logo-image

IPL 2023 : ट्रॉफी जीतने वाली टीम पर हो सकती है पैसों की बरसात, BCCI कर रहा है खास प्लानिंग

BCCI IPL Prize Money IPL 2023 : आईपीएल (IPL) पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली लीग है.

Updated on: 02 Jan 2023, 12:53 PM

नई दिल्ली:

BCCI IPL Prize Money IPL 2023 : आईपीएल (IPL) पूरे विश्व में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली लीग है. भारत की बात करें तो आईपीएल की लोकप्रियता देश में साल दर साल बढ़ रही है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई आईपीएल को जल्दी एक तोहफा दे सकती है. दरअसल आईपीएल की ट्रॉफी जीतने वाली टीम पर अब पैसों की बरसात हो सकती है. बोर्ड इस पर विचार कर रहा है. अगर उस पर सभी की सहमति बन जाती है तो आने वाले सीजन यानी आईपीएल 2023 में टीमें मालामाल हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Team India में एंट्री आसान नहीं, साल के पहले दिन ही BCCI का बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट की बात करें तो भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई आगामी सीजन यानी आईपीएल 2023 से 20 से 25 फीसदी प्राइस मनी को बढ़ा सकती है. मौजूदा समय की बात करें तो आईपीएल जीतने वाली टीम को अभी 20 करोड़ रुपए मिलते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम को 13 करोड़ रुपए, तीसरे नंबर की टीम की को 7 करोड़ रुपए और चौथे नंबर पर रहने वाली टीम को साढ़े 6 करोड़ पर मिलते हैं. यानी साढ़े 46 करोड़ बीसीसीआई के तौर पर खर्च करता है.

यह भी पढ़ें: World Cup 2023: वर्ल्ड कप में टीम इंडिया बनेगी चैंपियन! गवाही दे रहे इस खिलाड़ी के आंकड़े

रिपोर्ट में बताया गया है कि बीसीसीआई की कमाई साल दर साल बड़ी है. लेकिन आईपीएल के प्राइज मनी को अभी जस का तस रखा गया है. ऐसे में बोर्ड चाहता है कि आने वाले सीजन में 20 से 25 फीसदी प्राइज मनी को बढ़ा दिया जाए. हालांकि फाइनल आंकड़ा क्या होगा अभी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन इतना तो साफ है अगर ऐसा होता है तो आईपीएल जीतने वाली टीमें मालामाल हो जाएंगी. दूसरी लीगों की बात करें तो आईपीएल प्राइस मनी के मामले में सबसे ऊपर है. साउथ अफ्रीका क्रिकेट लीग में साढे 33 करोड़ रुपए प्राइज मनी के तौर पर रखे गए हैं.