logo-image

Team India में एंट्री आसान नहीं, साल के पहले दिन ही BCCI का बड़ा फैसला

साल 2023 के पहले दिन ही बीसीसीआई ने एक पुराने नियम की वापसी कर दी है. अक्टूबर-नवंबर में भारत वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. जिसके मद्देनजर बीसीसीआई अभी से ही तैयारियों में जुट गया है...

Updated on: 01 Jan 2023, 05:53 PM

नई दिल्ली:

साल 2023 के पहले दिन ही बीसीसीआई ने एक पुराने नियम की वापसी कर दी है. अक्टूबर-नवंबर में भारत वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. जिसके मद्देनजर बीसीसीआई अभी से ही तैयारियों में जुट गया है.  सचिव जय शाह, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा ने बीसीसीआई अध्यक्ष रोजन बिन्नी के साथ एक बैठक की. यह बैठक पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप की समीक्षा के लिए था. इस बैठक में एक ऐसा निर्णय लिया गया जिसके बाद खिलाड़ी टीम इंडिया में आसानी से एंट्री नहीं ले पाएंगे. 

अब यो-यो टेस्ट करना होगा पास 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रिव्यू मीटिंग में बीसीसीआई का एक बड़ा फैसला सामने आया है. बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट को फिर से लागू कर दिया है. जिसका मतलब है कि अब खिलाड़ियों को टीम इंडिया में एंट्री पाने के लिए यो-यो टेस्ट पास करना होगा. आपको बता दें कि यो-यो टेस्ट के माध्यम से खिलाड़ियों की फिटनेस और स्टेमिना की जांच की जाती है. इस टेस्ट को लेने के लिए तकनीक का प्रयोग किया जाता है. यो-यो टेस्ट में 20 मीटर पर एक शंकु रखा जाता है. जिसमें खिलाड़ी दौड़ते हैं और टेस्ट पास करने की कोशिश करते हैं. 

बीसीसीआई की नजर पूरी तरह से वर्ल्ड कप पर 

बीसीसीआई वनडे वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए कड़े फैसले लेने से भी कमद पीछे नहीं करेगा. वर्ल्ड कप की तैयारियों के तहत बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले टी20 और वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई दो कप्तानों के साथ अलग-अलग भारतीय स्क्वाड का ऐलान किया है. टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या को कमान सौंपी है. जबकि वनडे सीरीज में रोहित शर्मा टीम की कमान संभालेंगे. बीसीसीआई की इस प्लानिंग से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीसीसीआई वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी के लिए रोहित शर्मा की रिलैक्स होने का मौका दे रही है. 

एनसीए और आईपीएल फ्रेंचाइजी मिलकर खिलाड़ियों पर रखेंगे नजर 

रिव्यू मीटिंग के बाद बीसीसीआई ने प्रेस रिलीज जारी किया. प्रेस रिलीज में साफ कहा गया है कि युवा खिलाड़ियों नेशनल टीम में चयनित होने के लिए घरेलू सत्र खेलेंगे. इसके साथ ही खिलाड़ियों को टीम में एंट्री लेने के लिए यो-यो टेस्ट और डेक्सा पास करना होगा. वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने साफ कह दिया है कि एनसीए, आईपीएल फ्रेंचाइजी मिलकर आईपीएल के 16वें सीजन में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर नजर रखेगा.