ली:

आईपीएल का फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को सीएसके और केकेआर के बीच होगा. शाम 7:30 बजे शुरू यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो में से दो में जीत हासिल की है जबकि चेन्नई सुपर किंग्स नौ बार फाइनल में पहुंची है, उनमें से वह तीन बार जीतने में सफल हुई है. दुबई में एमएस धोनी और इयोन मोर्गन के बीच खेले जाने वाला फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है. आंकड़ों की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक कुल 26 बार एक-दूसरे का सामना किया है. जिनमें चेन्नई की टीम केकेआर पर हावी रही है. चेन्नई ने कुल 26 में से 16 मैच जीते हैं जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने केवल 9 मैचों में विजेता बनकर उभरा है जबकि एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KKR ने 7 में से जीते 2 मैच, फिर फाइनल तक का सफर 

सीएसके और केकेआर के बीच पिछले 5 मैचों के नतीजे
अबू धाबी में इस साल चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच में सीएसके 2 विकेट से यह मैच जीता था. इससे पहले इसी साल मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मैच में सीएसके ने 18 रन से मैच जीता था. साल 2020 में दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबले में केकेआर ने चेन्नई से 10 रन से मैच जीता था. जबकि उसी साल दुबई में खेले गए मैच में सीएसके ने केकेआर को छह विकेट से मैच हराया था. वहीं साल 2019 में दोनों टीमों के बीच खेले गए मैच में सीएसके ने केकेआर को 7 विकेट से हराकर यह मैच जीता था. टीम के खिलाड़ियों की बात करें तो सीएसके के सुरेश रैना 20 मैचों में 41.50 की औसत से 664 रन बनाकर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं. सीएसके की ओर से रविचंद्रन अश्विन 14 मैचों में 16 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं.  वहीं केकेआर की ओर से आंद्रे रसेल ने सीएसके के खिलाफ 344 रन बनाए हैं.  रसेल के आज रात के बड़े मैच के लिए केकेआर की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होने की संभावना है.

केकेआर की तरफ से सुनील नरेन ने लिए सबसे ज्यादा विकेट

सुनील नरेन ने सीएसके बनाम केकेआर मैचों में सबसे अधिक 19 विकेट लिए हैं. चेन्नई के मुकाबले उनका इकॉनमी रेट 6.28 है. वहीं  रविंद्र जडेजा ने सीएसके के लिए खेलते हुए केकेआर के 16 बल्लेबाजों को आउट किया है. उनके पास नाइट राइडर्स बनाम 4/12 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े हैं. पिछले पांच मैचों की बात करें तो चेन्नई ने कुल चार मैचों में जीत हासिल की है जबकि केकेआर को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है. वहीं दोनों टीमों के बीच सीसके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह बार जीत हासिल की है जबकि बाद में बल्लेबाजी करते हुए 11 बार जीत मिली है. वहीं केकेआर को पहले बल्लेबाजी करते हुए एक बार जबकि बाद में बल्लेबाजी करते हुए 8 बार जीत मिली है. व्यक्तिगत स्कोर की बात करें तो सुरैश रैना ने नाबाद 109 रन सबसे उच्चतम स्कोर है जबकि केकेआर की ओर से मानवेंद्र बिसला का 92 रन का स्कोर है. वहीं सीएसके की ओर से बेस्ट बॉलिंग की उपाधि पवन नेगी के नाम पर है. उन्होंने 22 रन देकर 5 विकेट लिए हैं. वहीं केकेआर की ओर से ब्रैड हॉग द्वारा लिए 29 रन देकर 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड है.