logo-image

World Cup Super League: इंडिया की बड़ी छलांग, धवन ने नंबर वन पर पहुंचाया

आखिरी दोनों मुकाबलों में मिली जीत से टीम इंडिया को 20 प्वाइंट का फायदा हुआ. इस 20 प्वाइंट के फायदे से टीम इंडिया 129 अंक के साथ वर्ल्ड सुपर लीग में पहले पायदान पर आ गई है. 

Updated on: 12 Oct 2022, 11:57 PM

नई दिल्ली:

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने हाल ही में तीन मैचों की वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से हराया है. इस सीरीज को जीतने के बाद टीम इंडिया ने बड़ी छलांग लगाई है. टीम इंडिया वनडे सीरीज का पहला मुकाबला हार गई थी. जिसके बाद बचे दोनों मैचों को जीतकर टीम इंडिया सीरीज पर भी कब्जा जमाने में सफल हुई. आखिरी दोनों मुकाबलों में मिली जीत से टीम इंडिया को 20 प्वाइंट का फायदा हुआ. इस 20 प्वाइंट के फायदे से टीम इंडिया 129 अंक के साथ वर्ल्ड सुपर लीग में पहले पायदान पर आ गई है. 

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मुकाबले 9 रनों से मिली हार की वजह से टीम इंडिया विश्व कप सुपर लीग की अंक तालिका में 109 अंक के साथ  6ठें पायदान पर पहुंच गई थी. लेकिन सीरीज में बचे दोनों मुकाबलों को जीतने के बाद टीम इंडिया ने बड़ी छलांग लगाई और विश्व कप सुपर लीग की अंक तालिका में 129 अंक के साथ पहले पायदान पर पहुंच गई है. शिखर धवन की कप्तानी में टीम इंडिया ने बड़ा कारनामा किया है. 

 यह भी पढ़ें: T20 World Cup: नए नियम को लेकर ICC की चेतावनी, सभी टीमों को किया सतर्क

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज की बात करें तो पहले मुकाबले में टीम इंडिया को 9 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम 40 ओवर में चार विकेट खो कर 249 रन बनाने में सफल हुई थी. जवाब में टीम इंडिया 8 विकेट खोकर 240 रन ही बना सकी. दूसरे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने पलटवार करते हुए सात विकेट से मुकाबला जीता. वहीं तीसरे वनडे मुकाबले को टीम इंडिया ने अफ्रीका को एक बार फिर सात विकेट से ही हराकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. 

 यह भी पढ़ें: T20 World Cup के लिए मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया रवाना, तस्वीर आई सामने

साल 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप में 8 टीमें सुपर लीग के बाद सीधे क्वालीफाई कर जाएंगी. जबकि वनडे वर्ल्ड कप में 10 टीमों को हिस्सा लेना है. ये सभी टीमें आईसीसी के नियम के मुताबिक सुपर लीग के अंक तालिका के बेस पर क्वालीफाई करेंगी. प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो पहले पायदान पर 129 अंकों के साथ टीम इंडिया है. दूसरे पायदान पर 125 अंकों के साथ इंग्लैंड की टीम है. जबकि तीसरे पायदान पर 120 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया की टीम है.