News Nation Logo

अब तीन साल तक हर साल होगा विश्‍व कप क्रिकेट, दो विश्‍व कप भारत में, जानिए कैसे

आईसीसी ने इसी साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप रद कर दिया है. यह कब होगा और कहां होगा, यह अभी साफ नहीं है.अब यह भी लगने लगा है कि अगले लगातार तीन साल तीन विश्‍व कप हमें देखने के लिए मिलेंगे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Jul 2020, 08:26:21 AM
bccivsicc

आईसीसी बनाम बीसीसीआई (Photo Credit: फाइल फोटो )

दुबई/नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) ने इसी साल के आखिर में होने वाला T20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2020) रद कर दिया है. यह कब होगा और कहां होगा, यह अभी साफ नहीं है. लेकिन विश्‍व कप 2020 रद होने के बाद जहां एक ओर आईपीएल 2020 (IPL 2020) का रास्‍ता साफ हो गया है, वहीं अब यह भी लगने लगा है कि अगले लगातार तीन साल तीन विश्‍व कप हमें देखने के लिए मिलेंगे. इसमें से दो विश्‍व कप तो भारत में ही हो सकते हैं और एक विश्‍व कप आस्‍ट्रेलिया में होगा. समझा जाता है कि यह सभी विश्‍व कप अक्‍टूबर नवंबर की विंडो में ही होंगे. यानी क्रिकेट फैंस को अब हर साल अक्‍टूबर नवंबर में विश्‍व कप देखने के लिए मिलेंगे. हालांकि अभी तक साल 2021 (T20 World Cup 2021) और विश्‍व कप 2022 (T20 World Cup 2022) को लेकर यह साफ नहीं है कि यह कहां होंगे. इसके लिए भारत और आस्‍ट्रेलिया दोनों ही बराबर के दावेदार हैं. कोरोना वायरस (CoronaVirus) के नियंत्रण में आने पर आईसीसी इस पर फैसला ले सकता है, लेकिन इसमें अभी काफी वक्‍त लगेगा.

यह भी पढ़ें ः ICC T20 विश्‍व कप रद, लेकिन 2021 का T20 विश्व कप कहां होगा, इसको लेकर फंस गया पेंच

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आस्ट्रेलिया में होने वाला T20 विश्व कप कोविड-19 महामारी के कारण सोमवार को स्थगित कर दिया, जिससे भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के लिए अक्टूबर-नवंबर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन का रास्ता साफ हो गया है. आईसीसी ने हालांकि अभी यह तय नहीं किया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया 2021 और 2022 T20 विश्व कप की अदला-बदली करेंगे या नहीं. दोनों विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होगा. आईसीसी से जारी बयान में कहा गया है कि आईसीसी ने आस्ट्रेलिया में होने वाला पुरुष T20 विश्व कप 2020 को कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित कर दिया है. T20 विश्व कप का आयोजन 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना था, लेकिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने मई के महीने में ही आईसीसी को सूचित कर दिया था कि मौजूदा परिस्थितियों में टूर्नामेंट की मेजबानी करना लगभग असंभव होगा. 16 अंतरराष्ट्रीय टीमों के लिए क्‍वारंटीन का इंतजाम करना मुश्किल होगा. बयान में कहा गया है कि आज की बैठक में आईबीसी बोर्ड (आईसीसी की वाणिज्यिक इकाई) ने कोविड-19 के कारण प्रभावित क्रिकेट को पूरा करने के लिए अगले तीन साल के कैलेंडर में ज्यादा स्पष्टता लाने की कोशिश की ताकि सबसे अच्छा अवसर मिल सके.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI Final Report : इंग्‍लैंड ने लिया हार का बदला, वेस्‍टइंडीज को 113 रन से हराया

