logo-image

Andrew Symonds News: एंड्रयू साइमंड्स ने पहले आईपीएल में बनाया था ये रिकॉर्ड, जानते हैं बहुत कम लोग

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) के अचानक निधन से तमाम खेल प्रेमी स्तब्ध हैं. एंड्रयू साइमंड्स ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में भी जलवा दिखाया है. 

Updated on: 15 May 2022, 06:03 PM

दिल्ली:

एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) के अचानक निधन से पूरा खेल जगत शोक में है. शनिवार रात एक हादसे में उनका निधन हो गया. एंड्रयू साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार खेल तो खेला ही है लेकिन आईपीएल में भी योगदान दिया है. आईपीएल में एंड्रयू साइमंड्स सबसे पहले डेक्कन चार्जर की टीम में थे. साल 2008 से साल 2010 तक साइमंड्स इस टीम में रहे. इसके बाद साल 2011 में वह मुंबई इंडियंस में जुड़े. 

इसे भी पढ़ेंः IPL Match Fixing in Pakistan: पाक में हो रही IPL की मैच फिक्सिंग?

आईपीएल- 2022 में उनके नाम ऐसा रिकॉर्ड है, जो बहुत कम लोग जानते हैं. साइमंड्स ने चार सीजन में कुल 39 आईपीएल मैच खेले. इसमें उन्होंने 974 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 36.07 और स्ट्राइक रेट 129.87 रहा. उन्होंने आईपीएल में राजस्थान के खिलाफ शतक भी बनाया था. 

आईपीएल में उनके नाम एक खास रिकॉर्ड भी रहा. सबसे पहले आईपीएल यानी साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स ने उन्हें 5.4 करोड़ रुपये में खरीदा था. सबसे बड़ी बात इस सीजन में महेंद्र सिंह धोनी बसे महंगे खिलाड़ी धोनी थे, जिन्हें सीएसके ने 6 करोड़ रुपये में खरीदा था. इसके बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी एंड्रयू साइमंड्स थे. उन्हें डेक्कन चार्ज्सर्स ने दूसरी सबसे बड़ी रकम दी थी. विदेशी खिलाड़ियों में वह सबसे महंगे थे. उससे भी बड़ी बात यह थी कि दूसरे सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी उनके देश के एडम गिलक्रिस्ट थे लेकिन उन्हें हैदराबाद ने 2.80 करोड़ में खरीदा था. यानी विदेशी खिलाड़ियो में सबसे महंगे और दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी में काफी अंतर था. दावा तो यहां तक किया जाता है इस वजह से साइमंड्स और गिलक्रिस्ट के संबंधों में खटास आ गई थी.