logo-image

BCCI होने वाली है मालामाल, आएगा डबल पैसा

ऐसी खबरें उठ रही हैं कि इस बार मीडिया राइट्स के लिए BCCI को 40,000 करोड़ से लेकर 45,000 करोड़ रूपए तक मिल सकते हैं. 

Updated on: 05 Feb 2022, 08:18 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन (Mega Auction) बेहद करीब है. 12 और 13 तारीख को मेगा ऑक्शन होना है. इसके बाद यह फैसला हो जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम में खेलने वाला है. बचे हुए सभी खिलाड़ियों को चिंता लगी हुई है कि वें कौन सी टीम के लिए खेलेंगे. ऐसे में माहौल पूरा सेट हो रखा है. अब टीमों के पुरे प्लेयर्स का नाम तो मेगा ऑक्शन वाले दिन ही पता चलेगा. लेकिन इसके साथ- साथ आपको यह भी बता दें कि इस साल पुरे पांच साल बाद मीडिया राइट्स (media rights) के लिए भी बोली लगनी है. ऐसी खबरें उठ रही हैं कि इस बार मीडिया राइट्स के लिए BCCI को 40,000 करोड़ से लेकर 45,000 करोड़ रूपए तक मिल सकते हैं. 

आईपीएल के मीडिया राइट्स खरीदने की दौड़ में कई दिग्गज कंपनियां रेस में हैं. इस कंपनियों में सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क, रिलायंस-वायकॉम जैसे कई नेटवर्क आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए मैदान में हैं. आपको बता दें इस साल BCCI आईपीएल के मीडिया राइट्स को अगले चार साल के लिए बेचेगा. मीडिया राइट्स को बेचने के लिए इ- नीलामी रखी जाएगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि स्टार स्पोर्ट्स पिछली बार की तरह इस बार भी मीडिया राइट्स को खरीदने में सक्षम रहेगा.  साल 2018 में स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ रुपए से अधिक में मीडिया राइट्स खरीदे थे.

 स्टार इंडिया से पहले, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के पास एक दशक तक मीडिया राइट्स (रुपए 8,200 करोड़ में) थे. अब इस साल उम्मीद लगाई जा रही है कि BCCI मीडिया राइट्स बेचकर 45, 000 रूपए तक कमाई कर सकता है. रिपोर्टस की माने तो बीसीसीआई 2018-2022 चक्र के लिए कमाई की गई राशि का लगभग तीन गुना तक कमा सकता है. 

यह भी पढ़ें: भारत में इस जगह बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

स्टार इंडिया से पहले, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के पास एक दशक तक मीडिया राइट्स (रुपए 8,200 करोड़ में) थे. बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स टेंडर को 12 से 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के साथ जारी कर सकता है. डिजनी स्टार नेटवर्क ने कहा है कि वे अगले सीजन के अधिकारों के लिए बोली लगाने के इच्छुक हैं.