logo-image

World Cup 2023 : UP फैंस के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होगा वर्ल्ड कप, ये है इसकी बड़ी वजह

वर्ल्ड कप 2023 के 5 मुकाबले लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. यह पहली बार है जब लखनऊ में वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इकाना स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला मैच 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया यहां 29 अ

Updated on: 28 Jun 2023, 12:48 PM

नई दिल्ली:

ICC World Cup 2023 Ekana Stadium : वर्ल्ड कप 2023 का ICC ने शेड्यूल जारी कर दिया है. क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ का 5 अक्टूबर से आगाज होगा. टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच पिछले बार की डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और रनअप रही न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबले से टूर्नामेंट में अपनी अभियान की शुरुआत करेगी. जबकि वर्ल्ड कप में 15 अक्टूबर (रविवार) को भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. 

वर्ल्ड कप 2023 46 दिनों तक चलेगा, जिसमें कुल 48 मैच खेले जाएंगे. जबकि इसमें 3 नॉकआउट मुकाबला भी खेला जाएगा. वहीं इसका पहला सेमीफाइनल मुंबई और दूसरा कोलकाता में खेला जाएगा. वहीं फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही खेला जाएगा. 

पहली बार वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा लखनऊ

वर्ल्ड कप 2023 के 5 मुकाबले लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा. यह पहली बार है जब लखनऊ में वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इकाना स्टेडियम में टूर्नामेंट का पहला मैच 13 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा. वहीं टीम इंडिया यहां 29 अक्टूबर को इंग्लैंड से भिड़ेंगी. ऐसे में यूपी के फैंस के लिए यह वर्ल्ड कप काफी खास होने वाला है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : अगर सेमीफाइनल में भारत-पाक की हुई भिड़ंत तो शेड्यूल में होगा बड़ा बदलाव, ये है BCCI और ICC का प्लान

वर्ल्ड कप की मेजबानी मिलने पर उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने ICC और BCCI का शुक्रिया अदा किया है. UPCA ने ट्वीट कर लिया, हम World Cup की मेजबानी करने के लिए काफी उत्साहित हैं और ये मौका देने के लिए बीसीसीआई और आईसीसी का शुक्रिया अदा करते हैं. 

लखनऊ में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप मैच का शेड्यूल

13- अक्टूबर- ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका - लखनऊ
16- अक्टूबर - ऑस्ट्रेलिया बनाम क्वालीफायर-2 - लखनऊ
22- अक्टूबर- क्वालीफायर-1 बनाम क्वालीफायर-2 - लखनऊ
29- अक्टूबर- भारत बनाम इंग्लैंड - लखनऊ
3- नवंबर- अफगानिस्तान बनाम क्वालीफायर-1 - लखनऊ

वर्ल्ड कप 2023 के वेन्यू 

World Cup 2023 के वार्मअप मैच और टूर्नामेंट मैच के कुल 10 वेन्यू होंगे. ये सभी मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. वहीं हैदराबाद, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे.