News Nation Logo

BREAKING

Banner

BCCI AGM : IPL में नई टीमों पर फैसला, T20 विश्व कप पर भी चर्चा

अगले साल भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को कर में पूरी छूट देने जाने का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को आश्वासन देने के लिए मिली समय सीमा खत्म होने में एक सप्ताह ही रह गया है.

Bhasha | Updated on: 23 Dec 2020, 02:25:13 PM
BCCI

BCCI (Photo Credit: ians)

अहमदाबाद :

अगले साल भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को कर में पूरी छूट देने जाने का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को आश्वासन देने के लिए मिली समय सीमा खत्म होने में एक सप्ताह ही रह गया है. ऐसे में भारतीय क्रिकेट बोर्ड की गुरुवार को होने वाली आम सभा की 89वीं सालाना बैठक में यह मसला प्रमुख रहेगा. इसके अलावा दो नई आईपीएल टीमों को शामिल करना और क्रिकेट समितियों का गठन भी एजेंडे में शामिल होगा. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS पहले टेस्ट की हार के बाद सचिन तेंदुलकर का EXCLUSIVE इंटरव्यू, यहां पढ़िए 

अगले साल अक्टूबर नवंबर में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन के लिए कर में पूरी छूट की गारंटी देने के लिए आईसीसी ने बोर्ड को 31 दिसंबर तक की समय सीमा दी है. कर छूट नहीं मिलने पर टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा. इससे पहले भी वैश्विक टूर्नामेंटों को कर में छूट देने की परंपरा रही है लेकिन मौजूदा कर कानूनों के तहत खेल आयोजनों को ऐसी रियायत नहीं मिलती. अब देखना होगा कि इस मसले पर बीसीसीआई का क्या रूख रहता है. बीसीसीआई और आईसीसी के बीच कर छूट का यह मसला नया नहीं है. इससे पहले भी 2016 में भारत में हुए टी20 विश्व कप पर लगाए गए कर की वसूली के लिए आईसीसी ने बीसीसीआई के सालाना राजस्व का हिस्सा काटने की धमकी दी थी. इस बीच बीसीसीआई के नये उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला के चयन की भी इस बैठक में औपचारिक घोषणा होगी जो सर्वसम्मति से चुने गए हैं. बृजेश पटेल आईपीएल संचालन परिषद के प्रमुख बने रहेंगे. ऐसी भी अटकलें हैं कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली से उनके विज्ञापनों और उससे जुड़े हितों के टकराव के मामले पर भी सवाल किए जाएंगे लेकिन अभी इस पर कोई स्पष्टता नहीं है. आईपीएल 2022 के लिये दो नयी टीमों को भी मंजूरी दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, ऑस्ट्रेलिया के दो खिलाड़ी बॉक्सिंग डे टेस्ट से बाहर

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, इस समय आईपीएल में दस टीमें रखना 2021 के लिए संभव नहीं है. इसके लिए निविदा की प्रक्रिया और नीलामी लंबा समय लेगी और इतने कम समय में यह मुमकिन नहीं. उन्होंने कहा, यह सही होगा कि मंजूरी ले ली जाए और 2022 में 94 मैचों का टूर्नामेंट हो. आईसीसी के मंचों पर बीसीसीआई सचिव और गांगुली बोर्ड के प्रतिनिधि बने रहेंगे. बीसीसीआई अगर 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करता है तो उसकी स्वायत्ता खत्म हो जाएगी और वह राष्ट्रीय खेल महासंघ होने के नाते खेल मंत्रालय के अंतर्गत आ जाएगा. बीसीसीआई की विभिन्न समितियों का गठन भी लंबे समय से रूका हुआ है. समझा जाता है कि नयी क्रिकेट सलाहकार समिति का गठन होगा जो तीन नये चयनकर्ता चुनेगी.

First Published : 23 Dec 2020, 02:25:13 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.