logo-image

भारत में इस जगह बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

पको बता दें राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur News) में दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. दिल्ली रोड स्थित चौंप में बनने जा रहे इस स्टेडियम की जमीन कंस्ट्रक्शन कम्पनी को सौंप दी गई है. 

Updated on: 05 Feb 2022, 05:12 PM

नई दिल्ली :

यूं तो जयपुर पिंक सिटी के नाम से काफी मशहूर है. लेकिन क्या आपको पता है अब जयपुर और भी ज्यादा मशहूर होने वाला है. अगर नहीं, तो खबर को अंत तक पढ़िए. भारत के पिंक सिटी में अब विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम बनने वाला है. आपको बता दें राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur News) में दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनेगा. दिल्ली रोड स्थित चौंप में बनने जा रहे इस स्टेडियम की जमीन कंस्ट्रक्शन कम्पनी को सौंप दी गई है. 

स्टेडियम लगभग 30 माह में बनकर तैयार होगा. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सेक्रेटरी जय शाह भी वर्चुअली शामिल होंगे. इससे पहले RCA पदाधिकारी सुबह भूमि पूजन करेंगे. दोपहर 12 बजे से 280 करोड़ की लागत से स्टेडियम के पहले फेज का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा. अशोक गहलोत जब साल 2008-13 में मुख्यमंत्री थे. तब यह जमीन देने की प्रक्रिया शुरू हुई थी. साल 2014 में जमीन का अलॉटमेंट भी हो गया था, लेकिन बाद में आरसीए में विवाद होने के बाद जमीन का अलॉटमेंट कैंसिल हो गया था. 

करीब 100 एकड़ की जमीन पर बनाया जा रहा है. क्रिकेट स्टेडियम करीब 75 हजार दर्शक क्षमता के लिए बनाया जा रहा है. निर्माण पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की क्षमता के हिसाब से किया जा रहा था. लेकिन फिर इसको बढ़ाकर 75 हजार दर्शकों के लिए कर दिया गया. इस स्टेडियम में 11 क्रिकेट पिच, 2 प्रैक्टिस ग्राउंड, एक क्रिकेट एकेडमी के अलावा हॉस्टल, पार्किंग, स्पोट्‌र्स क्लब, होटल और जिम की आदि सुविधाएं होंगी, जो इंटरनेशनल लेवल की होगी. 

यह भी पढ़ें: ICC U19 WC 2022: इन खिलाड़ियों से है भारत को उम्मीद

इसे पूरी तरह तैयार करने में कुल करीब 650 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. आपको बता दें गोयल ने बताया कि जयपुर में बनने वाले तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के लिए आरसीए 100 करोड़ रुपये का कर्ज लेगा. इसके अलावा 90 करोड़ रुपये कॉरपोरेट बॉक्स के जरिए जमा किया जाएगा. स्टेडियम का निर्माण 2 फेज में कराया जाएगा.