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने कहा कि आईसीसी ने सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद पुरुष T20 विश्व कप को स्थगित करने का फैसला किया. इससे हमें दुनियाभर के प्रशंसकों के लिए दो सुरक्षित और सफल टी20 विश्व कप का सर्वोत्तम अवसर प्रदान करने का मौका मिलेगा. जहां तक ​​इस संस्करण की मेजबानी का सवाल है तो इस बारे में आईसीसी की वाणिज्यिक शाखा विभिन्न विकल्पों पर विचार करेगी, जिसमें भारत में 2021 में प्रस्तावित T20 विश्व कप के साथ इसका ऑस्ट्रलिया में आयोजन और इसके अगले साल 2022 में भारत में T20 विश्व कप के आयोजन का विकल्प शामिल है. बयान में कहा गया है कि आईबीसी बोर्ड तेजी से बदल रही परिस्थितियों पर नजर रखने पर सहमत है. इसके साथ ही वह 2021 और 2022 में खेल के सुरक्षित और सफल आयोजन को सुनिश्चित करने में भविष्य के मेजबानों पर विचार करने के लिए सभी सूचनाओं का आकलन करेगा.

यह भी पढ़ें ः ICC T20 World Cup : आईसीसी का बड़ा ऐलान, इस साल नहीं होगा T20 विश्‍व कप, IPL 2020 का रास्‍ता साफ

अगले तीन विश्व कपों के कार्यक्रम की घोषणा करने के निर्णय से बोर्डों को अधिक द्विपक्षीय मुकाबलों की योजना बनाने और महामारी के दौरान कम हुए राजस्व को हासिल करने में मदद मिलेगी. मनु साहनी ने कहा कि हमारे सदस्यों के पास अब कार्यक्रम तय करने के लिए स्पष्टता है जिससे वे स्थगित हुए द्विपक्षीय और घरेलू क्रिकेट को पुनर्निर्धारित कर सकें.
इसके साथ ही 2023 में भारत में प्रस्तावित एकदिवसीय विश्व कप मार्च-अप्रैल की जगह नवंबर में खेला जाएगा ताकि क्वालीफाइंग प्रकिया के लिए समय मिल सके. मनु साहनी ने कहा, पुरुष एकदिवसीय विश्व कप को टालना जरूरी था इससे हमें क्वालीफाइंग प्रक्रिया की अखंडता को बनाए रखने का बेहतर मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, इस अतिरिक्त समय का उपयोग उन खेलों को पुनर्निर्धारित करने के लिए किया जाएगा जो कि महामारी के करण स्थगित हो गए थे. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि क्वालीफाइंग मौचों का नतीजा मैदान पर ही निकले.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : BCCI और Star Sports के बीच दिवाली को लेकर फंसा मामला, जानिए पूरा मामला

आईपीएल को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई लेकिन इस बात की संभावना है कि बीसीसीआई भारत में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में करा सकता है. भारत में अब तक इस महामारी के चपेट में 11 लाख से ज्यादा लोग आए हैं जिसमें से मरने वालों का आंकड़ा 27,000 को पार कर गया. आईपीएल के लिए दूसरा विकल्प है कि दो शहरों में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में इसका आयोजन हो. बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, हम औपचारिक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे थे. अब हम कम से कम अपनी योजनाएं सरकार को सौंप सकते हैं और उनकी आवश्यक मंजूरी की प्रतीक्षा कर सकते हैं. हमें कार्यक्रम, लॉजिस्टिक्स, संचालन के पहलुओं पर ध्यान देने की जरूरत हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvsAUS : सीरीज से पहले ही जसप्रीत बुमराह से डरा ये धाकड़ बल्‍लेबाज, जानिए क्‍या कहा

आईसीसी ने शशांक मनोहर की जगह अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के लिए नामांकन प्रक्रिया की घोषणा नहीं की. यह पता चला है कि अगले अध्यक्ष के चयन को लेकर सदस्यों की पसंद में सहमति नहीं थी. आईबीसी बोर्ड न्यूजीलैंड में फरवरी 2021 में होने वाले महिला विश्व कप को लेकर भी हालात की समीक्षा करता रहेगा.

(इनपुट भाषा)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2020, 08:22:37 AM

For all the Latest Sports News, World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो